कुछ घंटों मे लगने वाला है पूर्ण सूर्य ग्रहण, जाने कहां-कहां दिखेगा और कैसे देखें लाइव

Uncategorized धर्म-कर्म-आस्था

सूर्य ग्रहण का साया चैत्र नवरात्रि पर पड़ रहा है. 8 अप्रैल की रात 9 बजकर 12 मिनट पर लग रहा है, जो 9 अप्रैल सुबह 2 बजकर 22 मिनट तक रहेगा. चैत्र नवरात्रि का पर्व पंचांग के अनुसार 9 अप्रैल से ही आरंभ हो रहा है.
विशेष बात ये है कि ग्रहण पड़ने के बाद भी नवरात्रि की पूजा पर इसका असर नहीं है, क्योंकि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. ये ग्रहण सिर्फ उत्तरी अमेरिका जैसे क्षेत्रों में ही दिखाई देगा।
इन देशों में डॉक्टरों ने इस खगोलीय घटना के दौरान आंखों और त्वचा की सुरक्षा के लिए सुरक्षा सावधानियां बरतने के लिए कहा है.

आज सोमवती अमावस्या और सूर्य ग्रहण का संयोग
आज सोमवती अमावस्या और सूर्य ग्रहण का संयोग है. हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि का विशेष महत्व होता है. इस दिन स्नान, दान तथा अन्य धार्मिक कार्य किये जाते हैं. इस दिन पूर्वजों के पूजन का विधान है।

54 साल बाद आज लगेगा सबसे लंबा सूर्य ग्रहण
आज साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. यह ग्रहण बहुत विशेष रहने वाला है. यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा और ये काफी लंबा होगा. इस सूर्य ग्रहण की अवधि लगभग 5 घंटे 25 मिनट की होगी. इसमें लगभग साढ़े सात मिनट का समय ऐसा रहेगा जब पूरी धरती पर अंधेरा छा जाएगा. ऐसा संयोग पूरे 54 साल बाद बना है।

पूर्ण सूर्य ग्रहण – क्या होगा?
इस घटना के दौरान वास्तव में जो होगा वह यह है कि चंद्रमा पृथ्वी के दृष्टिकोण से सूर्य के ठीक सामने आ जाएगा, जिससे बहुत बड़ी कक्षा पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाएगी. इससे तापमान में गिरावट आएगी और दिन में लगभग रात हो जाएगी।

ऐसे देखें सूर्य ग्रहण लाइव

सूर्य ग्रहण को कभी भी नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए. इसके लिए हमेशा खास तरह के ऑप्टिकल इस्तेमाल करने चाहिए. आज लगने वाले ग्रहण को लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए भी देखा जा सकता है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की ऑफिसियल वेबसाइट पर इस ग्रहण को लाइव स्ट्रीम किया जाएगा. 8 अप्रैल रात 10.30 बजे से नासा के यूट्यूब चैनल पर भी इसकी लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हो जाएगी।

सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचाएंगे ये मंत्र

सूर्य ग्रहण के समय में आपको सूर्य के बीज मंत्र ओम घृणि सूर्याय नम: का जाप करना चाहिए. इस समय सूर्य के किसी अन्य प्रभावशाली मंत्र का भी जाप कर सकते हैं. सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभावों को दूर करने के लिए आप उस समय में अपने इष्ट देव के नाम का का भी जाप कर सकते हैं.

सूर्य ग्रहण बढ़ाएगा इन राशियों की मुश्किलें :आज लगने वाला पूर्ण सूर्य ग्रहण मेष, मिथुन, कन्या, वृश्चिक, कुंभ और मीन राशि वालों की मुश्किलें बढ़ाने वाला है. इन राशि के लोगों को सूर्य ग्रहण के नकारात्मक फल मिलने वाले हैं. इन राशियों को जीवन के हर क्षेत्र में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *