मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, वनडे में की भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी, रिकॉर्ड्स की लगा दी झड़ी

Uncategorized खेल

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने विश्व कप में एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार (15 नवंबर) को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में खतरनाक गेंदबाजी करते हुए सात विकेट लिए। शमी ने इस दौरान विश्व कप में अपने 50 विकेट भी पूरे कर लिए। वह टूर्नामेंट के इतिहास में इस आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। इसके अलावा शमी ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क, आशीष नेहरा, जहीर खान और स्टुअर्ट बिन्नी का रिकॉर्ड भी तोड़ा

सेमीफाइनल में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने 50 ओवर में चार विकेट पर 397 रन बनाए। इसके बाद मोहम्मद शमी ने शुरुआती ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हुए दो विकेट लिए। उन्होंने छठे और आठवें ओवर क्रमश: डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र को आउट किया। इसके बाद केन विलियम्सन और टॉम लाथम को 33वें ओवर में पवेलियन भेज दिया। उन्होंने विलियम्सन को विश्व कप में अपना 50वां शिकार बनाया। शमी ने फिर डेरिल मिचेल, टिम साउदी और लॉकी फर्ग्यूसन को आउट किया। भारत ने न्यूजीलैंड को 48.5 ओवर में 327 रन पर समेट दिया और मैच को 70 रन अपने नाम कर लिया।

विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

खिलाड़ीदेशविकेट
ग्लेन मैक्ग्राऑस्ट्रेलिया71
मुथैया मुरलीधरनश्रीलंका68
मिचेल स्टार्कऑस्ट्रेलिया59
लसिथ मलिंगाश्रीलंका56
वसीम अकरमपाकिस्तान55
मोहम्मद शमीभारत54
ट्रेंट बोल्टन्यूजीलैंड53
IND vs NZ Mohammed Shami created history took 50 wickets in the World Cup Mitchell Starc record broken WC 2023

भारत बनाम न्यूजीलैंड 

शमी ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड
मोहम्मद शमी वनडे में भारत के लिए सात विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। उन्होंने वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के मामले में स्टुअर्ट बिन्नी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। बिन्नी ने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में चार रन देकर छह विकेट लिए थे। शमी विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज भी बने। उन्होंने आशीष नेहरा को पीछे छोड़ा। नेहरा ने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में 23 रन देकर छह विकेट झटके थे।

भारत के लिए वनडे में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी

गेंदबाजखिलाफसालप्रदर्शन
मोहम्मद शमीन्यूजीलैंड20237/57
स्टुअर्ट बिन्नीबांग्लादेश20146/4
अनिल कुंबलेवेस्टइंडीज19936/12
जसप्रीत बुमराहइंग्लैंड20226/19
मोहम्मद सिराजश्रीलंका20236/21
IND vs NZ Mohammed Shami created history took 50 wickets in the World Cup Mitchell Starc record broken WC 2023

मोहम्मद शमी 

शमी ने रचा इतिहास
शमी ने इस विश्व कप में तीसरी बार पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं। वह एक विश्व कप में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए। शमी ने टूर्नामेंट के इतिहास में चौथी बार पांच या उससे अधिक विकेट झटके हैं। शमी ने चार बार ऐसा किया। इस मामले में उन्होंने मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ा। स्टार्क ने तीन बार पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं।

स्टार्क को छोड़ा पीछे
मोहम्मद शमी ने विश्व कप में 795 गेंद फेंक कर 50 विकेट हासिल किए। वह सबसे कम गेंदों में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने इस मामले में मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ दिया। स्टार्क ने 941 गेंद में 50 विकेट लिए थे। लसिथ मलिंगा ने इसके लिए 1187, ग्लेन मैक्ग्रा ने 1540 और ट्रेंट बोल्ट ने 1543 गेंद किए थे।

इस मामले में भी स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा
मोहम्मद शमी ने 17 पारियों में ही 50 विकेट झटक लिए। सबसे कम पारियों में 50 विश्व कप विकेट लेने वाले गेंदबाज के मामले में भी वह पहले स्थान पर आ गए। इस मामले में भी उन्होंने मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ दिया। स्टार्क ने 19 पारियों में 50 विकेट लिए थे। लसिथ मलिंगा ने 25, ट्रेंट बोल्ट ने 28 और ग्लेन मैक्ग्रा 30 पारियों में 50 विकेट पूरे किए थे।

IND vs NZ Mohammed Shami created history took 50 wickets in the World Cup Mitchell Starc record broken WC 2023

मोहम्मद शमी 

स्टार्क के रिकॉर्ड से चार कदम दूर
मोहम्मद शमी के इस विश्व कप में 23 विकेट हो गए हैं। वह एक विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने से अब सिर्फ चार कदम दूर हैं। अगर फाइनल में शमी चार विकेट हासिलर कर लेते हैं तो मिचेल स्टार्क की बराबरी कर लेंगे और पांच विकेट लेते हैं तो उनसे आगे निकल जाएंगे। स्टार्क ने 2019 विश्व कप में 27 विकेट लिए थे। 

एक टीम के खिलाफ एक विश्व कप में चार से ज्यादा विकेट
मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी बार इस विश्व कप में चार विकेट से ज्यादा लिए हैं। उन्होंने धर्मशाला में लीग राउंड के दौरान पांच विकेट लिए थे। वह एक टीम के खिलाफ एक विश्व कप में दो बार चार या उससे अधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने। मिचेल स्टार्क ने 2015 विश्व कप में ऐसा किया था। संयोग से उन्होंने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *