भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई, अर्शदीप ने लिए तीन विकेट

आज सुपर आठ चरण के ग्रुप एक का अहम मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच है। भारतीय टीम टूर्नामेंट में अजेय चल रही है और इस मैच को जीतकर वह सेमीफाइनल में जगह बना लेगी, जबकि पिछला मैच हार चुकी ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मैच करो या मरो मुकाबले की तरह है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराया
भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के बाद अर्शदीप सिंह की अगुआई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की मदद से ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराकर टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई।

आखिरी छह गेंदों पर चाहिए 29 रन
ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ जीत के लिए छह गेंदों पर 29 रन चाहिए और उसके चार विकेट शेष हैं। क्रीज पर पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क मौजूद हैं, जबकि गेंदबाजी के लिए हार्दिक पांड्या आए हैं।

टिम डेविड पवेलियन लौटे
अर्शदीप सिंह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए टिम डेविड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका दिया।

भारतीय टीम को मिली छठी सफलता
भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पारी लड़खड़ा दी है। अर्शदीप सिंह ने मैथ्यू वेड को आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई। कुलदीप यादव ने शानदार कैच पकड़कर वेड को पवेलियन भेजा। मैथ्यू वेड दो गेंदों पर एक रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया को अब जीत के लिए 16 गेंदों पर 52 रनों की जरूरत है।

ट्रेविस हेड आउट हुए
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए ट्रेविस हेड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया। हेड शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन 76 रन बनाकर पवेलियन लौटे। ऑस्ट्रेलिया ने 150 रन पर पांच विकेट गंवा दिए हैं।

स्टोइनिस आउट हुए

स्पिनर अक्षर पटेल ने मार्कस स्टोइनिस को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। स्टोइनिस चार गेंदो पर दो रन बनाकर आउट हुए

ग्लेन मैक्सवेल आउट हुए
कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने ग्लेन मैक्सवेल को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। मैक्सवेल 12 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि, ट्रेविस हेड क्रीज पर मौजूद हैं और लगातार अच्छे शॉट खेल रहे हैं।

हेड का पचासा
हेड ने अपने पचास रन पूरे कर लिए हैं। इस विश्व कप में यह उनकी दूसरी फिफ्टी है। इससे पहले उन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ 68 रनों की पारी खेली थी। 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 99/2 है।

ऑस्ट्रेलिया को लगा दूसरा झटका
ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका कुलदीप यादव ने दिया। उन्होंने 87 रन के स्कोर पर मिचेल मार्श को अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट कराया। वह 28 गेंदों में 37 रन बनाकर आउट हुए। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए ग्लेन मैक्सवेल उतरे हैं। उनका साथ देने के लिए ट्रेविस हेड क्रीज पर मौजूद हैं।

पावरप्ले समाप्त, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 65/1
पावरप्ले समाप्त हो चुका है। ऑस्ट्रेलिया ने छह ओवर में एक विकेट पर 65 रन बना लिए हैं। हेड (26) और मार्श (31) दमदार प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं।

चार ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 36/1
चार ओवर के ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 36/1 है। मिचेल मार्श 16 और ट्रेविस हेड 13 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

ऑस्ट्रेलिया को लगा पहला झटका
ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका छह रन के स्कोर पर लगा। अर्शदीप सिंह ने डेविड वॉर्नर को आउट किया। वह सिर्फ छह रन बना सके। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए कप्तान मिचेल मार्श उतरे हैं। उनका साथ देने के लिए क्रीज पर ट्रेविस हेड मौजूद हैं।

ऑस्ट्रेलिया को मिला 206 रनों का लक्ष्य
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रोहित शर्मा के शानदार 92 रनों की पारी की मदद से 20 ओवर में पांच विकेट पर 205 रन बनाए। भारत ने इस मैच में दमदार बल्लेबाजी की और ऑस्ट्रेलिया के सामने 206 रनों का लक्ष्य रखा। इस विश्व कप में यह पहली बार है जब भारत ने 200 रन का स्कोर खड़ा किया है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था और जोश हेजलवुड ने खाता खोले बिना विराट कोहली को आउट कर कप्तान का फैसला सही साबित किया। हालांकि, रोहित आज अलग ही रंग में नजर आए और उन्होंने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए कंगारू टीम के गेंदबाजों को आड़े हाथों लिया। रोहित ने इस दौरान महज 19 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया।

रोहित ने स्टार्क के ओवर से 29 रन निकाले और दमदार बल्लेबाजी जारी रखी। रोहित एक समय शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन स्टार्क ने उनकी पारी का अंत किया। रोहित ने 41 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और आठ छक्के जड़े। रोहित टी20 अंतरराष्ट्रीय में 200 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। रोहित के आउट होने के बाद भले ही भारतीय पारी थोड़ी धीमी पड़ गई, लेकिन सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे और हार्दिक पांड्या ने कुछ अच्छे शॉट खेल टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। वहीं, विराट कोहली एक बार फिर असफल रहे और टूर्नामेंट में दूसरी बार खाता खोले बिना आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क और स्टोइनिस ने दो-दो विकेट झटके।

शिवम दुबे पवेलियन लौटे
मार्कस स्टोइनिस ने डेविड वॉर्नर के हाथों कैच कराकर शिवम दुबे का विकेट लिया। शिवम अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन स्टोइनिस ने उनकी पारी का अंत किया। शिवम 22 गेंदों पर 28 रन बनाकर पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। क्रीज पर हालांकि, हार्दिक पांड्या टिके हुए हैं। भारत ने 19वें ओवर की समाप्ति के बाद पांच विकेट पर 195 रन बना लिए हैं।

भारत का स्कोर 180 रन के पार पहुंचा
भारतीय उपकप्तान हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे ने भारतीय पारी को संभाला और 18 ओवर की समाप्ति के बाद स्कोर 180 रन के पार पहुंचाया। भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत दिलाई थी, लेकिन उनके आउट होने के बाद भारतीय पारी धीमी पड़ गई थी।

भारत का स्कोर 180 रन के पार पहुंचा
भारतीय उपकप्तान हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे ने भारतीय पारी को संभाला और 18 ओवर की समाप्ति के बाद स्कोर 180 रन के पार पहुंचाया। भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत दिलाई थी, लेकिन उनके आउट होने के बाद भारतीय पारी धीमी पड़ गई थी।

सूर्यकुमार यादव आउट हुए
मिचेल स्टार्क ने शानदार गेंदबाजी जारी रखते हुए सूर्यकुमार यादव को आउट कर भारत को चौथा झटका दिया। सूर्यकुमार 16 गेंदों पर 31 रन बनाकर आउट हुए। भारतीय टीम ने अच्छी बल्लेबाजी जारी रखते हुए 150 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है।

रोहित शर्मा शतक से चूके
तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने शानदार लय में चल रहे कप्तान रोहित शर्मा को आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया। रोहित इस मैच में शानदार फॉर्म में दिख रहे थे और शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन स्टार्क ने बोल्ड कर भारतीय कप्तान की पारी का अंत किया। रोहित 41 गेंदों पर 92 रन बनाकर आउट हुए। रोहित भले ही शतक बनाने से चूक गए, लेकिन यह उनका टी20 विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ निजी स्कोर है।

भारत की दमदार बल्लेबाजी
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की तूफानी पारी से भारत ने दमदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 ओवर की समाप्ति तक दो विकेट पर 114 रन बना लिए हैं। रोहित 37 गेंदों पर 89 रन और सूर्यकुमार यादव चार गेंदों पर सात रन बनाकर खेल रहे हैं।

ऋषभ पंत आउट हुए
मार्कस स्टोइनिस ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया। पंत 14 गेंदों पर 15 रन बनाकर आउट हुए। रोहित शर्मा हालांकि दूसरे छोर से तूफानी बल्लेबाजी कर रहे हैं और धीरे-धीरे शतक की ओर बढ़ रहे हैं। भारत ने आठ ओवर की समाप्ति पर दो विकेट पर 93 रन बना लिए हैं। रोहित 29 गेंदों पर 76 रन बनाकर खेल रहे हैं।

रोहित शर्मा ने जड़ा अर्धशतक
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए 19 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा। रोहित की दमदार बल्लेबाजी से भारत ने पांचवें ओवर की समाप्ति के बाद एक विकेट पर 52 रन बना लिए हैं। रोहित के साथ ऋषभ पंत भी क्रीज पर मौजूद हैं।

मैच दोबारा शुरू
बारिश के कारण कुछ समय के लिए मैच रुकने के बाद इसे दोबारा शुरू कर दिया गया है। रोहित शर्मा और ऋषभ पंत बल्लेबाजी के लिए उतरे हैं, जबकि पैट

बारिश के कारण खेल रुका
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेंट लुसिया में खेला जा रहा सुपर आठ चरण का मुकाबला बारिश के कारण रुक गया है। बारिश के कारण मैदान को कवर्स से ढक दिया गया है और दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान से बाहर चले गए हैं। भारत ने 4.1 ओवर के बाद एक विकेट पर 43 रन बना लिए हैं। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा तूफानी बल्लेबाजी कर रहे हैं और उन्होंने 14 गेंदों पर दो चौकों और पांच छक्कों की मदद से 41 रन बना लिए हैं। रोहित के साथ ऋषभ पंत छह गेंदों पर एक रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत को विराट कोहली के रूप में पहला झटका लगा जो खाता खोले बिना आउट हुए।

रोहित ने स्टार्क पर किया प्रहार
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को आड़े हाथों लिया और उनके ओवर से 29 रन जुटाए। रोहित ने स्टार्क के इस ओवर में चार छक्के जड़े, जबकि एक चौका लगाया।

कोहली खाता खोले बिना आउट हुए
ऑस्ट्रेलिया ने भारत को बड़ा झटका देते हुए विराट कोहली को खाता खोले बिना आउट कर दिया। तेज गेंदबाज जोश हेडलवुड की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में कोहली कैच थमा बैठे। कोहली ने चार गेंदें खेली लेकिन खाता नहीं खोल सके। भारत ने छह रन पर अपना शुरुआती विकेट गंवाया। टी20 विश्व कप में यह दूसरी बार है जब कोहली खाता खोले बिना पवेलियन लौटे हैं।

भारत की पारी शुरू
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की पारी शुरू हो गई है और रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली क्रीज पर उतरे हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क गेंदबाजी की शुरुआत करने आए हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलियाः ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जांपा, जोश हेजलवुड।

ऑस्ट्रेलिया का टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मिचेल मार्श ने भारत के खिलाफ सुपर आठ मुकाबले के दौरान टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले के लिए प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया है। टीम ने एश्टन एगर की जगह मिचेल स्टार्क को एकादश में जगह दी है। दूसरी तरफ, भारत ने इस मैच के लिए प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया है।

कैसी रहेगी पिच?
सेंट लूसिया के डैरेन सैमी स्टेडियम में अब तक 180 से ज्यादा मैच खेले जा चुके हैं और ज्यादातर मैचों में टीमों की तरफ से अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला है। अफगानिस्तान के खिलाफ वेस्टइंडीज द्वारा बनाया गया 218 रन का स्कोर इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। वहीं, लक्ष्य का पीछा करते हुए इस मैदान पर दूसरी पारी में 197 रन बने हैं। ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला मुकाबला हाई-स्कोरिंग हो सकता है।

बुमराह लेंगे वॉर्नर की क्लास
भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण किसी भी टीम के खिलाफ प्रभाव छोड़ने में अब तक सफल रहा है। अनुभवी गेंदबाज बुमराह ने मौजूदा टू्र्नामेंट की पांच पारियों में 10 विकेट अपने नाम किए हैं। पावरप्ले में वह भारत को सफलता दिलाने में अब तक कामयाब रहे हैं। ऐसे में डेविड वॉर्नर और बुमराह के बीच टक्कर देखने को मिल सकती है। क्रिकेट के इस प्रारुप में दोनों का 11 पारियों में आमना-सामना हुआ है। जिसमें बुमराह ने दो बार उन्हें आउट किया है।

पांड्या बिखेरेंगे जलवा
ऑलराउंडर्स के तौर पर भारतीय टीम में हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा मौजूद हैं। ये तीनों ही खिलाड़ी गेंद और बल्ले से प्रभाव छोड़ने में कामयाब हुए हैं। उप-कप्तान बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले में भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। उन्होंने जोरदार अर्धशतक ठोका था। वहीं, अक्षर और जडेजा ने गेंद से बांग्लादेश के बल्लेबाजों को परेशान किया। हालांकि, दोनों को कोई सफलता हासिल नहीं हुई।

दोनों टीमें स्टेडियम पहुंचीं
भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें इस मुकाबले के लिए डेरेन सैमी स्टेडियम पहुंच चुकी हैं। थोड़ी देर बाद इस मुकाबले का टॉस होगा। बारिश की संभावना है, लेकिन फिलहाल मौसम साफ है।

सेंट लुसिया में मौसम सुहाना
सेंट लुसिया में मौसम सुहाना है और फिलहाल बारिश नहीं हो रही है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने फोटो शेयर करते हुए बताया कि मौसम फिलहाल ठीक है, लेकिन थोड़ी बारिश की भी संभावना है।

भारतीय टीम में बदलाव की संभावना कम
टी20 विश्व कप 2024 के 51वें मैच में भारत की प्लेइंग 11 में बदलाव की संभावना कम है। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए ऋषभ पंत उतरेंगे। स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज मौजूदा टूर्नामेंट में भारत के लिए दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने पांच मैचों में 135.71 के स्ट्राइक रेट से 152 रन बनाए हैं। उनका उच्चतम स्कोर 42 रनों का रहा है। बीच के ओवरों में उनकी और सूर्या की जोड़ी भारत के लिए उपयोगी साबित हो सकती है। टी20 क्रिकेट के नंबर एक बल्लेबाज ने भारत के लिए इस विश्व कप में दो अर्धशतकों की मदद से 118 रन बनाए हैं। हालांकि, बांग्लादेश के खिलाफ वह सिर्फ छह रन बना सके थे। तंजीम ने उन्हें विकेटकीपर के हाथों कैच कराया था।

स्टार्क से होगा रोहित का सामना
कोहली का साथ रोहित शर्मा देंगे जिनकी टक्कर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मिचेल स्टार्क से होगी। घातक गेंदबाज मैच की शुरुआत से ही भारत पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे। हालांकि, रोहित का फॉर्म में होना अच्छा संकेत है। शनिवार को खेले गए मुकाबले में हिटमैन ने 11 गेंदों में 23 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 209.09 के स्ट्राइक रेट से तीन चौके और एक छक्का लगाया। क्रिकेट के इस प्रारुप में दोनों खिलाड़ियों का पांच पारियों में आमना-सामना हुआ है। 16 गेंदों में रोहित ने 23 रन बनाए हैं। वहीं, एक मैच में स्टार्क ने उन्हें आउट किया है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ रोहित को संघर्ष करते देखा गया है। हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में फजलहक फारुकी ने आउट किया था। 2024 में वह आठ बार बाएं हाथ के गेंदबाजों का शिकार बने हैं। 19 पारियों में उन्होंने 128 रन बनाए हैं।

विश्व कप में कोहली का रिकॉर्ड
हालांकि, कोहली भी पीछे नहीं हैं। उन्होंने टी20 विश्व कप की 29 पारियों में 129.7 के स्ट्राइक रेट से 1170 रन बनाए हैं। इनमें उनके नाम 14 अर्धशतक दर्ज हैं। बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में किंग कोहली का बल्ला जमकर गरजा। उन्होंने 28 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 37 रनों की दमदार पारी खेली। भारत को अच्छी शुरुआत दिलाने में स्टार बल्लेबाज का अहम योगदान रहा। कोहली और जम्पा के बीच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की 12 पारियों में टक्कर हुई है। इनमें उन्होंने 74 रन बनाए हैं। वहीं, तीन बार लेग स्पिनर ने उन्हें अपना शिकार बनाया है।

सेंट लुसिया में बारिश रुकी
प्रशंसकों के लिए राहत की बात यह है कि सेंट लुसिया में बारिश रुक गई है। सुबह के समय यहां बारिश हुई थी, लेकिन अब मौसम साफ है और धूप खिली हुई है। हालांकि, मैच के दौरान भी बारिश की संभावना जताई जा रही है, लेकिन अभी मौसम साफ है।

कोहली और जांपा के बीच होगी टक्कर
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले इस मुकाबले पर दोनों टीमों की विस्फोटक बैटिंग लाइनअप पर सभी की नजरें रहेंगी। जहां विराट कोहली का सामना एडम जांपा से होगा। बीच के ओवरों में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज भारत के लिए मुसीबत बन सकते हैं। उन्होंने 84 पारियों में 7.2 के इकोनॉमी रेट से 103 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं, टी20 विश्व कप में जांपा के नाम 19 पारियों में 34 विकेट दर्ज हैं।

  • सम्बंधित खबरे

    छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सांसद फूलो देवी नेताम संसद में हुईं बेहोश, अस्पताल में भर्ती

    राज्यसभा सांसद फूलो देवी नेताम की तबीयत बिगड़ने की खबर आई है। संसद सत्र के पांचवे दिन शुक्रवार को NEET Paper Leak को लेकर इंडिया अलांयस के विरोध-प्रदर्शन में फूलो…

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपने खिलाफ नस्ली टिप्पणी से ‘आहत और आक्रोशित’

    लंदन । ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शनिवार को अपने खिलाफ की गई नस्ली टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इससे वह ‘आहत और आक्रोशित’ हैं। आम…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    व्यापार

    देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने 3 जुलाई से अपने प्रीपेड टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ाने का एलान कर दिया

    देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने 3 जुलाई से अपने प्रीपेड टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ाने का एलान कर दिया

    शेयर बाजार में कमजोर शुरुआत; सेंसेक्स 186 अंक टूटा, निफ्टी 23800 के पार

    शेयर बाजार में कमजोर शुरुआत; सेंसेक्स 186 अंक टूटा, निफ्टी 23800 के पार

    सेंसेक्स नए शिखर के साथ 78000 के करीब पहुंचा, निफ्टी 23700 से केवल 14 अंक दूर

    सेंसेक्स नए शिखर के साथ 78000 के करीब पहुंचा, निफ्टी 23700 से केवल 14 अंक दूर

    दूसरे दिन फिर उछला शेयर बाजार, जानिए सेंसेक्स और निफ्टी की चाल

    दूसरे दिन फिर उछला शेयर बाजार, जानिए सेंसेक्स और निफ्टी की चाल

    53 हजार करोड़ का रिफंड भी जारी, डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में भारी उछाल, सरकार का भरा खजाना

    53 हजार करोड़ का रिफंड भी जारी, डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में भारी उछाल, सरकार का भरा खजाना

    LIC के बाद अब आने वाला है देश का सबसे बड़ा IPO, कमाई करनी है तो पैसे रखें तैयार

    LIC के बाद अब आने वाला है देश का सबसे बड़ा IPO, कमाई करनी है तो पैसे रखें तैयार
    Translate »
    error: Content is protected !!