इंग्लैंड सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने वाली दूसरी टीम, ऑस्ट्रेलिया ने 33 रन से हराया

खेल

वनडे विश्व कप के 36वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 33 रन से हरा दिया है। इस हार के साथ ही इंग्लैंड की टीम औपचारिक रूप से सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है। अब इंग्लैंड के लिए आगामी चैंपियंस ट्रॉफी में जगह बनाना भी मुश्किल होगा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम चार में जगह बनाने के लिए अपना दावा मजबूत किया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए सेमीफाइनल की राह बेहद आसान हो गई है। यह टीम सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली तीसरी टीम बनने के बेहद करीब है। अब चौथे स्थान के लिए न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच मजेदार जंग होगी। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में सभी विकेट खोकर 286 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्नस लाबुशेन 71 रन और कैमरून ग्रीन 47 रन बनाए। स्टीव स्मिथ ने 44 रन की पारी खेली। अंत में एडम जैम्पा ने 29 रन बनाए। इंग्लैडं के लिए क्रिस वोक्स ने चार विकेट लिए। मार्क वुड और आदिल राशिद को दो-दो विकेट मिले। डेविड विली और लियम लिविंगस्टोन को एक-एक विकेट मिला।

287 रन का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 48.1 ओवर में 253 रन ही बना पाई और मुकाबला हार गई। इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। डेविड मलान ने 50 और मोईन अली ने 42 रन का योगदान दिया। अंत में क्रिस वोक्स ने 32 और आदिल राशिद ने 20 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन दोनों के प्रयास काफी नहीं थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जैम्पा ने तीन विकेट लिए। मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस ने दो-दो विकेट लिए। मार्कस स्टोइनिस को एक विकेट मिला।

पहली पारी में क्या हुआ?
गत विजेता इंग्लैंड ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी सौंपी और फिर तेज गेंदबाज वोक्स ने पहले छह ओवर के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों ट्रेविस हेड (11) और डेविड वॉर्नर (15) को पवेलियन भेजकर कप्तान जोस बटलर का फैसला सही साबित किया। छठे ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 38 रन था। लाबुशाने और स्मिथ ने संभलकर बल्लेबाजी की। लेग स्पिनर राशिद ने स्मिथ और जोश इंग्लिश (03) को लगातार ओवर में आउट करके अपने कप्तान को निराश नहीं किया। इसके बाद मार्नस लाबुशाने (71 रन) ने स्टीव स्मिथ (44) के साथ तीसरे विकेट के लिए 75 और कैमरन ग्रीन (47) के साथ पांचवें विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी करके ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती झटकों से उबारने का प्रयास किया। निचले क्रम में मार्कस स्टोइनिस (35) और एडम जांपा (29) ने उपयोगी योगदान दिया। 

लाबुशाने ने अपनी पारी में सात चौके लगाए और वनडे में अपना दसवां अर्धशतक लगाया। मार्क वुड ने उन्हें पगबाधा आउट करके इंग्लैंड को बड़ी सफलता दिलाई। ऑलराउंडर ग्रीन को मार्क वुड की शॉर्टपिच गेंदों पर दिक्कत आ रही थी लेकिन उन्होंने अन्य गेंदबाजों पर प्रहार किए। वोक्स की गेंद पर कवर पर लगाया उनका चौका पारी का आकर्षण था। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज डेविड विली ने उन्हें आउट कर दिया।

स्टोइनिस ने लियम लिविंगस्टोन पर छक्का और चौका जड़ने के बाद एक और बड़ा शॉट खेला जिसे जॉनी बेयरस्टो ने डीप मिडविकेट पर बड़ी खूबसूरती से कैच में बदल दिया। जांपा ने मिचेल स्टार्क (10) के साथ नौवें विकेट के लिए 38 रन की उपयोगी साझेदारी की। वोक्स ने इन दोनों को पारी के आखिरी ओवर में आउट करके ऑस्ट्रेलिया को 300 रन तक नहीं पहुंचने दिया।

दूसरी पारी में क्या हुआ?
287 रन का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने पहली गेंद में ही जॉनी बेयरस्टो का विकेट गंवा दिया। जो रूट भी 13 रन बनाकर चलते बने। तीसरे विकेट के लिए डेविड मलान ने बेन स्टोक्स के साथ 84 रन की साझेदारी कर मैच में अपनी टीम की वापसी कराई। हालांकि, मलान 50 रन बनाकर कमिंस का शिकार बने। कप्तान बटलर भी एक रन बनाकर चलते बने। इसके बाद स्टोक्स ने मोईन अली के साथ 63 रन की साझेदारी की। जैम्पा ने स्टोक्स को 64 रन के निजी स्कोर पर आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा और मैच में ऑस्ट्रेलिया की वापसी कराई। इसके बाद लिविंग्स्टोन दो रन, मोईन अली 42 रन और डेविड विली 15 रन बनाकर आउट हुए। आदिल राशिद ने 20 रन और क्रिस वोक्स ने 32 रन की पारी खेल अपनी टीम को लक्ष्य के करीब ले जाने की कोशिश की, लेकिन यह काफी नहीं था। अंत में यह टीम 253 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जैम्पा ने तीन विकेट लिए। मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस ने दो-दो विकेट लिए। मार्कस स्टोइनिस को एक विकेट मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *