सीएम भूपेश बघेल ‘रावण दहन’ में हुए शामिल, राज्य के लोगों को दी शुभकामनाएं

रायपुर

देशभर में विजयादशमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. कई राज्यों में दशहरा पर रावण दहन की परंपरा को भी निभाया गया. इस दिन प्रभु श्री राम ने लंकापति रावण का वध कर विजय हासिल की थी, इसलिए इस दिन को अधर्म पर धर्म की जीत के तौर पर भी माना जाता है. इसी बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी विजयदशमी के अवसर पर रावण दहन में शामिल हुए. सीएम ने दशहरा के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दीं.

भूपेश बघेल रावण दहन में हुए शामिल 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रावण दहन में शामिल हुए. उन्होंने रावण दहन कर असत्य पर सत्य की विजय का पर्व मनाया. इस दौरान सीएम ने देश और प्रदेशवासियों को दशहरा की ढेरों शुभकामनाएं भी दी. सीएम भूपेश बघेल ने कहा, ‘सभी को इस अवसर पर बधाई और शुभकामनाएं. ये अवसर असत्य पर सत्य और अंधकार पर प्रकाश की जीत का है. हम सब बुराई, अन्याय और अत्याचार के खिलाफ लड़ाई लड़ें, यही दशहरा उत्सव का संदेश है.’ उन्होंने आगे रावण दहन समिति को भी उनके आयोजन के लिए बधाई दिया. सीएम ने कहा, ‘समिति को भी बधाई वह हर साल बड़े घूमघाम से इस रावण दहन का आयोजन करते हैं.’

विश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा पर्व

वहीं छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग की विश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा पर्व की एक और महत्वपूर्ण मावली परघांव की रस्म नवरात्रि के नवमी के दिन सोमवार देर रात अदा की गई. मावली माता और दंतेश्वरी देवी के मिलन की इस रस्म को जगदलपुर दंतेश्वरी मंदिर परिसर के कुटरूबाढ़ा में सम्पन्न किया गया. परंपरा अनुसार, इस रस्म में दंतेवाड़ा से मावली देवी की छत्र और डोली को जगदलपुर के दंतेश्वरी मंदिर लाया जाता है, जिसका स्वागत बस्तर के राजपरिवार और हजारों बस्तर वासियों के द्वारा किया जाता है. 

त्योहार के माहौल के बीच चुनावी संग्राम

बता दें, देश पांच राज्यों में साल के अंत में चुनाव होने हैं, जिसमें छत्तीसगढ़ भी शामिल है. जानकारों की मानें तो प्रदेश में इस बार बीजेपी और मौजूदा पार्टी कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. हर एक पार्टी अपने चुनावी घोषणाओं से लोगों को आकर्षित करने में जुटी है. इस बीच छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने अपना मास्टर स्ट्रोक चल दिया है. सीएम ने पिछले दिनों घोषणा किया कि राज्य में कांग्रेस की सरकार दोबारा बनी तो उनकी सरकार सभी किसानों का कर्जा माफ कर देगी. सीएम बघेल के इस घोषणा को अबतक का मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *