अधिकतर लोग इन कारणों से करते हैं योग, जानिए आपके लिए कौन सा आसन है फायदेमंद

21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। योग दिवस दुनियाभर में योग के महत्व और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। योग मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। नियमित योग से मन शांत, दिमाग स्थिर और कई रोगों से शरीर का बचाव होता है। 

हालांकि अलग-अलग लोग कई अलग तरह के आसनों का अभ्यास करते हैं। योग करने की सब की एक सामान्य वजह अच्छी जीवनशैली और स्वस्थ रहना है। लेकिन प्राणायाम से लेकर सूर्य नमस्कार तक वह अपने शरीर और जरूरत के मुताबिक योगासन का चयन करते हैं। इस लेख में जानते हैं कि ज्यादातर लोगों के योगाभ्यास करने का प्रमुख कारण क्या है। कौन सी समस्या से निजात पाने के लिए लोग योग का सहारा लेते हैं।

साल 2016 के राष्ट्रीय साक्षात्कार सर्वेक्षण (NHIS) के अनुसार, अमेरिका में लगभग 14 फीसदी वयस्क और 8 फीसदी बच्चे योग का अभ्यास करते हैं। वहीं योग पर अमेरिका में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, योगाभ्यास करने वाले 86 प्रतिशत लोगों ने मानसिक स्थिरता में सुधार अनुभव किया, जबकि 67 % लोगों ने एकाग्रता और ध्यान में सुधार पाया। इस आंकड़े से स्पष्ट होता है कि अधिकतर लोग योगाभ्यास मानसिक स्थिति में सुधार के लिए करते हैं।

इन कारणों से अधिकतर लोग करते हैं योग

तनाव प्रबंधन

योग के माध्यम से लोग मानसिक शांति और तनाव को कम करने का प्रयास करते हैं। वर्तमान में लोगों में मानसिक विकार बढ़ रहा है। चिंता, तनाव, और अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएँ वैश्विक स्तर पर एक गंभीर चिंता का विषय हैं। इन समस्याओं से प्रभावित लोगों की संख्या काफी बड़ी है और विभिन्न अध्ययनों और सर्वेक्षणों के माध्यम से इसका अनुमान लगाया गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दुनिया में लगभग 5 फीसदी वयस्क अवसाद से ग्रसित हैं। डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि वैश्विक स्तर पर लगभग 4% लोग चिंता विकारों से पीड़ित हैं। लांसेट आयोग की साल 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में लगभग 792 मिलियन लोग मानसिक स्वास्थ्य विकारों से ग्रसित थे, जो कि वैश्विक जनसंख्या का लगभग 10% है। तनाव और अवसाद की स्थिति को कम करने और मानसिक शांति के लिए लोग योग का सहारा लेते हैं।

शारीरिक फिटनेस

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार , 2016 में 18 साल और उससे अधिक आयु के 39 फीसदी वयस्कों का वजन अधिक था और 13 % मोटापे से ग्रस्त थे। बच्चों और किशोरों में मोटापे की दर में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। 2021 में वैश्विक फिटनेस इंडस्ट्री की कीमत लगभग 100 बिलियन डाॅलर थी और इसमें तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। जिम, योग, पिलेट्स और अन्य फिटनेस सेंटरों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इससे स्पष्ट है कि फिटनेस को लेकर लोग कितने अधिक गंभीर हैं।

फिटनेस को लेकर चिंतित लोग, जैसे अधिक वजन या मोटापे से परेशान लोग भी योग करके अपने शरीर को सुडौल बनाना चाहते हैं और योग करते हैं।

स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान

लगातार डेस्क वर्क के कारण शरीर का पोस्चर बिगड़ जाता है। साथ ही पीठ व कमर दर्द की समस्या हो सकती है। इसके अलावा मधुमेह, थायराइड, और उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) जैसी समस्याएँ वैश्विक स्तर पर बहुत सामान्य हैं और इनके मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, 2019 में वैश्विक स्तर पर लगभग 463 मिलियन वयस्क मधुमेह से पीड़ित थे। वही अंतर्राष्ट्रीय डायबिटीज फेडरेशन के 2045 तक यह संख्या बढ़कर 700 मिलियन होने की संभावना जताई। अनुमान है कि 10-15% वयस्क किसी न किसी प्रकार के थायराइड विकार से प्रभावित होते हैं।

इन सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने के लिए अधिकतर लोग योग का असरदार मानकर नियमित अभ्यास करते हैं। अमेरिकी थायराइड एसोसिएशन के अनुसार, अमेरिका में लगभग 20 मिलियन लोग थायराइड विकारों से प्रभावित हैं।डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वैश्विक स्तर पर लगभग 1.13 मिलियन लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित है। यह संख्या वयस्क आबादी के लगभग 31 % लोगों को कवर करती है।

आपके लिए कौन सा आसन है लाभकारी

अगर आप भी उपरोक्त समस्याओं में से किसी एक से या सभी से परेशान है, तो इन समस्याओं के समाधान के लिए योग की आदत को जीवनशैली में शामिल करें। यहां आपको विस्तार में आपकी शारीरिक और मानसिक स्थिति के मुताबिक उपयुक्त योगासन के बारे में बताया जा रहा है। हालांकि सही परिणाम के लिए विशेषज्ञ और डाक्टरी सलाह के बाद ही योगाभ्यास करें, साथ ही अभ्यास किसी योग विशेषज्ञ की निगरानी में करना सुरक्षित और फायदेमंद रहेगा।

मानसिक मजबूती

मानसिक शांति के लिए शवासन, बालासन या अधोमुखश्वानासन का अभय्सा कर सकते हैं। यह शरीर और मस्तिष्क को आराम देते हुए तनाव और चिंता को कम करता है। अवसाद की स्थिति से बचने के लिए सेतुबंधासन, उत्तानासन का अभ्यास करें।

एकाग्रता और याददाश्त बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर योग वृक्षासन, सर्वांगासन और पश्चिमोत्तानासन है। इसके अलावा संपूर्ण मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए प्राणायाम, जिसमें अनुलोम विलोम, भ्रामरी और कपालभाति शामिल है, का भी अभ्यास कर सकते हैं।

शारीरिक फिटनेस

जरूरत से अधिक वजन बढ़ा हुआ है या मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं तो चतुरंग दंडासन, वीरभद्रासन, त्रिकोणासन और धनुरासन का अभ्यास कर सकते हैं। यह पेट की चर्बी को कम करने के साथ ही शरीर के सभी अंगों को सुडौल और फिट रखने के लिए फायदेमंद आसन हो सकते हैं।

स्वास्थ्य समस्याओं के लिए योग

अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो कुछ योग क्रियाएं बहुत असरदार हो सकती है। मधुमेह रोगियों के लिए कटिचक्रासन, ऊर्ध्वहस्तोत्तानासन, पादहस्तासव, धनुरासन, कोणासन, सर्वांगासन, मत्स्यासन, मयुरासन का अभ्यास कर सकते हैं। ये सभी आसन मधुमेह रोगियों को लाभ पहुंचाते हैं।

थायराइड की समस्या से परेशान हैं तो पांच आसन मददगार हो सकते हैं। ताड़ासन, उर्ध्व-हस्तोतानासन, अर्ध-चक्रासन, वीरभद्रासन और नटराजासन का नियमित कुछ मिनट अभ्यास की आदत डालें।

वहीं अगर हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप की शिकाय है तो प्राणायाम करें। अनुलोम विलोम ब्लड प्रेशर को कम करने में असरदार है। कपालभाति, बालासन, सुखासन और सेतुबंधासन का अभ्यास भी फायदेमंद हो सकता है।

नोट: यह लेख योगगुरु के सुझावों और मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर तैयार किया गया है। आसन की सही स्थिति के बारे में जानने के लिए किसी विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं।

  • सम्बंधित खबरे

    जम्मू-कश्मीर में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं, कांग्रेस-NC सबसे आगे; देखें एग्जिट पोल

    सर्वे एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल जारी कर दिए हैं। एग्जिट पोल में किसी भी एक पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। लेकिन कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर सरकार बना…

    एग्जिट पोल में खट्टर सरकार के खिलाफ हाई ‘एंटी-इनकम्बेंसी’ पर लगी मुहर, काम नहीं आया खर्ची-पर्ची दांव

    हरियाणा के विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल, हैरान करने वाले नहीं हैं। चुनाव प्रचार के दौरान वोटरों की जो राय देखने को मिली थी, अब एग्जिट पोल में भी कुछ…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    व्यापार

    भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया 2000 रुपये के 98% नोट वापस आ चुके, लेकिन 7,117 करोड़ रुपये के नोट लोगों के पास

    भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया 2000 रुपये के 98% नोट वापस आ चुके, लेकिन 7,117 करोड़ रुपये के नोट लोगों के पास

    इस शेयर ने निवेशकों की भर दी झोली, एक साल में दिया 336 रुपए का रिटर्न, अब की डिविडेंट की घोषणा

    इस शेयर ने निवेशकों की भर दी झोली, एक साल में दिया 336 रुपए का रिटर्न, अब की डिविडेंट की घोषणा

    शेयर बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 500 अंक चढ़ा, निफ्टी 25550 के पार

    शेयर बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 500 अंक चढ़ा, निफ्टी 25550 के पार

    शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

    शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

    भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर लगा हुआ है प्रतिबंध, सेहत के लिए है खतरनाक

    भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर लगा हुआ है प्रतिबंध, सेहत के लिए है खतरनाक

    शेयर बाजार में सुस्त शुरुआत; सेंसेक्स 535अंक फिसला, निफ्टी 24990 के नीचे

    शेयर बाजार में सुस्त शुरुआत; सेंसेक्स 535अंक फिसला, निफ्टी 24990 के नीचे
    Translate »
    error: Content is protected !!