IT हार्डवेयर सेक्टर में आएगी नौकरियों की बहार, 50 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार!

Uncategorized व्यापार

आईटी हार्डवेयर सेक्टर में जल्द ही नई नौकरियों की बहार आ सकती है. दिग्गज आईटी हाइवेयर Dell, HP, Lenovo, Foxconn आदि जैसी 27 कंपनियों को सरकार के प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना की मंजूरी मिल चुकी है. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस मामले पर जानकारी देते हुए बताया कि पीएलआई आईटी हार्डवेयर योजना (PLI Hardware Scheme) के जरिए कुल 27 कंपनियों को अप्रूवल मिला है.

23 कंपनियों प्रोडक्शन कर रही शुरू

बिजनेस टुडे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अश्विनी वैष्णव ने यह भी बताया कि पीएलआई स्कीम के तहत मंजूरी मिलने के बाद करीब 95 फीसदी कंपनियां पहले दिन से ही प्रोडक्शन शुरू करने जा रही है. ऐसे में 23 कंपनियां इस काम को जल्द से जल्द कर देगी. वहीं बाकी बची चार कंपनियां अगले 90 दिनों में स्कीम के तहत प्रोडक्शन शुरू कर देंगी.

50,000 से ज्यादा नई नौकरियों का होगा सृजन

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह भी उम्मीद जताई कि आईटी हार्डवेयर योजना के जरिए यह 27 कंपनियां आईटी हार्डवेयर 3,000 करोड़ रुपये निवेश करेंगी. इस निवेश से कुल 50,000 लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिलेगी. वहीं कुल 1.50 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष तरीके से रोजगार मिलने की उम्मीद है. आईटी हार्डवेयर योजना के तहत जिन कंपनियों को अप्रूवल मिला है उसमें  डेल, फॉक्सकॉन, लेनोवो, फ्लेक्स्ट्रॉनिक्स, पगेट, सोजो, वीवीडीएन, सिरमा, भगवती, पगेट, सोजो, नियोलिंक जैसी कंपनियां शामिल है.

ध्यान देने वाली बात ये है कि देश में आईटी हार्डवेयर के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम 2.0 को शुरू किया है. इसके जरिए सरकार 17,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी जिससे देश में आईटी हार्डवेयर के निर्माण को प्रोत्साहन मिले और इससे क्षेत्र में नई नौकरियों का सृजन हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *