इंदौर में निजी अस्पतालों में 70 फीसद बच्चे डेंगू के उपचार के लिए भर्ती

Uncategorized इंदौर प्रदेश मध्यप्रदेश

इंदौर ।

शहर में डेंगू का प्रकोप खत्म होने का नाम नहीं ले रहा हैं। डेंगू का वायरस बड़ों के साथ बच्चों को भी प्रभावित कर रहा है। जिला मलेरिया विभाग के आंकड़ों के मुताबिक अब तक 466 लोग डेंगू पाजिटिव हुए जिनमें से 99 बच्चे अब तक डेंगू से बीमार हो चुके है। जबकि हकीकत यह है कि शहर के अस्पतालों में वर्तमान में करीब 200 से ज्यादा बच्चे डेंगू के कारण भर्ती है। शहर के अरबिंदो अस्पताल में ही फिलहाल 80 बच्चें डेंगू के कारण भर्ती है।

चिकित्सकों के मुताबिक शहर के अस्पतालों में वर्तमान में उपचार के लिए भर्ती बच्चों में 70 फीसद डेंगू के कारण भर्ती है।चाचा नेहरु अस्पताल के अधीक्षक डा. हेमंत जैन के मुताबिक शहर में बच्चों में डेंगू का संक्रमण बढ़ा है। एक साल के कम उम्र के बच्चे भी संक्रमित हो रहा है। ये बच्चे में डेंगू के लक्षणों की पहचान समय नहीं हो पताी है। इस वजह से ये काफी गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचते है।

कई बच्चें गंभीर स्थिति में भी अस्पताल में भर्ती हुए

अरबिंदो अस्पताल की शिशुरोग विशेषज्ञ डा. गुंजन केला बताती है कि हमारे अस्पताल में फिलहाल 80 डेंगू बीमारी के कारण भर्ती है। वर्तमान के शहर के अस्पतालों में 70 फीसद बच्चें डेंगू के कारण भर्ती है। कई बच्चे को उल्टी, पेटदर्द , रक्तचाप कम होने के कारण भर्ती हुए हैं। अभी ऐसे कई डेंगू संक्रमित बच्चे आए है जिन्हें दिमागी बुखार और झटके आने की समस्यां है। जिन बच्चों को डेंगू हुआ है उनके परिवार अन्य बड़े सदस्यों को भी डेंगू होने की पुष्टि हुई है। ऐसे में अभी अगले कुछ दिनों तक लोगों की डेंगू के मच्छरों से बचाव के लिए विशेष सावधानी बरतना चाहिए।

डेंगू के कारण आइसीयू में भी हो रहे भर्ती

इंडेक्स अस्पताल की शिशु रोग विभाग की एचओडी डा. स्वाति प्रशांत के मुताबिक हमारे असपताल में फिलहाल डेंगू के 12 बच्चे भर्ती है। कई बच्चों के प्लेटलेट्स भी कम हुए लेकिन वो रिकवर भी कर रहे हैं। अस्पताल में फिलहाल 5 डेंगू संक्रमित बच्चें आइसीयू में हैं। इसके अलावा 20 से 30 व्यवस्क भी डेंगू संक्रमण के कारण आइसीयू में भर्ती है। बच्चों में तेज बुखार, सिरदर्द, ठंड लगकर बुखार व शरीर पर रैशे होने के लक्षण दिख रहे है।

19 नए डेंगू के मरीज मिले, अब तक कुल संख्या हुई 466

शुक्रवार को शहर में डेंगू के 19 नए मरीज मिले। इसमें 11 पुरुष व 8 महिलाएं है। 19 मरीजों में 4 बच्चे शामिल है। इस तरह शहर में अब डेंगू के मरीजों की संख्या 466 हो चुकी हे। इनमें 268 पुरुष व 198 महिलाएं डेंगू पाजिटिव हुई हैं। जिला मलेरिया विभाग के मुताबिक वर्तमान में शहर में डेंगू के 21 केस एक्टिव है, जिनमें से 15 मरीज अस्पतालों में भर्ती है। हकीकत यह है कि डेंगू के मरीजों की लगातार संख्या बढ़ने के कारण शहर के कई अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ी है और शहर के प्रमुख अस्पतालों में डेंगू व डेंगू संभावित करीब 100 से ज्यादा मरीज भर्ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *