MP में तीन दिन का मिलेगा अवकाश! 22 जनवरी को सरकारी छुट्टी देने की तैयारी

भोपाल मध्यप्रदेश

 22 जनवरी को अयोध्‍या में भगवान राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन मध्य प्रदेश में सरकारी छुट्टी देने की तैयारी की जा रही है। डॉ मोहन यादव की सरकार प्रदेश के स्कूल, कॉलेज और अन्य शासकीय उपक्रमों में अवकाश देने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि इस संबंध में जल्द की आदेश जारी किया जा सकता हैं।

तीन दिन का मिलेगा अवकाश

मोहन सरकार 22 जनवरी श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन प्रदेश में छुट्टी घोषित करने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो एमपी में तीन दिन का अवकाश रहेगा। दरअसल, 20 जनवरी को शनिवार और 21 जनवरी को रविवार है। 22 जनवरी को छुट्टी घोषित होने पर 3 दिन का शासकीय अवकाश मिलेगा।

राज्य कर्मचारी संघ ने भी की थी मांग

एमपी में राज्य कर्मचारी संघ ने भी मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को एक पत्र लिखा था। जिसमें संघ ने मुख्यमंत्री से 22 जनवरी को प्रदेश के कार्यालयों में सरकारी अवकाश घोषित करने की मांग की थी। संघ ने कहा था कि भारतवर्ष में सनातन धर्म को अपना स्वाभिमान मानने वाले व सनातन धर्म को जीवन पद्धति में अपने वाले भारत वासियों के लिए एक ऐतिहासिक अवसर आया है कि 22 जनवरी को अयोध्या में हमारे आराध्य देव भगवान श्री राम के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने जा रहा है।

संघ ने कहा था कि इस दिवस को पूरे भारतवर्ष में पर्व के रूप में मनाया जा रहा है। यह पर्व हमारे प्रदेश के अधिकारी कर्मचारी भी मना सके और उसमें अपनी सहभागिता कर सकें। प्रदेश के अधिकारियों कर्मचारियों की भी अभिलाषा है। इसलिए 22 जनवरी को प्रदेश के कार्यालय में अवकाश घोषित करने की कृपा करें।

MP में 22 जनवरी को शुष्क दिवस घोषित

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम मंदिर के गर्भ गृह में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में शुष्क दिवस घोषित करने का निर्णय लिया है। इस दिन प्रदेश में भांग, शराब व सभी प्रकार के मादक पदार्थो की दुकानें बंद रहेगी।

अगला सप्ताह राममय बनाने की तैयारी

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले रामलला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मध्य प्रदेश में भी उत्साह जैसा माहौल रहेगा। प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालयों में लाइटिंग की जाएगी। प्रदेश सरकार सभी 23 हजार ग्राम पंचायतों में आयोजन करने की तैयारी में जुटी हुई है। 22 जनवरी तक श्रीराम कथा सप्ताह मनाने की तैयारी की जा रही है।

इस दौरान श्री राम भजन, रामकथा वाचन, रामचरित मानस पाठ, राम रक्षा स्त्रोत समेत भगवान राम की स्तुति वाले अन्य कार्यक्रम होंगे। इसके अलावा, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक परिचर्चा, नृत्य नाटिका, भजन संध्या, रंगोली के भी कार्यक्रम होंगे।गौरतलब है कि अयोध्या में रामलला अपने भव्य राम मंदिर में विराजित होंगे। श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां अंतिम दौर में है। पूरी दुनिया इस ऐतिहासिक पल की साक्षी बनेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होंगे। मंदिर में समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान कार्यक्रम एक सप्ताह पहले 16 जनवरी से शुरू हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *