12वीं में प्रदेश में तीसरे स्थान पर आईं फाल्गुनी, कच्चे मकान में रहता है परिवार

इंदौर

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बुधवार को दसवीं और 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इंदौर की फाल्गुनी पवार ने कॉमर्स सब्जेक्ट में 12वीं कक्षा में प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। फाल्गुनी पवार नंदा नगर के पिंक फ्लावर स्कूल की छात्रा है। फाल्गुनी को 96% अंक हासिल हुए हैं।

फाल्गुनी पवार के परिवार की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। परिवार में पत्नी,बुजुर्ग मां व तीन बच्चों सहित छह लोग हैं। परिवार सालों से कुलकर्णी भट्टा (अब कुलकर्णी नगर) में सालों से कच्चे मकान में रहता है। कच्चे मकान पर टिन की छत होने से बारिश में काफी पानी टपकता है। तेज आंधी में टिन की चद्दरें उड़ने लगती है। इस पर पत्थरों से दबाकर रखा है। उसके पिता लक्ष्मण पवार (44) एक कंपनी में ऑफिस बॉय है। उनका वेतन 14 हजार रु. है। इस बार बेटी की 12वीं की परीक्षा व पढाई के लिए 24 हजार रु. नहीं थे। इसके लिए उन्होंने ऑफिस से मदद ली।

उनका कहना है कि बेटी आईएएस बनना चाहती है, उसके लिए वे संघर्ष करेंगे और कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। पत्नी अंजू टिफिन सेंटर चलाती है लेकिन वह कभी चलता कभी नहीं। फाल्गुनी शुरू से ही काफी होनहार है। उसने 10वीं बोर्ड में 86% और 11वीं में 89% नंबर हासिल किए थे। उसकी प्रतिभा की स्कूल की टीचर, रिश्तेदार और परिचित सभी सराहना करते हैं। ऐसे में सरकार ही मदद करे तो बच्चों का बेहतर भविष्य बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *