भोपाल में 65 लाख रुपये के आभूषण धारण करेंगी महालक्ष्मी, 1008 नोटों की पहनाई जाएगी माला

Uncategorized भोपाल

दिवाली पर्व के विशेष अवसर पर रविवार राजधानी भोपाल में लक्ष्मीनारायण मंदिरों में विशेष साज सज्जा की गई है. दिवाली की शाम को को यहां विशेष पूजन के साथ महाआरती का आयोजन भी किया जाएगा. किसी मंदिर में माता लक्ष्मी को 65 लाख रुपये के आभूषण धारण कराए जाएंगे, तो कहीं 1008 नोटों की माला पहनाई जाएगी. माता लक्ष्मी के लिए विशेष पोषाक भी गुजरात से मंगवाई गई है.

शहर के मां वैष्णोधाम आदर्श नवदुर्गा मंदिर परिसर के लक्ष्मीनारायण मंदिर में आकर्षक साज सज्जा की गई है. आज रात 10.30 बजे यहां विशेष पूजा होगी. इस मौके पर 21 किलो पारे के श्रीयंत्र का 1008 नोटों से सहस्त्रार्चन किया जाएगा. करीब आठ लाख रुपये के नोट यहां अर्पित किए जाएंगे. मंदिर के पंडित चंद्रशेखर तिवारी ने बताया कि हर साल व्यापारी मंदिर में राशि समर्पित करते हैं और पूजन में रखते हैं. अगले दिन यह राशि वापस लौटा दी जाती है. राशि देते समय बकायदा रसीद काटी जाती है और रसीद के हिसाब से राशि लौटाई जाती है.

64 साल पुराने कंगन पहनेंगी मां लक्ष्मी

शहर के बिड़ला मंदिर में भगवान को नवीन पोशाक पहनाई जाएगी. यह पोशाक और मुकुट अहमदाबाद से आई है, जो तकरीबन 70 हजार रुपये की है. इसके साथ ही लक्ष्मी नारायण को 64 साल पुराने कंगन, हार और आभूषण धारण कराए जाएंगे. मंदिर के प्रबंधक केके पांडे ने बताया कि दिवाली के चलते मंदिर के पट सुबह से दोपहर 12 बजे तक और रात में 10 बजे तक खुले रहेंगे. शाम को शुभ मुहूर्त में पूजा अर्चना, महाआरती की जाएगी.

पुराने शहर के लखेरापुरा स्थित लक्ष्मीनारायण मंदिर में भी विशेष पूजा अर्चना होगी. यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचेंगे. दिवाली पर लक्ष्मीनारायण का आकर्षक श्रंगार किया जाएगा. यह मंदिर तकरीबन 25 साल पुराना है. यहां भजन कीर्तन सहित विशेष आयोजन और दीपदान होगा. वहीं रात्रि में महाआरती का आयोजन किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *