मध्य प्रदेश में 9 बजे तक 10 प्रतिशत मतदान! दिमनी में चली गोली तो झाबुआ में पथराव

इंदौर भिण्ड भोपाल मुरैना

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों को लेकर अब हिंसा की खबरें सामने आने लगी है. मध्य प्रदेश की हाई प्राफाइल सीट दिमनी विधानसभा में गोलीबारी की घटना सामने आई है. यहां दिमनी विधानसभा के मीरघान गांव में चली गोली चली हैं. दो समुदायों के बीच गोलीबारी की जानकारी मिल रही है. फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है. पूरे मामले में हवाई फ़ायर किए गये है. भगदड़ में गिरने से दो लोगों के घायल होने की खबर भी है, जानकारी के मुताबिक मतदान चालू है. तो वहीं प्रदेश भर में वोटिंग प्रतिशत की बात करें तो 10 प्रतिशत वोटिंग हुई है. खरगोन विधानसभा के रूपखेड़ा में मतदान के लिए लाइन में लगी 53 वर्षीय महिला भूरली भाई पति रामलाल हार्ट अटैक से महिला की घटनास्थल पर मौत हुई.

सुमावली में सभी प्रत्याशी नजरबंद
मुरैना जिले की सुमावली से तीनों प्रत्याशी नज़र बंद भाजपा प्रत्याशी एदल कंसाना, कांग्रेस प्रत्याशी अजब सिंह कुशवाह, बीएसपी प्रत्याशी कुलदीप सिकरवार को पुलिस कंट्रोल रूम में नजर बंद कर दिया गया है. हिंसा रोकने के कारण ऐसा किया गया है.

पोलिंग एजेंट के साथ मारपीट
प्रधुम्न सिंह तोमर के मतदान केंद्र के पास वाले केंद्र पर कांग्रेस प्रत्याशी सुनील शर्मा ने आरोप लगाया है कि उनके एजेंट के साथ भाजपा के एजेंट ने मारपीट की है. योगेंद्र सेंगर के साथ छोटू सेंगर ने मारपीट की है यह आरोप लगाया है. आपको बता दें पूरी घटना के दौरान मीडिया बाहर ही थी. दूसरे बूथ पर मंत्री प्रधुम्न सिंह तोमर वोट डाल रहे थे. लेकिन एजेंट ने किसी को सूचना नहीं दी सीधे अपने प्रत्याशी को दी .

वीडी शर्मा ने कांग्रेस पर लगाए आरोप
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा ने प्रदेश में हो रहे वबाल पर कहा कि कांग्रेस ने गुंडो को टिकट दिया है, इसी कारण माहौल बिगड़ा हुआ है।

भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र जैन ने किया आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन
इस समय मध्य प्रदेश भर में वोटिंग चल रही है. इसी को देखते हुए कुछ नियम कायदे बनाए गए हैं. लेकिन इन नियमों की धज्जियां शिवपुरी से बीजेपी प्रत्याशी देंवेद्र जैन ने खुले आम उड़ा दी हैं. देवेंद्र जैन केंद्र पर चुनावी निरीक्षण करने आए थे. इस समय देवेंद्र गले में चुनाव चिन्ह कमल का दुपट्टा डाले हुए थे. वे इसे डाले हुए उस कक्ष में भी गए ,जहां वोट डाले जा रहे थे।

पृथ्वीपुर सीट पर प्रत्याशी पर मारपीट का आरोप
पृथ्वीपुर भाजपा प्रत्याशी डॉक्टर शिशुपाल सिंह यादव ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर गुंडागर्दी और मारपीट का लगाया है. पृथ्वीपुर विधानसभा के पहाड़ी बक्शी के बूथ क्रमांक 120 सहित दो बूथों पर मारपीट का लगाया है. आरोप में बोले निवाड़ी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत करेंगे।

केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक ने किया मतदान
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार अपनी पत्नी के साथ मतदान करने बूथ क्रमांक 74 टीकमगढ़ विधानसभा के 43 में पहुंचे और मतदान किया है. मीडिया से बात करते हुऐ कहा है की सभी को वोट डालने का अधिकार है, और इस लोकतंत्र के महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. देखा जा रहा है कि सुबह से मतदाता अपने मत का उपयोग करने के लिए लाइन लग कर खड़ी हुई है, और लोगों में मतदान के प्रति उत्साह नजर आ रहा है. केंद्रीय मंत्री स्कूटर बैठकर शहर में मतदान केंद्र का निरीक्षण करने निकल गए।

कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे को किया नजर बंद
अटेर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी अरविंद भदौरिया और उनके भाई देवेंद्र भदोरिया को समर हाउस में पुलिस ने किया नजरबंद किया गया है. अटेर विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे और उनके भाई योगेश कटारे को चौधरी की हवेली में नजरबंद किया गया.

राजनगर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थक की मौत
राजनगर विधानसभा में कॉग्रेस समर्थक की वाहन से कुचलकर मौत का मामला सामने आया है. कांग्रेस प्रत्याशी कुंवर विक्रम सिंह नाती राजा का बड़ा आरोप है कि नातीराजा बोले मेरा सलमान गाड़ी पर नहीं चढ़ पाया और सामने वालों ने कह दिया कुचल दो इसको. घटना के बाद कांग्रेस प्रत्याशी कुंवर विक्रम सिंह नाती राजा और बीएसपी प्रत्याशी डॉक्टर घासीराम पटेल समर्थकों के साथ थाने पहुंचे हैँ. पुलिस से उठाई आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग इस दौरान कांग्रेस प्रत्याशी रोते नजर आए हैं।

कांग्रेस प्रत्याशी साहब सिंह गुर्जर पर FIR दर्ज
ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी साहब सिंह गुर्जर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. बीएसपी के कार्यकर्ता को धमकाने का आरोप लगाया है. तिघरा थाना क्षेत्र में बीएसपी के जिला अध्यक्ष सतीश मंडेलिया ने एफआईआर दर्ज करवाई है. दीपू जाटव नाम के बसपा कार्यकर्ता को फोन पर धमकाने का आरोप बताया जा रहा है. जिसका ऑडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

कैलाश विजयवर्गीय ने किया मतदान
भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और विधानसभा क्षेत्र 1 के प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय परिवार सहित मतदान करने पहुंचे, मतदान के पूर्व किये मंदिर में परिवार सहित दर्शन साथ मे है. विधानसभा क्षेत्र 2 के प्रत्याशी रमेश मेंदोला कैलाश विजयवर्गीय ने कहा एकदम आश्वस्त हूं इंदौर में 9 सीट जीतेंगे।
मेहगांव विधानसभा की तीन पोलिंग बूथ पर ईवीएम में आई खराबी, मतदान रुका, पोलिंग बूथ नम्बर 53, 274, 240 पर मतदान रुका. फिलहाल एक्सपर्ट मशीनों को ठीक करने काम कर रहे हैं.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के सीएम फेस कमलनाथ ने अपने-अपने बूथों पर वोटिंग कर दी है. जिसके बाद दानों ही नेताओं ने मध्य प्रदेश के सभी लोगों मतदान की अपील की है.

प्रदेश भर में 10 प्रतिशत मतदान
मध्य प्रदेश में सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया था. 2 घंटे पूरे होने के बाद प्रदेश भर में 10.44 फीसदी वोटिंग हुई है. तो वहीं नक्सल प्रभावित इलाके बालाघाट इलाके में 108-बैहर 18.34, 109-लांजी-13.93, 110-परसवाड़ा-17,111-बालाघाट-11.66,112 वारासिवनी-14.24, 113-कटंगी सीट पर -11.21 प्रतिशत मतदान हुआ है. मंडला जिले का मतदान प्रतिशत सुबह 9:00 की स्थिति 6.46 प्रतिशत बिछिया 6.1, निवास 4.63,मंडला 8.6 मतदान हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *