शिवराज के गृहजिले में CM मोहन यादव ने पहले सैनिक स्कूल का किया भूमिपूजन, बोले- ‘मैं सौभाग्यशाली हूं जो…’

सीहोर

मध्य प्रदेश में सोमवार (5 फरवरी) को पहले सम्राट विक्रमादित्य सैनिक स्कूल का भूमिपूजन बुदनी विधानसभा क्षेत्र ग्राम बगवाड़ा में किया गया. भूमिपूजन कार्यक्रम में सीएम डॉक्टर मोहन यादव ने मंच पर सभी अतिथियों का अभिवादन करते हुए कहा कि देश और प्रदेश के गणमान्य नेता शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश को बीमारू राज्य से विकसित राज्य बनाया है. सीएम यादव ने कहा कि मैं उज्जैन से आता हूं, सैनिक स्कूल का नामकरण विक्रमादित्य के नाम पर किया गया है, जिससे मुझे बहुत खुशी मिली है.

सीएम ने आगे कहा कि 2000 साल पुराने विक्रमादित्य शासन का इतिहास बताते हुए कहा कि सुशासन की, साम्राज्य की, पराक्रम की, वीरता की, न्याय शीलता की, दानशीलता की क्या-क्या मिशाल कायम की है. इससे बड़ा उदाहरण कुछ हो ही नहीं सकता. सीएम ने कहा कि 2000 साल पहले विक्रमादित्य जैसा कोई योद्धा नहीं हुआ. विक्रमादित्य के विभिन्न तथ्यों में कौन सा तथ्य उनका कमजोर है यह कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है. सीएम ने कहा कि राजाभोज का व्यक्तित्व भी राजा विक्रमादित्य की तरह विराट ही रहा है.

शिवराज ने सीएम को दिया आशीर्वाद
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व सीएम और बुदनी से विधायक शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कार्यक्रम विद्या भारती का है, लेकिन एक मिनट के लिए मैं अतिक्रमण कर रहा हूं. प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बुदनी आए हैं, मैं उनका आप सभी की ओर से स्वागत करता हूं. पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं सीएम मोहन यादव का स्वागत करने के साथ ही उनसे बड़ा होने के नाते उनको आशीर्वाद भी देता हूं.

सैनिक स्कूल में यह रहेगा खास
ओम के आकार में निर्मित होने वाले सैनिक स्कूल में एक मुख्य द्वार, पार्किंग, झंडा पोस्ट, एनसीसी परेड ग्राउंड, हॉकी मैदान, घुड़सवारी का अखाड़ा, घोड़ों का अस्तबल, मंदिर परिसर, स्विमिंग पुल कॉम्प्लेक्स, 50 मीटर शूटिंग रेंज, एथलेटिक ट्रैक 200 मीटर, फुटबाल मैदान, प्रवेश मार्ग, अकादमिक ब्लॉक, ओपन एयर थिएटर, ऑडिटोरियम ब्लॉक, स्केटिंग रिंग, निवास ब्लाक, खेल मैदान, प्राथमिक विद्यालय शामिल रहेगा.

देशभर में खुलेंगे 21 सैनिक स्कूल
गौरतलब है कि भारत सरकार निजी स्कूलों और राज्य सरकारों की साझेदारी के साथ कई सरकारी स्कूल खोलने की तैयारी में है. इसके तहत देशभर में पीपीपी मोड के अंतर्गत 21 सैनिक स्कूलों के स्थापना की स्वीकृति दी गई है. विद्या भारती अपना पहला निजी सैनिक स्कूल बुदनी में खोलने जा रहा है. बुदनी में नर्मदा तट पर स्थित बगवाड़ा गांव में 40 एकड़ में भव्य सैनिक स्कूल आकार लेगा. यहां भव्य कैंपस बनाया जाएगा, जिसका भूमिपूजन सोमवार को सीएम मोहन यादव और पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और संघ के पदाधिकारियों द्वारा किया गया.

कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य सुरेश सोनी, महामंडलेश्वर अनंत विभूषित ईश्वरानंद ब्रह्मचारी महर्षि उत्तर स्वामी, सीएम डॉक्टर मोहन यादव, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा और विद्या भारती के अखिल भारतीय सह संगठन मंत्री श्रीराम अरावकर मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *