इंडिया गठबंधन के संयोजक नाम पर सस्पेंस! सुबह 10:30 बजे जारी होगा Logo, पहले दिन EVM से छेड़छाड़ पर चर्चा

Uncategorized देश राजनीति

‘खेला तो सीएम ममता बनर्जी के साथ हुआ’

विपक्षी गठबंधन की पहले दिन की मुंबई बैठक से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बयान में कहा था ‘खेला होगा.’ बनर्जी के ‘खेला होगा’ बयान पर पश्चिम बंगाल बीजेपी विधायक और महासचिव अग्निमित्रा पॉल ने कहा, खेला तो सीएम ममता बनर्जी के साथ हुआ है क्योंकि वह जहां भी गई हैं उन्हें जीरो ही मिला है. 2024 में भी वह पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों क्लीन बोल्ड हो जाएंगी.

पहले दिन की बैठक में सीट बंटवारे पर चर्चा

सीट बंटवारे की रणनीति को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने के लिए इंडिया गठबंधन के नेताओं की ओर से आम सहमति बनाई जा रही है, ताकि विपक्षी दल हर सीट पर बीजेपी से मुकाबला करने के लिए संयुक्त उम्मीदवार खड़ा करने का फैसला कर सकें. बैठक से निकलने पर जब केजरीवाल से पूछा गया कि क्या दिल्ली और पंजाब में सीटों के बंटवारे का मुद्दा उठाया गया, तो उन्होंने कहा, “सीटों का बंटवारा पूरे देश में होगा और हमने कहा है कि ऐसी बात (सीटों का बंटवारा) हर राज्‍य में होनी चाहिए.”

गठबंधन की तीसरी बैठक में सीट शेयरिंग पर चर्चा संभावना

मुंबई में हो रही विपक्षी गठबंधन इंडिया की तीसरी बैठक में 28 दलों के 63 नेता शामिल हुए. विपक्षी गठबंधन इंडिया की तीसरी बैठक में सीट शेयरिंग की चर्चा की संभावना है. बैठक की महा विकास अघाड़ी में शामिल कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी शरद पवार गुट मेजबानी कर रहा है. 

घोषणापत्र की बजाय बुलेट प्वाइंट जारी करें- ममता

इंडिया गठबंधन की बैठक में ममता बनर्जी ने मेजर मेनिफेस्टो की बजाए बुलेट प्वाइंटस बनाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि दो अक्टूबर तक इसका ऐलान कर देना चाहिए. वहीं CMP को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई. बाद में गठबंधन की सब कमेटियां इस पर काम कर सकती है. 

EVM से छेड़छाड़ को लेकर हुई चर्चा

गठबंधन की पहले दिन INDIA के संयोजक और चेयरपर्सन पर कोई चर्चा नहीं हुई. न ही लोगो को लेकर कोई बातचीत की गई. हालांकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीट शेयरिंग को लेकर अलग मेकेनिजम बनाने की वकालत जरूर की. बैठक में ममता बनर्जी ने मेजर मेनिफेस्टो की बजाए बुलेट प्वाइंट की सलाह दी, जिसके ऐलान के लिए उन्होंने 2 अक्टूबर की तारीख भी बताई. सबसे बड़ी बात ये है कि विपक्षी दलों की बैठक में EVM से छेड़छाड़ को लेकर चर्चा भी की गई.

INDIA गठबंधन के संयोजक के नाम पर सस्पेंस

मुंबई में विपक्षी गठबंधन INDIA की दूसरे दिन की बैठक से पहले सुबह 10.30 बजे गठबंधन का लोगो जारी किया जाएगा. इसके बाद औपचारिक चर्चा शुरू होगी जिसमें लिए कई अहम फैसले जा सकते हैं. विपक्षी गठबंधन INDIA के संयोजक के नाम पर सस्पेंस है. ये साफ नहीं कि आज की बैठक में फैसला होगा या नहीं. समन्वय समिति, मीडिया टीम और साझा कार्यक्रम पर फैसला होना तय है.

पहले दिन की बैठक में लिए गए ये अहम फैसले

विपक्षी गठबंधन INDIA ने पहले दिन बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. बैठक में कोआर्डिनेशन कमेटी बनाने का फैसला लिया गया है. यही नहीं मुद्दे और कार्यक्रमों तय करने के लिए प्लानिंग कमेटी का भी गठन किया जाएगा. सोशल मीडिया और एक्शन प्लान के लिए कमेटी भी बनाई जाएगी. रिसर्च और डाटा कमेटी का भी गठन किया जाएगा. इसके अलावा चुनावी रैलियों के लिए अलग कमेटी बनेगी. 

मुंबई में चल रही इंडिया गठबंधन की बैठक का आज आखिरी दिन है. आज सुबह 10:15 बजे सभी नेताओं का फोटो सेशन होगा. उसके बाद ठीक 10.30 बजे गठबंधन का लोगो लॉन्च किया जाएगा. दूसरे दिन की बैठक जारी रहेगी. दोपहर 2 बजे लंच का कार्यक्रम होगा और लगभग साढ़े तीन बजे गठबंधन नेताओं की प्रेस कांफ्रेंस होगी. 

विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की बैठक के पहले दिन कई मुद्दे तय किए गए. बैठक में उद्धव ठाकरे और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एजेंडा रखा. विपक्षी दलों की बैठक में तय किया गया कि कोआर्डिनेशन कमेटी बनाई जाएगी. मुद्दे और कार्यक्रमों को तय करने के लिए भी प्लानिंग कमेटी का गठन होगा. सोशल मीडिया और एक्शन प्लान के लिए कमेटी बनेगी. बैठक में ये भी तय किया गया कि रिसर्च और डाटा कमेटी का भी गठन किया जाएगा. यही नहीं चुनावी रैलियों के लिए अलग से कमेटी बनाई जाएगी.

उद्धव ठाकरे ने की मेहमान नवाजी
पहले दिन की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार (31 अगस्त) की शाम सभी नेताओं को डिनर पर बुलाया गया. मेहमान नवाजी उद्धव ठाकरे ने की. डिनर में महाराष्ट्र की प्रसिद्ध डिश पुरण पोली, श्रीखंड पूरी, भरे हुए बैंगन साथ ही शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के व्यंजन परोसे गए.

फिलहाल आज गठबंधन के संयोजक पर फैसला होगा या नहीं ये अभी साफ नहीं है. गठबंधन को लेकर समन्वय समिति, मीडिया टीम और आगामी साझा कार्यक्रम को लेकर विपक्षी नेता फैसला करेंगे. नजरें इस बात पर रहेगी कि सीट बंटवारें के फॉर्मूले पर भी चर्चा हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *