कांग्रेस प्रत्याशियों की तस्वीर साफ, इन विधानसभाओं की सूची सबसे पहले, जानें- कब आएगी पहली लिस्ट

भोपाल राजनीति

मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भी अपने प्रत्याशियों को जल्द मैदान में उतारने का फैसला कर लिया है. कांग्रेस के प्रत्याशियों की पहली सूची छह या सात सितंबर को जारी कर दी जाएगी. पहली सूची में चुनिंदा विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों शामिल किया गया है.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 को दृष्टिगत रखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने अपने 39 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करते हुए उन्हें चुनावी मैदान में उतार दिया है. इसी कड़ी में अब कांग्रेस भी अपने प्रत्याशियों के पहली सूची जारी करने वाली है. पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा के मुताबिक 2 सितंबर को प्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सूरजेवाला, जितेंद्र सिंह भवर सहित पार्टी के कई नेता भोपाल बैठक करेंगे. बैठक का सिलसिला तीन और चार सितंबर को भी चलेगा. इसके बाद हाई कमान के पास सूची जाएगी, जिसे 6 या 7 सितंबर को जारी कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि प्रत्याशियों की एक ही सूची जारी नहीं होगी बल्कि कई अलग-अलग लिस्ट में प्रत्याशियों के नाम घोषित किए जाएंगे. उम्मीद की जा रही है की पहली सूची में 40 से 50 नाम शामिल हो सकते हैं. 

ऐसी रहेगी कांग्रेस की रणनीति
कांग्रेस पार्टी के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार पूरी कसावत के साथ कांग्रेस अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतरने जा रही है. कांग्रेस की पहली सूची में ऐसे उम्मीदवारों के नाम घोषित होने की पूरी संभावना रहेगी, जहां पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों को उतार दिया है. उधर, बीजेपी के उम्मीदवार जनसंपर्क में जुट गए हैं. ऐसी स्थिति में कांग्रेस के संभावित उम्मीदवारों को पहली सूची का इंतजार है. 

पहली सूची में अधिकांश विधायकों के नाम
कांग्रेस सबसे पहले उस सूची पर विचार कर सकती है, जिसमें अधिक प्रतिस्पर्धा या विवाद की स्थिति नहीं है. पार्टी के सूत्रों के मुताबिक सबसे पहले जिन प्रत्याशियों की सूची जारी होगी, उसमें विधायकों के नाम शामिल रहेंगे. इसके बाद कांग्रेस उस सूची पर विचार करेगी, जिस सूची में ऐसा प्रत्याशियों के नाम रहेंगे जो काफी कम वोटो के अंतर से हारे हैं. इसके बाद सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा वाली सीटों पर उम्मीदवारों का चयन होगा. पार्टी के नेताओं के मुताबिक सितंबर माह में लगभग सभी उम्मीदवारों के नाम घोषित हो जाएंगे. 

इन विधानसभा सीट पर हो सकते हैं उम्मीदवार घोषित
कांग्रेस अपनी पहली सूची में 50 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है. इनमें तराना, घटिया, खाचरोद, सोनकच्छ, राऊ, छिंदवाड़ा जिले की सभी सातों विधानसभा सीट, पिछोर, भोपाल उत्तर, राघोगढ़, खिलचीपुर, भोपाल मध्य, महेश्वर, कसरावद, बिछिया, डबरा, पेटलावद, कुक्षी, धरमपुरी, झाबुआ, जबलपुर पूर्व, बरगी, चित्रकूट, छतरपुर, बंडा, चाचौड़ा, गोहद, चंदेरी, सबलगढ़, शाहपुरा, गोटेगांव, अलीराजपुर, झाबुआ आदि शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *