कमजोर बच्चों के लिये लगेंगी रिमेडियल क्लास

Uncategorized प्रदेश

संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने आज कमिश्नर कार्यालय में शिक्षा विभाग के संभागीय समीक्षा बैठक ली। बैठक में संभाग के सभी ज़िलों के जिला शिक्षा अधिकारी, आदिम जाति कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त, शिक्षा मिशन के जिला परियोजना समन्वयक और संयुक्त संचालक शिक्षा मनीष वर्मा उपस्थित थे। संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने आगामी दिनों होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों की समीक्षा की। श्री त्रिपाठी ने कहा कि संभाग में कहीं भी इन परीक्षाओं में नक़ल नहीं होने दी जाए। संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में वीडियोग्राफी की व्यवस्था रखी जाए। यहाँ ऑब्ज़र्वर नियुक्त किए जाएं।
संभागायुक्त ने बैठक में जन शिक्षा केन्द्र पर चयनित उत्कृष्ट विद्यालयों में गत छमाही परीक्षा के परिणामों की समीक्षा की। खरगोन और अलीराजपुर ज़िले में परीक्षा परिणाम अपेक्षित नहीं होने पर उन्होंने अप्रसन्नता जतायी और कहा कि ऐसे बच्चे जो पढ़ाई में पीछे रह गए हैं उनके लिए विशेष कक्षाएं लगायी जाएं। उन पर फ़ोकस किया जाए। श्री त्रिपाठी ने कहा कि प्रत्येक विद्यालय में मेधावी विद्यार्थी भी होते हैं। बोर्ड परीक्षाओं में ये अच्छा स्थान प्राप्त कर सकें इसके लिए ऐसे चयनित विद्यार्थियों पर भी फ़ोकस किया जाए, उन्हें मार्गदर्शन प्रदान करें, ताकि वे प्रावीण्य सूची में भी स्थान प्राप्त कर सकें।
बैठक में बताया गया कि संभाग के सभी ज़िलों में सत्र 2019-20 में कक्षा पाँचवी और आठवीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की जाएंगी। संभाग में हाईस्कूल के लिए 607 और हायर सेकेंडरी के लिए 562 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। हाईस्कूल में 1,67190 और हायर सेकंडरी में 1,28729 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। संभाग में आठ परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील और 108 परीक्षा केंद्रों को अति संवेदनशील माना गया है।
संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में विद्यार्थियों की मोबाइल ऐप के माध्यम से नियमित रूप से हाज़िरी दर्ज कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में शासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन किया जाए। उन्होंने शाला दर्पण के अनुसार शासकीय विद्यालयों की सतत् मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के सभी प्रशासकीय अधिकारी निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप विद्यालयों का नियमित रूप से निरीक्षण करें। बैठक में निःशुल्क साइकिल वितरण की समीक्षा भी संभागायुक्त द्वारा की गई। बैठक में बताया गया कि संभाग में कक्षा छठी में 23,652 साइकिलों का वितरण किया गया है। अभी 3618 पात्र विद्यार्थियों को साइकिलों का वितरण किया जाना है। जिसकी माँग राज्य शिक्षा केंद्र से की गई है। कक्षा नवी में कुल 47864 विद्यार्थियों को साइकिलों का वितरण किया गया है। राज्य शिक्षा केंद्र से अभी 1697 साईकिलें और प्राप्त होनी है, जिनका वितरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *