ओरमजई-नईब ने शुरुआती झटकों के बाद संभाला, नौ ओवर के बाद स्कोर 50 रन के पार पहुंचा

भारत और अफगानिस्तान के बीच सुपर आठ चरण का मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों ही टीमों ने ग्रुप चरण में अच्छा प्रदर्शन किया था और अब भारत की नजरें अपने विजय अभियान को जारी रखने पर होंगी।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह। 

अफगानिस्तानः रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, नजिबुल्लाह जादरान, हजरतुल्लाह जजई, गुलबदिन नईब, अजमातुल्लाह ओमरजई, मोहम्मद नबी, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन उल हक, फजलहक फारूकी।

 भारत का टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर आठ चरण के मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। भारत ने इस मुकाबले के लिए अपनी प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया है। टीम ने तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की जगह कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया है। अफगानिस्तान ने भी टीम में एक बदलाव किया है। करीम जनत इस मैच में नहीं खेल रहे हैं और उनकी जगह हजरतुल्लाह जजई को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया है।

गुलबदिन आउट हुए
कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अफगानिस्तान को चौथा झटका दिया। कुलदीप ने गुलबदिन नईब को आउट कर उनकी ओमरजई के साथ हो रही साझेदारी को तोड़ा। इस विश्व कप में पहली बार कुलदीप को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया और उन्होंने प्रभाव छोड़ने में देर नहीं लगाई।

ओमरजई-नईब ने संभाला
शुरुआती झटकों के बाद अजमातुल्लाह ओमरजई और गुलबदिन नईब ने अफगानिस्तान की पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों की सधी हुई पारी की मदद से अफगानिस्तान ने नौ ओवर की समाप्ति के बाद तीन विकेट पर 57 रन बना लिए हैं।
बुमराह ने जजई को आउट किया
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी कर हजरतुल्लाह जजई को आउट कर अफगानिस्तान को तीसरा झटका दिया। जजई चार गेंदों पर दो रन बनाकर आउट हुए। लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही है और टीम ने 23 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए हैं।
इब्राहिम जादरान पवेलियन लौटे
अक्षर पटेल ने इब्राहिम जादरान को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। जादरान 11 गेंदों पर आठ रन बनाकर आउट हुए।
गुरबाज आउट हुए
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने रहमानुल्लाह गुरबाज को आउट कर अफगानिस्तान को पहला झटका दिया। गुरबाज आठ गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हुए। गुरबाज ने हजरतुल्लाह जजई के साथ टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और पहले ओवर में 13 रन बनाए, लेकिन बुमराह ने इस साझेदारी को तोड़ने में देर नहीं लगाई।
अफगानिस्तान को मिला 182 रनों का लक्ष्य
सूर्यकुमार यादव के शानदार अर्धशतक और हार्दिक पांड्या के साथ उनकी साझेदारी के दम पर भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर आठ चरण के मुकाबले में 20 ओवर में आठ विकेट पर 181 रन बनाए। अफगानिस्तान के लिए फजलहक फारूकी और कप्तान राशिद खान ने तीन-तीन विकेट लिए और भारतीय बल्लेबाजों को दबाव में रखा। हालांकि, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक ने पांचवें विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी कर टीम को मुसीबत से निकाला।

सूर्यकुमार 28 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 53 रन बनाकर आउट हुए। उनके अलावा भारतीय उपकप्तान हार्दिक ने 24 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों के सहारे 32 रन बनाए। अंत में अक्षर पटेल ने कुछ अच्छे शॉट खेले जिसकी मदद से भारत 180 रनों का आंकड़ा पार करने में सफल रहा।
जडेजा आउट हुए
फजलहक फारूकी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए रवींद्र जडेजा को आउट कर भारत को सातवां झटका दिया। जडेजा पांच गेंदों पर सात रन बनाकर आउट हुए। फारूकी ने इस मैच का अपना तीसरा विकेट लिया।
हार्दिक पांड्या पवेलियन लौटे
नवीन उल हक ने हार्दिक पांड्या को आउट कर भारत को छठा झटका दिया। सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर शानदार साझेदारी निभाने वाले हार्दिक 24 गेंदों पर 32 रन बनाकर आउट हुए। अब क्रीज पर रवीद्र जडेजा और अक्षर पटेल मौजूद हैं।
सूर्यकुमार यादव आउट
फजलहक फारूकी ने शानदार लय में दिख रहे सूर्यकुमार यादव को आउट कर भारत को पांचवां झटका दिया। सूर्यकुमार यादव अच्छी फॉर्म में चल रहे थे और उन्होंने अपने करियर का 19वां अर्धशतक लगाया, लेकिन फजलहक ने उनकी पारी का अंत करने में ज्यादा देर नहीं लगाई।

सूर्यकुमार ने जड़ा अर्धशतक
सूर्यकुमार यादव ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया। यह उनके करियर का 19वां पचासा है। उनकी पारी के दम पर ही भारत 150 रन का स्कोर पार करने में सफल रहा।

सूर्यकुमार की सधी बल्लेबाजी
लगातार झटकों के बाद सूर्यकुमार यादव ने भारतीय पारी को संभाला और कुछ अच्छे शॉट खेल अफगानिस्तान के गेंदबाजों पर दबाव बढ़ाया। दूसरे छोर से सूर्यकुमार का साथ देने हार्दिक पांड्या मौजूद हैं। 14 ओवर की समाप्ति के बाद भारत ने चार विकेट पर 115 रन बना लिए हैं।
राशिद ने भारत को दिया चौथा झटका
अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने शिवम दुबे को आउट कर भारत को चौथा झटका दिया। शिवम राशिद की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। शिवम ने सात गेंदों पर 10 रन बनाए। फिलहाल क्रीज पर सूर्यकुमार यादव मौजूद हैं और उनका साथ देने हार्दिक पांड्या आए हैं।
कोहली पवेलियन लौटे
स्पिनर राशिद खान ने भारत को बड़ा झटका देते हुए सेट हो चुके विराट कोहली को पवेलियन भेजा। कोहली अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। कोहली 24 गेंदों पर 24 रन बनाकर तीसरे बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए।

पंत आउट हुए
विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अपने विकेट गंवा बैठे और कोहली के साथ उनकी अच्छी साझेदारी का अंत हुआ। कप्तान राशिद खान ने पंत को एलबीडब्ल्यू आउट किया और भारत को दूसरा झटका दिया। पंत 11 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हुए। भारत के खिलाफ पिछले तीन टी20 में राशिद का यह पहला विकेट है।
कोहली-पंत ने संभाला
कप्तान रोहित शर्मा के सस्ते में आउट होने के बाद विराट कोहली और ऋषभ पंत ने भारतीय पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने सधी हुई पारी खेल पावरप्ले में टीम को कोई और झटका नहीं लगने दिया। भारत ने छह ओवर की समाप्ति के बाद एक विकेट पर 47 रन बनाए हैं।
कप्तान रोहित शर्मा आउट
फजलहक फारूकी ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को आउट कर अफगानिस्तान को पहली सफलता दिलाई। रोहित 13 गेंदों पर आठ रन बनाकर आउट हुए। इसी के साथ भारतीय ओपनिंग जोड़ी एक बार फिर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाने में नाकाम रही।

भारत की पारी शुरू
अफगानिस्तान के खिलाफ भारत की पारी शुरू हो गई है और कप्तान रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली क्रीज पर उतरे हैं।

  • सम्बंधित खबरे

    पी.वी. सिंधु ने कहा पेरिस ओलंपिक में वह पदक का रंग बदलने के लिए कृतसंकल्पित हैं

    नई दिल्ली  भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु, जो अगले महीने पेरिस ओलंपिक में अपने तीसरे पदक की उम्मीद कर रही हैं, ने कहा कि वह पदक का रंग…

    पीटी उषा ने प्राचीन भारतीय विद्या योग को एशियाई खेल में शामिल करने के प्रस्ताव पर सहमति देने के लिए धन्यवाद दिया

    नई दिल्ली: भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा ने  एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) के कार्यकारी बोर्ड (ईबी) को एशियाई खेल कार्यक्रम में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    व्यापार

    ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन 3 जुलाई से नई दिल्ली में

    ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन 3 जुलाई से नई दिल्ली में

    शेयर बाजार ने भरी उड़ान, 80000 के पार सेंसेक्स

    शेयर बाजार ने भरी उड़ान, 80000 के पार सेंसेक्स

    देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने 3 जुलाई से अपने प्रीपेड टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ाने का एलान कर दिया

    देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने 3 जुलाई से अपने प्रीपेड टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ाने का एलान कर दिया

    शेयर बाजार में कमजोर शुरुआत; सेंसेक्स 186 अंक टूटा, निफ्टी 23800 के पार

    शेयर बाजार में कमजोर शुरुआत; सेंसेक्स 186 अंक टूटा, निफ्टी 23800 के पार

    सेंसेक्स नए शिखर के साथ 78000 के करीब पहुंचा, निफ्टी 23700 से केवल 14 अंक दूर

    सेंसेक्स नए शिखर के साथ 78000 के करीब पहुंचा, निफ्टी 23700 से केवल 14 अंक दूर

    दूसरे दिन फिर उछला शेयर बाजार, जानिए सेंसेक्स और निफ्टी की चाल

    दूसरे दिन फिर उछला शेयर बाजार, जानिए सेंसेक्स और निफ्टी की चाल
    Translate »
    error: Content is protected !!