सियासी रण में सट्टा बाजार की एंट्री, 2 राज्यों में कांग्रेस की जय-जयकार, इस राज्य में भाजपा की सरकार बनने का दावा

Uncategorized देश राजनीति

छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों के चुनावी मुकाबले में हर दिन बढ़ते राजनीतिक उबाल के बीच सट्टा बाजार भी गर्म हो रहा है. मध्यप्रदेश और राजस्थान के चुनावी नतीजों के पहले ही सट्टा बाजार के अनुमान सामने आने लगे हैं, हालांकि सट्टा बाजार में इस वक्त पार्टी के भाव पूरी तरह से खुल नहीं पाए हैं, मगर नतीजों का अनुमान बताता है कि, एक राज्य में बीजेपी और दो राज्य में कांग्रेस की सरकार बन सकती है.

MP में बनेगी इनकी सरकार ?

सट्टा बाजार का अनुमान कहता है कि, 120 सीटों के साथ मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन सकती है. मध्यप्रदेश को लेकर सट्टा बाजार का रुख बीजेपी के खिलाफ दिखाई पड़ता है. सट्टा बाजार मध्यप्रदेश में बीजेपी को 101 से 104 सीटों तक समेटता दिखता है. अलग-अलग एजेंसियों के सर्वे रिपोर्ट में भी मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार बनने की संभावना जताई गई है. सर्वे एजेंसियों के दावों पर गौर करें तो बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस का पलड़ा भारी नजर आ रहा है.

राजस्थान के चुनावी नतीजों को लेकर सट्टा बाजार का अनुमान चौकाता है. बाजार का कहना है कि मध्यप्रदेश के मुकाबले राजस्थान में कांग्रेस कमजोर होती जा रही है. सट्टा बाजार का अनुमान है कि मध्यप्रदेश में बीजेपी 114 से 116 सीटों के साथ बढ़त बना रही है. वहीं कांग्रेस 68 से 70 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. जबकि 18 से 20 सीटें अन्य के खाते में जा सकती है.

CG में कांग्रेस को इतने सीट

छत्तीसगढ़ के संदर्भ में सर्वे एजेंसियों ने कई तरह के अनुमान सामने रखे हैं. ज्यादातर सर्वे एजेंसियों ने कांग्रेस-बीजेपी के बीच कांटें की टक्कर होने की संभावना जताई है, लेकिन सट्टा बाजार की माने तो राज्य में एक बार फिर कांग्रेस पूर्ण बहुमत की सरकार बनाती नजर आ रही है. सट्टा बाजार कहता है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 55 से 60 सीटों के साथ सरकार बना सकती है. जबकि बीजेपी को 30 से 35 सीटों के बीच संतोष करना पड़ सकता है. वहीं अन्य के खाते में 0 से 5 सीटें जाने की संभावना है.

जानिए 2018 में क्या था सट्टा बाजार का अनुमान

साल 2018 में सट्टा बाजार का जो अनुमान था वह सही साबित हुआ था. राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ तीनों ही राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनी थी. सट्टा बाजार ने राजस्थान की 200 सीटों में कांग्रेस को 130 से 132 और भाजपा को 51 से 54 सीटों का अनुमान लगाया था. मध्यप्रदेश की 230 सीटों में कांग्रेस को 112 से 115 और भाजपा को 100 से 103, जबकि छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में 40 से 42 और कांग्रेस को 44 से 46 सीटों का अनुमान बताया था.

2018 के परिणाम की बात करे तो राजस्थान में कांग्रेस को 100 सीटें और भाजपा को 73 सीटें मिली थी. वहीं मध्यप्रदेश में कांग्रेस को 114 और भाजपा को 109 सीटें मिली थी, जबकि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 68 सीटें और भाजपा को सिर्फ 15 सीटें मिली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *