जिस घर में टेसू का फूल निकलता है, उस घर में पैसों की कभी कमी नहीं होती, इसलिए इसे घर में सुंदरता ही नहीं, समृद्धि के लिए भी लगाएं

धर्म-कर्म-आस्था

टेसू का पेड़ हिंदुओं के पवित्र माने जाने वाले वृक्षों में से हैं। इसे पलाश के नाम से भी जाना जाता है। टेसू के फूल देखने में बहुत-ही सुंदर लगते हैं। ऐसे में आप घर में टेसू या पलाश का पौधा लगाकर समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं इससे जुड़ी मान्यता और इसके कुछ खास उपाय।

इस तरह लगाएं पौधा
वास्तु शास्त्र में हर चीज के लिए एक सही दिशा का वर्णन किया गया है। इसी प्रकार से टेसू का पौधा लगाने के लिए भी उत्तर दिशा को सबसे अच्छा माना गया है। आपसे इसे अपने अनुसार, गमले या फिर आंगन में भी लगा सकते हैं। इस पौधे को लगाने से पहले उसे स्थान के अच्छे से साफ कर लेना चाहिए।

इस दिशा में बिलकुल भी न लगाएं
टेसू के फूल लाल रंग के होते हैं और वास्तु शास्त्र में लाल रंग के फूलों वाले पौधे के लिए दक्षिण दिशा शुभ नहीं मानी जाती। क्योंकि दक्षिण दिशा को अग्नि की दिशा माना गया है। ऐसा करने से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

क्या है मान्यता
मनाया जाता है कि जिस घर में टेसू का फूल निकलता है, उस घर में पैसों की कभी कमी नहीं होती। टेसू के फूल मां लक्ष्मी को प्रिय माने गए हैं। ऐसे में आप शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में टेसू के फूल उन्हें अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

करें ये उपाय
गुरुवार के दिन तिजोरी में पलाश के फूल को एक हल्की की एक गांठ के साथ रख दें। इस उपाय को करने से देवी लक्ष्मी की कृपा आपके और आपके परिवार के ऊपर बनी रहती है। साथ ही इस उपाय को आप एकादशी के दिन भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *