रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए आज क्या-क्या विधि विधान होंगे, यहां जानें

Uncategorized देश

अयोध्या में प्रभु राम के मंदिर को लेकर हिन्दुओं के 500 साल की तपस्या आज खत्म होने जा रही हैं. आज 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. आज प्रभु रामलला राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हो जाएंगे, जिसके बाद रामभक्त अपने भगवन के दर्शन कर सकेंगे. प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर बेहद भव्य तैयारियां की गई है. ये उत्सव ऐसे मनाया जा रहा हैं जैसे पहले शायद कभी नहीं मनाया गया हो.
रामलला की प्राण प्रतिष्छा के लिए 16 जनवरी से ही मंदिर परिसर में पूजा की तमाम विधियां और अनुष्ठान किए जा रहे हैं, ये सारे विधि विधान आज प्राण प्रतिष्ठा के साथ संपन्न हो जाएंगे. आज भी मंदिर में कई सारी विधियां होंगी. प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और एक बजे तक चलेगा. प्राण प्रतिष्ठा के बाद आज रामलला की नेत्रों से पट्टी खोली जाएगी और उन्हें दर्पण दर्शन कराए जाएंगे.

आज के विधि विधान
रामलला प्राण प्रतिष्ठा से पहले आज भी कई तरह की विधियाँ की जाएंगी. 22 जनवरी के पूजन की शुरूआत नित्य पूजन हवन पारायण से होगी, इसके बाद देवप्रबोधन, प्रतिष्ठापूर्वकृत्य, देवप्राण प्रतिष्ठा, महापूजा, आरती, प्रासादोत्सर्ग, उत्तरांगकर्म, पूर्णाहुति, आचार्य को गोदान, कर्मेश्वरार्पणम, ब्राह्मणभोजन, प्रैषात्मक पुण्याहवाचन, ब्राह्मण दक्षिणा दानादि संकल्प, आशीर्वाद और फिर कर्मसमाप्ति की विधि की जाएगी.
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद समारोह में शामिल होने आए सभी मेहमानों को भगवान के दर्शन कराए जाएंगे. इस समारोह में शामिल होने के लिए देशभर से अलग-अलग क्षेत्रों की दिग्गज हस्तियां पहुँची हुई हैं. इनमें उद्योगपति मुकेश अंबानी से लेकर फ़िल्म स्टार, खेल, साहित्य जगत के लोग शामिल हैं. इनके अलावा देश के कोने-कोने से 4 हज़ार संतों को भी आमंत्रित किया गया है. शनिवार से ही तमाम अतिथि अयोध्या पहुँच गए हैं. राम उत्सव के लिए पूरी अवधनगरी को हज़ारों क्विंटल फूलों से सजाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *