स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने जाने सायबर के सुरक्षित उपयोग के उपाय.

Uncategorized प्रदेश


Black Ribbon Initiative” के “सहयोग” अभियान के तहत् 330 वीं कार्यशाला संपन्न

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री वरूण कपूर द्वारा “Black Ribbon Initiative” के तहत संचालित “सहयोग” अभियान की 330 वीं कार्यशाला का आयोजन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, प्रशासनिक कार्यालय, इंदौर में संपन्न किया गया। यह कार्यशाला सतर्कता जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत आयोजित की गई जिसमें अंचल के 13 जिलों के 154 वरिष्ठ बैंक अधिकारियों व विजिलेंस अधिकारी ने भाग लिया ।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए श्री वरूण कपूर, अमनि द्वारा सायबर अपराध बढ़ने के कारणों को विस्तृत रूप से समझाया गया । सायबर अपराध बढ़ने का कारण सुरक्षा के मापदंड नहीं अपनाना, नियमों की जानकारी न होना एवं असली दुनिया के मापदंड वर्चुअल वर्ल्ड में अपनाना ही सायबर अपराध बढ़ने का मुख्य कारण है। यह युग इंफार्मेशन का युग है, जिसके पास जितनी ज्यादा इंफार्मेशन होगी वह उतना ही सशक्त होगा । आजकल अपराधी भी हमारी सोशल मीडिया पर शेअर की गई जानकारी का उपयोग कर सायबर अपराध को अंजाम दे रहे है। फेसबुक स्टॉकिंग एवं फेक प्रोफाईलिंग के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए बताया गया कि आजकल फेसबुक स्टॉकिंग से अपराध ज्यादा बढ़ गये है इसलिये फेसबुक पर उन्हें ही दोस्त बनावें जिन्हें आप वास्तविक दुनिया में जानते हो । कभी भी इस प्रतिस्पर्धा में न रहे कि फेसबुक पर किसके ज्यादा दोस्त है। फेसबुक पर अपनी कम से कम जानकारी शेअर करें, ऐसा कर आप फेसबुक स्टॉकिंग से बच सकते है । साथ ही फेक प्रोफाईल के बारे में जानकारी देते हुए यह बताया कि आजकल फेक प्रोफाईल के द्वारा भी अपराधों को अंजाम दिया जा रहा है । इसको केस स्टडी के माध्यम से उपस्थित सदस्यों को विस्तृत रूप से समझाया गया व बताया गया कि फेसबुक पर कभी भी अपना फोन नंबर, पता न बतावें व स्टेटस अपडेट टाईम व स्थान की जानकारी न दे व प्रायवेसी सेटिंग का ध्यान रखें । जो भी कार्य करें उसे सोशल मीडिया पर अपडेट करना जरूरी नहीं होता है । बार बार सोशल मीडिया पर अपनी जानकारी शेअर करना भी घातक सिद्ध हो सकता है । इसके लिये एक उदाहरण इंदौर की घटना का देते हुए बताया कि एक लड़की सोशल मीडिया पर अपडेट करती रहती थी, एक लड़का जो उसे चाहता होगा वह उसे फालो करता रहा एवं जानकारी निकालकर इंदौर पहुंचा और सरेआम उस लड़की की हत्या कर दी । सोशल मीडिया पर जानकारी शेअर करते समय नियमों का पालन करें।

उपस्थित सदस्यों द्वारा कार्यशाला को अत्यंत ही लाभकारी एवं उपयोगी बताया व श्री कपूर के इस प्रयास की प्रशंसा की । इस अवसर पर एस.बी.आई की ओर से डीजीएम श्री राजीव कुमार द्वारा श्री कपूर को मोमेंटो एवं प्रशंसा पत्र प्रदान कर कार्यक्रम का समापन किया गया। इस अवसर पर डीजीएम विजिलेंस श्री ऋषि मेहता एवं उप पुलिस अधीक्षक श्री सुभाष सिंह उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *