पीएम मोदी ने लोगों से दो गज की दूरी और सैनिटाइजर के इस्तेमाल करने की अपील की

Uncategorized देश प्रदेश

देश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर प्राधनमंत्री नरेंद्र मोदी आज 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों, उपराज्यपालों और शीर्ष अधिकारियों से बातचीत कर रहे हैं। इस बैठक में पंजाब, केरल, गोवा, उत्तराखंड, झारखंड, पूर्वोत्तर राज्यों समेत कुछ केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हैं। बता दें कि यह बातचीत दो दौर में जो कि आज और कल होने वाली है।

प्रधानमंत्री मोदी बातचीत के दूसरे दौर में बुधवार को भी 15 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के साथ बातचीत कर रहे हैं। इनमें महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, कर्नाटक, गुजरात, बिहार और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

मुख्यमंत्री और राज्यपाल की बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि लोकल प्रोडक्ट के लिए जिस क्लस्टर बेस्ड रणनीति की घोषणा की गई है, उसका भी लाभ हर राज्य को होगा। इसके लिए जरूरी है कि हम हर ब्लॉक, हर जिले में ऐसे प्रोडक्ट्स की पहचान करें, जिनकी प्रोसेसिंग या मार्केटिंग करके, एक बेहतर प्रोडक्ट हम देश और दुनिया के बाज़ार में उतार सकते हैं।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उतना ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी, हमारे दफ्तर खुलेंगे, मार्केट खुलेंगे, ट्रांसपोर्ट के साधन खुलेंगे, और उतने ही रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे।

– पीएम मोदी ने लोगों से दो गज की दूरी, सैनिटाइजर का इस्तेमाल और हैंड वॉश को अपनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि आज देश के लगभग सारे ऑफिस खुल चुके हैं। ऐसे में ये सारे उपाय कोरोना को रोकने में मददगार होंगे।

– पीएम मोदी ने कहा कि हमें इस बात का हमेशा ध्यान रखना है कि हम कोरोना को जितना रोक पाएंगे, उसका बढ़ना जितना रोक पाएंगे, उतना ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी, हमारे दफ्तर खुलेंगे, मार्केट खुलेंगे, ट्रांसपोर्ट के साधन खुलेंगे, और उतने ही रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे।

– मुख्यमंत्रियों, राज्यपाल और उपराज्यपाल के संग बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि अनलॉक 1 के बाद दो सप्ताह बीत चुके हैं, इस दौरान हमारा अनुभव भविष्य में हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है। आज मुझे आपसे जमीनी हकीकत जानने को मिलेगी, आपके सुझावों से भविष्य की रणनीति का पता लगाने में मदद मिलेगी।

– देश में कोरोना संकट को लेकर की जा रही वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री, केरल के मुख्यमंत्री, उत्तराखंड और झारखंड के मुख्यमंत्री समेत और कई अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल शामिल हैं।

– देश में कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के संग यह छठी वीडियों कांफ्रेंसिंग बैठक है।

देश में अभी तक तीन लाख 32 हजार मामले सामने आए

यह बातचीत ऐसे समय में होगी जब देश में अभी तक कोरोना वायरस (COVID-19) तीन लाख 43 हजार मामले सामने आ गए हैं और 9900 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की यह छठी बैठक होगी। इससे पहले 11 मई को बैठक हुई थी। लॉकडाउन -4 समाप्त होने से पहले गृह मंत्री अमित शाह ने सभी मुख्यमंत्रियों के साथ मई के अंतिम सप्ताह में टेलीफोन पर बात की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *