तेजी से कम करना है वजन तो दिन भर में करें बस ये चार काम

लाइफ स्टाइल

आजकल मोटापा कॉमन समस्या बन गई है. इसे अब बीमारी माना जाने लगा है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोटापे की वजह से डायबिटीज, कोलेस्‍ट्रॉल, स्‍ट्रोक और इन्फर्टिलिटी जैसी गंभीर समस्याएं हो रही हैं. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि समय रहते अगर मोटापे की समस्या हल न किया जाए तो यह जानलेवा भी हो सकता है. शरीर का वजन कम करने लोग कड़ी मेहनत करते हैं और खानपान का भी खास ख्याल रखते हैं. हालांकि, बहुत से लोगों में डाइट की सही समझ नहीं होती है ऐसे में वे कितनी भी मेहनत कर लें लेकिन उनका वजन कम नहीं होता है. ऐसे में योग गुरु बाबा रामदेव ने इंस्‍टाग्राम पर चार ऐसी चीजें बताई है, जिसे अगर हर दिन किया जाए तो तेजी से मोटापा और वजन कम हो सकता है. आइए जानते हैं बाबा रामदेव के वजन कम करने के टिप्स…

मोटापा कम करने के टिप्स

1. सुबह-सुबह नींबू-पानी

बाबा रामदेव बताते हैं कि सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो सकता है. कई अध्ययनों में भी पता चला है कि पर्याप्त पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इससे गर्मी पैदा होती है और कैलोरी तेजी से बर्न होती है.

2. खाने से पहले सलाद

सलाद खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. खाना खाने के बाद सलाद का सेवन पाचन के लिए बेहतर माना जाता है. हालांकि, अगर इसी सलाद का सेवन खाने से पहले कर लिया जाओ तो ओवरईटिंग से बच सकते हैं. इससे पेट फुल हो जाता है और कम खाने से कम कैलोरी शरीर तक पहुंचती है, जिससे वजन कम हो सकता है.

3. रात में रोटी-चावल से बचें

चावल और रोटी दोनों में कार्ब पाया जाता है. रात में कार्ब से भरा भोजन खाने से ब्‍लोटिंग और वेट गेन की समस्या हो सकती है. वेट लॉस जर्नी पर रहने वालों को वाइट राइस की जगह ब्राउन राइस खाने की सलाह दी जाती है. ज्यादा वजन वालों को रात में चावल खाने से पूरी तरह बचना चाहिए.

4. शाम को 7 बजे से पहले डिनर

एंडोक्राइन सोसाइटी के जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में पब्लिश एक अध्ययन में बताया गया है कि रात में देर से खाने से वजन तेजी से बढ़ सकता है. इससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ने का खतरा रहता है. देर से खाना खाने से बॉडी ठीक तरह से फैट बर्न नहीं कर पाती है. ऐसे में शाम को 7 बजे से पहले डिनर कर लेना चाहिए. इससे शरीर में स्टोर फैट एनर्जी के रूप में बदलने लगती है और वजन कम हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *