सीएम राइज स्कूल में नहीं बोल सकते गायत्री मंत्र!, स्कूल के प्रिंसपल ने बच्चों को रोका, वीडिया हुआ वायरल

राजगढ़

राजगढ़ जिले के सीएम राइज स्कूल का मामला इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में राजगढ़ जिले के सीएम राइज स्कूल में प्राचार्य गायत्री मंत्र पढने पर रोक लगा दी गई है. स्कूल प्राचार्य ने बच्चों को यह कहकर रोक दिया कि यह सरकारी स्कूल हैं. इसमें राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत ही गाया जा सकते हैं. इस स्कूल में सभी धर्म के बच्चे पढ़ते हैं. गायत्री मंत्र नहीं गाया जा सकता. 

मामला राजगढ़ जिले के ब्यावरा का है. शासकीय सीएम स्कूल में विद्यार्थी राष्ट्रगान के बाद प्रार्थना में गायत्री मंत्र बोल रहे थे, तभी स्कूल प्राचार्य भड़क उठे और उन्हें विद्यार्थियों को गायत्री मंत्र पढने से रोक दिया. प्राचार्य ने विद्यार्थियों से पूछा कि गायत्री मंत्र पढ़ने का किसने बोला है. प्राचार्य की यह नाराजगी का वीडियो स्कूल के ही एक शिक्षक द्वारा अपने मोबाइल में वीडियो बना लिया. वीडियो बना रहे शिक्षक के पास दूसरे शिक्षिका आई और पूछने लगी कि यह वीडियो क्यों बना रहे. अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

शिक्षक को भी लगाई फटकार
स्कूल प्राचार्य ने गायत्री मंत्र गा रहे बच्चों पर तो अपनी भड़ास निकाली ही, इसके साथ ही प्राचार्य ने वीडियो बना रहे शिक्षक पर जमकर नाराजगी जताई. इस मामले में प्राचार्य दुष्यंत राणा का कहना है कि स्कूल में पहले गायत्री मंत्र, महा मृत्युंजय मंत्र सभी बोले जाते थे. इस साल मैंने एक बैठक लेकर इस पर रोक लगाने के लिए कहा था. प्राचार्य राणा ने कहा कि हम किसी भी धर्म की प्रार्थना को यहां प्रजेंट नहीं करते. यहां राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत कराना चाहिए.

शिक्षा मंत्री बोले, प्राचार्य को शिक्षा नीति नहीं मालूम
इस मामले में प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि मेरे संज्ञान मे यह मामला आया है. हमने जांच के निर्देश दिए है. एसडीएम जांच कर रहे है, जो दोषी पाए जाएंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी. शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि प्राचार्य को शिक्षा नीति की जानकारी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *