शिवरात्रि के अवसर पर सजी भांग दुकानें

Uncategorized प्रदेश

महाशिवरात्रि हिंदूश धर्म के प्रमुख त्यौहारों में से एक है। शिव भक्त ने अपने आराध्य भोले भंडारी की विशेष आराधना के लिए साल भर इस दिन की प्रतीक्षा करते हैं। इस दिन शिवालयों में शिवलिंग पर जल, दूध और बेल पत्र चढ़ाकर भक्त शिव शंकर को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। साथ भगवान की प्रिय भांग का सेवन भी इस दिन शुभ माना जाता है।
शिवरात्रि पर मान्यता है कि, महाशिवरात्रि के दिन जो भी भक्तभ सच्चे मन से शिविलंग का अभिषेक या जल चढ़ाते हैं। उन्हें महादेव की विशेष कृपा मिलती है। इसके साथ ही इस दिन भगवान का भांग से श्रृंगार कर भोग लगाया जाता है। यही वजह है कि शिवरात्रि से एक दिन पूर्व शहर की प्रमुख भांग की दुकानों पर विशेष प्रसाद और पेय की व्यवस्था की गई है।
80 वर्षों से लगातार इंदौर के बड़ा सराफा मोरसली गली स्थित जय श्री महांकाल भांग घोटे पर दूध, रबड़ी, काजू बादाम और अन्य सूखे मेवों के साथ भांग के व्यंजन बनाए गए हैं। वहीं इस बार सोने और चांदी के वर्क वाली भांग मिश्रीत मिठाइयां का भी लोग लुत्फ उठाएंगे। वही भांग के ठेकेदार राजेश जायसवाल ने बताया कि इंदौर जिले में प्रतिवर्ष ठेके भांग के होते हैं। इंदौर में लगभग 29 भांग की दुकानें हैं जिसमें 15 प्रतिवर्ष बढ़ते हैं। महाशिवरात्रि के अवसर पर बच्चों से लेकर महिलाओं तक के लिए विशेष ठंडाई बनाई जाती है। साथ ही भांग प्रेमी अपने अपने ग्रुप में महाशिवरात्रि पर भांग का आनंद लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *