PM मोदी और बाइडन के बीच द्विपक्षीय बैठक; बांग्लादेश और मॉरीशस के पीएम के साथ भी हुई मीटिंग

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय देश

भारत में जी20 शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। बाइडन का विमान शाम करीब 6.50 पर दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरा। यहां से वे सीधे प्रधानमंत्री आवास पहुंचे। इससे पहले मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनाथ ने दिल्ली में पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ भी शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक की।

बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता
प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कई मुद्दों पर चर्चा की। इससे भारत, अमेरिका के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे। बाइडन के साथ बैठक बहुत सार्थक रही। भारत-अमेरिका के बीच आर्थिक, दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने के विषयों पर चर्चा हुई। बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच मित्रता वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाती रहेगी।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा
सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति की द्विपक्षीय वार्ता में भारत-अमेरिका की व्यापक वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने पर जोर दिया गया। दोनों नेताओं ने स्वच्छ ऊर्जा, व्यापार, उच्च-प्रौद्योगिकी, रक्षा जैसे क्षेत्रों में जारी द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की। इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर भी चर्चा की कि दोनों देश विश्व की कुछ गंभीर चुनौतियों से निपटने में किस प्रकार योगदान दे सकते हैं।

भारत-अमेरिका का संयुक्त बयान

  • अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन ने यह प्रदर्शित करने के लिए भारत की जी20 अध्यक्षता की सराहना की कि कैसे एक मंच के रूप में जी20 महत्वपूर्ण परिणाम दे रहा है।
  • मोदी, बाइडन ने जी20 के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई और विश्वास जताया कि शिखर सम्मेलन के नतीजे साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाएंगे।
  • मोदी, बाइडन ने अपनी सरकारों से भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को सभी आयामों में परिवर्तित करने का काम जारी रखने का आह्वान किया।
  • प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडन ने स्वतंत्र, खुले, समावेशी और लचीले हिंद-प्रशांत के समर्थन में क्वाड के महत्व को दोहराया।
  • प्रधानमंत्री मोदी 2024 में भारत की मेजबानी में आयोजित होने वाले क्वाड नेताओं के अगले शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति बाइडन का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।

बाइडन की पहली भारत यात्रा
अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर बाइडन की यह उनकी पहली भारत यात्रा है। इससे पहले भारत का दौरा करने वाले आखिरी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प थे, जो वह फरवरी 2020 में भारत आए थे।

प्रधानमंत्री मोदी 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे
प्रधानमंत्री मोदी रविवार तक जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आ रहे विश्व के विभिन्न नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को अपने आधिकारिक आवास पर अमेरिकी राष्ट्रपति और बांग्लादेशी प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इससे पहले उन्होंने मॉरीशस के नेता के साथ भी बैठक की।

अगले दो दिन इनके साथ होंगी बैठकें
प्रधानमंत्री शनिवार को जी-20 कार्यक्रमों में भाग लेने के अलावा ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। पीएम मोदी रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ दोपहर के भोजन पर बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री अपने कनाडाई समकक्ष के साथ भी बैठक करेंगे। वे कोमोरोस, तुर्किए, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, यूरोपीय संघ, ब्राजील और नाइजीरिया के नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

PM Modi bilateral meeting Joe Biden Shekh Hasina Pravind Kumar Jugnauth Ahead of G20 In India

मॉरीशस के पीएम से मिले पीएम मोदी
पीएम मोदी ने मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनाथ से मुलाकात की, जो भारत के विजन ‘सागर’ के अभिन्न अंग हैं। पीएमओ के मुताबिक, दोनों नेताओं ने इस वर्ष अपनी उल्लेखनीय 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भारत-मॉरीशस द्विपक्षीय संबंधों में उल्लेखनीय वृद्धि को उत्साहपूर्वक स्वीकार किया।

PM Modi bilateral meeting Joe Biden Shekh Hasina Pravind Kumar Jugnauth Ahead of G20 In India
पीएम मोदी ने की बैठक

शेख हसीना से भी मिले पीएम मोदी
पीएम मोदी ने भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय सहयोग में विविधता लाने पर पीएम शेख हसीना के साथ सार्थक बातचीत की। पीएमओ के मुताबिक, वे कनेक्टिविटी, संस्कृति के साथ-साथ लोगों से लोगों के संबंधों सहित कई क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने पर सहमत हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *