अफगानिस्तान ने किया उलटफेर, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया, 21 रन से जीते

आज टी20 विश्व कप 2024 के 48वें मैच में ऑस्ट्रेलिया का सामना अफगानिस्तान से था। यह सुपर-8 का अहम मुकाबला था। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिचेल मार्श ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। अफगानिस्तान ने 148 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 127 रन पर सिमट गई।

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराया

अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास रच दिया है। राशिद खान की अगुआई वाली इस टीम ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया है। पिछले साल हुए वनडे विश्व कप 2023 में वह जीत की दहलीज तक पहुंचे थे, लेकिन मैक्सवेल ने उनसे जीत छीन ली थी। हालांकि, इस बार अफगानिस्तान ने ऐसी कोई गलती नहीं की और ऑस्ट्रेलिया को किंग्सटाउन के मैदान पर 21 रन से हरा दिया। दोनों टीमों के बीच वनडे में चार और टी20 में दो मुकाबले खेले गए हैं। वनडे में अफगानिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया से कभी नहीं जीती है, लेकिन टी20 में दूसरे ही मैच में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी और इतिहास रच दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 148 रन बनाए। रहमनुल्लाह गुरबाज ने 60 रन और इब्राहिम जादरान ने 51 रन की पारी खेली। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.2 ओवर में 127 रन पर सिमट गई। गुलबदीन नईब ने चार विकेट लिए। 

इस मैच में एक वक्त ऑस्ट्रेलिया ने 32 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। फिर ग्लेन मैक्सवेल ने मार्कस स्टोइनिस के साथ 39 रन की साझेदारी निभाई। नईब को स्टोइनिस को आउट करा कर इस साझेदारी को तोड़ा। यहीं से मैच पलट गया। मैक्सवेल ने जब टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 11वां अर्धशतक लगाया तो 2023 वनडे विश्व कप की याद आ गई, जब मैक्सवेल ने अविश्वसनीय पारी खेल ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान पर जीत दिलाई थी। ऐसा लग रहा था कि फिर ऐसा होगा, लेकिन गुलबदीन ने मैक्सवेल को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 

मैक्सवेल के अलावा कोई खिलाड़ी 15 का आंकड़ा भी नहीं छू सका। ट्रेविस हेड (0), डेविड वॉर्नर (3), कप्तान मिचेल मार्श (12), मार्कस स्टोइनिस (11), टिम डेविड (2), मैथ्यू वेड (5), पैट कमिंस (3), एश्टन एगर (2) और एडम जैम्पा (9) कुछ खास नहीं कर सके। अफगानिस्तान की इस जीत ने सुपर-8 ग्रुप-1 में सेमीफाइनल में पहुंचने की जंग को रोमांचक कर दिया है। अब ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान दोनों के दो-दो अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया को अपना आखिरी सुपर-8 मैच भारत के खिलाफ और अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। दोनों ही टीमों को जीत की जरूरत होगी। दोनों के हारने पर नेट रन रेट का खेल आएगा।

ऑस्ट्रेलिया को नौवां झटका

ऑस्ट्रेलिया को 111 के स्कोर पर आठवां झटका लगा। गुलबदीन नईब ने पैट कमिंस को क्लीन बोल्ड किया। फिलहाल एश्टन एगर और एडम जैम्पा क्रीज पर हैं। ऑस्ट्रेलिया को अब 18 गेंद में 36 रन की जरूरत है। नईब ने चार ओवर में 20 रन देकर चार विकेट झटके। ऑस्ट्रेलिया को नौवां झटका, एश्टन एगर के रूप में लगा। उन्हें नवीन उल हक ने गुलबदीन के हाथों कैच कराया।

वेड भी आउट

16वें ओवर में 108 के स्कोर पर सातवां झटका लगा। ग्लेन मैक्सवेल के बाद मैथ्यू वेड भी आउट हो गए। वेड को राशिद ने जनत के हाथों कैच कराया। वह पांच रन बना सके। इससे पहले मैक्सवेल 59 रन बनाकर आउट हुए थे। फिलहाल पैट कमिंस और एश्टन अगर क्रीज पर हैं। ऑस्ट्रेलिया को अब 24 गेंद में 38 रन की जरूरत है।

मैक्सवेल आउट

15वें ओवर में 106 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका लगा। मैक्सवेल 41 गेंद में 59 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें गुलबदीन नईब ने नूर के हाथों कैच कराया। फिलहाल मैथ्यू वेड और पैट कमिंस क्रीज पर हैं। ऑस्ट्रेलिया को 30 गेंद में 41 रन की जरूरत है।

मैक्सवेल फिर बने रोड़ा

अफगानिस्तान और जीत के बीच एकबार फिर ग्लेन मैक्सवेल रोड़ा बन गए हैं। 14 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 105 रन है। मैक्सवेल 59 रन बनाकर क्रीज पर हैं। उनका साथ मैथ्यू वेड निभा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया को 36 गेंद में 44 रन की जरूरत है।

ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका

ऑस्ट्रेलिया को 85 के स्कोर पर पांचवां झटका लगा। गुलबदीन नईब ने टिम डेविड को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। वह दो रन बना सके। फिलहाल ग्लेन मैक्सवेल और मैथ्यू वेड क्रीज पर हैं। 13 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 94 रन है। ऑस्ट्रेलिया को 42 गेंद में 55 रन की जरूरत है। इसी के साथ मैक्सवेल ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 11वां अर्धशतक पूरा किया।

ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका

11वें ओवर में 71 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका लगा। गुलबदीन नईब ने मार्कस स्टोइनिस को गुरबाज के हाथों कैच कराया। वह 11 रन बना सके। फिलहाल ग्लेन मैक्सवेल और टिम डेविड क्रीज पर हैं। 11 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 76 रन है। कंगारुओं को अब 54 गेंद में 73 रन की जरूरत है।

मैक्सवेल फिर जमे

10 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट गंवाकर 70 रन बना लिए हैं। फिलहाल मैक्सवेल 31 रन और मार्कस स्टोइनिस 11 रन बनाकर क्रीज पर हैं। दोनों के बीच 38 रन की साझेदारी हो चुकी है। ऑस्ट्रेलिया को अब 60 गेंद में 79 रन की जरूरत है। 

ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका

ऑस्ट्रेलिया को 32 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा। मोहम्मद नबी ने डेविड वॉर्नर को नूर अहमद के हाथों कैच कराया। वह तीन रन बना सके। फिलहाल मार्कस स्टोइनिस और ग्लेन मैक्सवेल क्रीज पर हैं। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर छह ओवर के बाद तीन विकेट पर 33 रन है। कंगारुओं को अब 84 गेंद में 116 रन की जरूरत है।

ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका

ऑस्ट्रेलिया को तीसरे ओवर में 16 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा। नवीन उल हक घातक गेंदबाजी कर रहे हैं। ट्रेविस हेड (0) को क्लीन बोल्ड करने के बाद उन्होंने मिचेल मार्श को नबी के हाथों कैच कराया। मार्श ने 12 रन बनाए। तीन ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 18 रन है। फिलहाल डेविड वॉर्नर और ग्लेन मैक्सवेल क्रीज पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका

ऑस्ट्रेलिया को शून्य पर पहला झटका लगा। नवीन उल हक ने ट्रेविस हेड को क्लीन बोल्ड किया। वह खाता भी नहीं खोल सके। फिलहाल कप्तान मिचेल मार्श और डेविड वॉर्नर क्रीज पर हैं। एक ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक विकेट पर एक रन है।

अफगानिस्तान ने 148 रन बनाए

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 149 रन का लक्ष्य रखा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट पर 148 रन बनाए। एक वक्त अफगानिस्तान की टीम ने बिना विकेट गंवाए 118 रन बनाए थे। हालांकि, इसके बाद 30 रन बनाने में टीम ने छह विकेट गंवा दिए। पैट कमिंस ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने अपने लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक ली है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश मैच में कमिंस ने हैट्रिक ली थी। अब अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने लगातार तीन विकेट निकाले। पारी के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर कमिंस ने राशिद खान को आउट किया था। इसके बाद 20वें ओवर की शुरुआती दो गेंद पर करीम जनत और गुलबदीन नईब को आउट किया। वह टी20 विश्व कप में दो हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। वह ऑस्ट्रेलिया के लिए भी टी20 अंतरराष्ट्रीय में दो हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

अफगानिस्तान की पारी
अफगानिस्तान की शुरुआत शानदार रही थी। रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने पहले विकेट के लिए 95 गेंद में 118 रन की साझेदारी निभाई। स्टोइनिस ने गुरबाज को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। वह 49 गेंद में चार चौके और चार छक्के की मदद से 60 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद जैम्पा ने 17वें ओवर में अजमतुल्लाह ओमरजई और इब्राहिम जादरान को आउट किया। जादरान ने 48 गेंद में छह चौके की मदद से 51 रन की पारी खेली। ओमरजई ने दो रन बनाए। करीम जनत 13 रन और कप्तान राशिद खान दो रन बना सके। मोहम्मद नबी 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नायब, अजमतुल्लाह ओमरजई, मोहम्मद नबी, करीम जनत, नांगेयालिया खारोटे, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी।

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, एश्टन एगर, एडम जैम्पा, जोश हेजलवुड।

  • सम्बंधित खबरे

    आंदोलन के बाद भी अतिथि शिक्षक निराश, नए नियम के मुताबिक बिना परीक्षा नियमित नहीं होंगे, खटखटाएंगे सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

    भोपाल। नियमितीकरण की मांग कर रहे अतिथि शिक्षक के लिए बड़ी खबर है। आंदोलन के बावजूद अतिथि शिक्षकों को निराशा हाथ लगी है। अतिथि शिक्षक बिना परीक्षा दिए नियमित नहीं…

    रिटेंशन पॉलिसी पर आया बड़ा अपडेट, BCCI ने अचानक लिया ये फैसला

    IPL 2025: आईपीएल 2025 की तैयारी तेज है. इस बार ऑक्शन होना है. जिसे लेकर अब तक कुछ भी साफ नहीं हो पाया है. इस बीच रिटेंशन पॉलिसी पर बड़ा अपडेट…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    व्यापार

    इस शेयर ने निवेशकों की भर दी झोली, एक साल में दिया 336 रुपए का रिटर्न, अब की डिविडेंट की घोषणा

    इस शेयर ने निवेशकों की भर दी झोली, एक साल में दिया 336 रुपए का रिटर्न, अब की डिविडेंट की घोषणा

    शेयर बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 500 अंक चढ़ा, निफ्टी 25550 के पार

    शेयर बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 500 अंक चढ़ा, निफ्टी 25550 के पार

    शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

    शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

    भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर लगा हुआ है प्रतिबंध, सेहत के लिए है खतरनाक

    भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर लगा हुआ है प्रतिबंध, सेहत के लिए है खतरनाक

    शेयर बाजार में सुस्त शुरुआत; सेंसेक्स 535अंक फिसला, निफ्टी 24990 के नीचे

    शेयर बाजार में सुस्त शुरुआत; सेंसेक्स 535अंक फिसला, निफ्टी 24990 के नीचे

     कैसे काम करता है इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कार में बैठे लोगों को मिलती है सुरक्षा

     कैसे काम करता है इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कार में बैठे लोगों को मिलती है सुरक्षा
    Translate »
    error: Content is protected !!