किसानों का ‘दिल्ली कूच’ आज, राजधानी के सभी बॉर्डर सील, प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए चप्पे चप्पे पर सुरक्षाबल तैनात

Uncategorized देश

टिकरी बॉर्डर पर सुरक्षा और बढ़ी
दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर CRPF और RAF की तैनाती. बड़ी संख्या मे सुरक्षाबल मौजूद, इस वक़्त जवानों को ब्रीफ किया जा रहा है.
बार असोसिएशन ने चीफ जस्टिस से की किसान आंदोलन पर संज्ञान लेने की मांग
सुप्रीम कोर्ट बार असोसिएशन ने चीफ जस्टिस को चिट्ठी लिखकर किसानों के आंदोलन पर संज्ञान लेने की मांग की है. बार असोसिएशन ने कहा है कि इस तरह के आंदोलन को रोका जाना चाहिए. बार असोसिएशन ने यह मांग भी की है कि जो वकील आंदोलन के चलते कोर्ट में उपस्थित ना हो पाए उनके मामलों में कोई भी विपरीत आदेश पारित न किया जाए.
सिंघु बॉर्डर पर लगा जाम
दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर पुलिस की ओर से की गई बैरिकेडिंग की वजह से लंबा ट्रैफिक जाम लग गया है.
दिल्ली एयरपोर्ट ने मेट्रो के इस्तेमाल की दी सलाह
किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली एयरपोर्ट ने भी एडवाइजरी जारी की है. दिल्ली एयरपोर्ट ने एक मैसेज में लिखा, दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर आज से शुरू होने वाले किसानों के प्रत्याशित विरोध प्रदर्शन के कारण ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा. इसके अलावा कई बॉर्डर पर कमर्शल वाहनों की एंट्री पर भी प्रतिबंध रह सकता है. ऐसे में समय पर आगमन सुनिश्चित करने के लिए हम यात्रियों को सुविधाजनक परिवहन विकल्पों के लिए टर्मिनल 1 (टी1) के लिए मैजेंटा लाइन या टर्मिनल 3 (टी3) के लिए एयरपोर्ट मेट्रो लाइन का उपयोग करने की सलाह देते हैं.
निर्देश मिलते ही आगे बढ़ेंगे – किसान नेता
किसान नेता लखविंदर सिंह का कहना है कि, ”हम लोग तैयार हैं और बैठक भी हो रही हैं. हम आम आदमी को असुविधा नहीं पहुंचाना चाहते हैं. बैठक के बाद जैसे ही हमें निर्देश मिलेगा, हम आगे बढ़ेंगे.”

अखिलेश यादव का केंद्र सरकार पर हमला
किसानों को दिल्ली में आने से रोकने के लिए किए जा रहे इंतजामों पर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा कि, “किसानों के हितैषी चौधरी चरण सिंह जी और स्वामीनाथन जी का ये कैसा सम्मान है कि भाजपा सरकार किसान-आंदोलन के लिए कीलें बिछा रही है, सच तो ये है कि भाजपा सरकार अपनी कमी छिपा रही है. पूरी दुनिया भाजपा की दमनकारी नीतियों को देख रही है. भाजपा ने देश के लोकतंत्र की सड़क खोद दी है और स्वतंत्रता की राह में जो कंटीले तार बिछाए हैं उनसे पूरी दुनिया में देश की छवि तार-तार हो गई है. अब भाजपा सरकार से त्रस्त होकर 140 करोड़ का देश एक साथ खड़ा हो रहा है, जो उन्हें ‘400 पार’ नहीं ‘400 पर हार’ देगा. एकता की आवाज़ लोहे की कीलें गला देगी.”
पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी ने दिल्ली कूच से पहले की बैठक
पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने फतेहगढ़ साहिब में मंगलवार (13 फरवरी) को सुबह करीब 8 बजे किसान यूनियनों के साथ बैठक की. बैठक में आगे की रणनीति बनाई गई.
सिंघु बॉर्डर पर और बढ़ी सुरक्षा
किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है.
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को उम्मीद, बातचीत से निकल जाएगा समाधान
किसानों से वार्ता में शामिल केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा का कहना है कि, “किसान संगठनों के साथ गंभीरता से बातचीत हुई. सरकार हमेशा चाहती है कि बातचीत के माध्यम से समाधान निकले… अधिकांश विषयों पर हम सहमति तक पहुंचे लेकिन कुछ विषयों पर हमने स्थाई समाधान के लिए कमेटी बनाने को कहा… हम अब भी मानते हैं कि किसी भी समस्या का समाधान बातचीत से हो सकता है. हमें उम्मीद है कि हम आगे बातचीत के जरिए समाधान निकाल लेंगे.”
ये हैं किसानों की प्रमुख मांगें
केंद्र से किसानों की कुछ मांगों में किसानों के लिए पूर्ण ऋण माफी, बुजुर्ग किसानों और मजदूरों के लिए प्रति माह 10,000 रुपये प्रदान करने वाली पेंशन योजना, बीज की गुणवत्ता में सुधार, नकली उत्पाद बेचने वाली कंपनियों को सजा देना, सभी फसलों के लिए एमएसपी और मनरेगा के तहत प्रति वर्ष 200 दिन का रोजगार उपलब्ध कराना शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *