अग्रिम करदाताओं को किया पुरूस्कृत

Uncategorized प्रदेश

इंदौर शहर में राजस्व वसूली को लेकर नगर निगम हर संभव कवायद कर रहा है। इसी कड़ी में करदाताओं को लुभाने के लिए निगम द्वारा लॉटरी के माध्यम से करदाताओं को पुरस्कार भी वितरित किया जाता है। आज इंदौर की महापौर मालिनी गौड़ की अध्यक्षता में अग्रिम कर जमा करने वालों को निगम परिसर में विशेष आयोजन के माध्यम से पुरस्कार वितरित किया गया।
दरअसल इंदौर नगर निगम हर साल 30 जून तक अग्रिम संपत्ति एवं जलकर जमा करवाता है। इसमें करदाता को 6 प्रतिशत तक की छूट भी दी जाती है। वित्तीय वर्ष 2019 में अग्रिम कर जमा करवाने वाले करदाताओं की लॉटरी पहले ही निगम द्वारा निकाली जा चुकी थी। आज इन करदाताओं को महापौर मालिनी गौड़ ने पुरस्कार वितरित किए, जिसमें संपत्ति कर में पहला स्थान पाने वाले को मारुति अल्टो कार की चाबी भेंट की गई। वहीं जलकर में प्रथम स्थान पाने वाले करदाता को होंडा एक्टिवा की चाबी सौंपी गई। निगम द्वारा एक कार और 3 एक्टिवा के साथ एलसीडी, वाशिंग मशीन सहित कई अन्य उपहार भी अग्रिम करदाताओं को दिए गए। इस मौके पर महापौर मालिनी गौड़ ने कहा कि इंदौर की जनता में कर जमा करने को लेकर जागरूकता आई है। उन्होंने कहा कि जहां अभी भी निगम की टीम नहीं पहुंच पाई है, वहां भी करदाताओं से कर वसूलने की तैयारी निगम की टीम कर रही है। महापौर का कहना है कि इस बार लगभग 11 सौ करोड़ का राजस्व का लक्ष्य निगम को मिला है। यदि निगम के कर्मचारी और अधिकारी इमानदारी से और सख्ती से अपना काम करेंगे तो निगम इस लक्ष्य को भी आसानी से पूरा कर पाएगा।
वही नगर निगम राजस्व सूरज केरो ने बताया कि नया वित्तीय वर्ष 31 मार्च से चालू होता है जो पूरे साल का समय संपत्ति का जमा करने के लिए होता है लेकिन जो लोग प्रथम 3 माह में कर जमा करते हैं। उन्हें हम इस इनामी योजना में सम्मिलित करते हैं और साथ ही साथ हम उन्हें 6 फीसदी की छूट भी देते हैं। जल कर के लिए, जिससे उन्हें छूट का लाभ भी मिलता है। अग्रिम करदाताओं की संख्या बढ़े जिसके लिए प्रोत्साहन कार्यक्रम किया जाता है जिन्हें हम इनाम के रूप में देते हैं। 3 साल में हमने पहले 1 लाख 11 हजार थी बाद में 1 लाख 35 हजार और अब बढ़ाकर 1 लाख 45 हजार की संख्या अग्रिम करदाताओं की हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *