घोसी और बागेश्वर में 2024 का सेमीफाइनल आज! मतदान शुरू, बूथों पर कड़ी सुरक्षा

Uncategorized देश

उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा

कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास का इस साल अप्रैल में बीमारी के चलते निधन हो जाने के कारण उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है. उपचुनाव में प्रदेश में दो राजनीतिक दलों बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. बीजेपी ने यहां चंदन राम दास की पत्नी पार्वती दास को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने बसंत कुमार को अपना प्रत्याशी बनाया है. दोनों दलों ने अपने-अपने प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी.

बागेश्वर सीट पर कौन कौन है प्रत्याशी?

बागेश्वर में बीजेपी ने पार्वती रामदास और कांग्रेस ने बसंत कुमार को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर यूकेडी, सपा और यूपीपी के भी प्रत्याशी हैं.

2,31,536 पुरूष और 1,98,825 महिला मतदाता

घोषी में बीजेपी ने सपा छोड़कर पार्टी में शामिल हुए पूर्व विधायक और मंत्री दारा सिंह चौहान को ही प्रत्याशी बनाया है. वहीं सपा ने क्षत्रिय समाज के सुधाकर सिंह पर दांव लगाया है. सुधाकर सिंह 2017 में सपा के टिकट पर चुनाव लड़कर तीसरे स्थान पर रहे थे. इस उपचुनाव में 4,30,391 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. इनमें 2,31,536 पुरूष और 1,98,825 महिला मतदाता है.

मुख्य मुकाबला भाजपा और सपा के बीच

बसपा ने उपचुनाव में कोई प्रत्याशी नहीं उतारा है, ऐसे में माना जा रहा है कि इसके मतदाता चुनावी गणित को बदल सकते हैं. घोसी सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा और सपा के बीच है, जिसने जनता के बीच जमकर प्रचार किया है.

घोसी और बागेश्वर में 6 बजे शाम तक चलेगा मतदान

घोसी और बागेश्वर में मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया है जो शाम 6 बजे तक चलेगा. इसके अलावा मतगणना 8 सितंबर को होगी

NDA और I.N.D.I.A के बीच कड़ी परीक्षा

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले घोसी विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में ‘एनडीए’ और ‘इंडिया’ की कड़ी परीक्षा है. जातीय समीकरण के जरिए चुनाव लड़ रहे दोनों धड़ों की निगाहें इस समय बसपा के कैडर दलित वोटरों पर लगी हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *