फीफा ने स्पेन फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष के खिलाफ उठाया कड़ा कदम, 90 दिनों के लिए किया निलंबित

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय खेल

वैश्विक फुटबॉल संस्था फीफा ने स्पेनिश फेडरेशन के अध्यक्ष लुइस रुबियल्स को 90 दिनों के लिए निलंबित कर दिया है। फीफा महिला विश्व कप फाइनल के दौरान स्पेनिश खिलाड़ी जेनी हर्मोसो के साथ कथित चुंबन की घटना के बाद कदम उठाया गया है। फीफा की अनुशासन समिति मामले की जांच करेगी और तब तक रुबियल्स किसी भी प्रकार की महासंघ गतिविधियों में भाग नहीं ले पाएंगे।

फीफा फाइनल में पुरस्कार समारोह के दौरान रुबियल्स को हर्मोसो को चूमते देखा गया था और बाद में इस घटना ने दुनिया भर में तहलका मचा दिया। यहां तक कि स्पेनिश प्रीमियर ने भी इस घटना पर ध्यान दिया और जोर देकर कहा कि रुबियल्स की माफी पर्याप्त नहीं थी। हर्मोसो ने पहले ही कहा था कि स्पेनिश एफए अध्यक्ष के व्यवहार में उनकी सहमति नहीं थी, लेकिन रुबियल्स ने यह कहते हुए अपने पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था कि उन्होंने सीमा पार नहीं की है।

रूबियालेस ने क्या-क्या कहा था?
लुइस रूबियालेस ने कहा था कि वह स्पेनिश फुटबॉल संघ के अध्यक्ष पद से इस्तीफा नहीं देंगे। इससे पहले मीडिया में रिपोर्ट आई थी कि लुइस शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। रूबियालेस सोमवार को इस प्रकरण को लेकर माफी मांग चुके हैं, लेकिन इस्तीफा देने से उन्होंने मना कर दिया। 

रूबियालेस ने कहा था, ”मैं अपने आदर्श की रक्षा करने के लिए बदनाम होने के लिए भी तैयार हूं। मैं इस उत्पीड़न के लायक नहीं हूं जो मैं झेल रहा हूं। उस समय जो कुछ भी हुआ, मैं उसके लिए बिना किसी हिचकिचाहट के माफी मांगना चाहता हूं। जेनी ही वह थीं जिन्होंने मुझे पहले उठाया था। मैंने उससे कहा कि पेनाल्टी के बारे में भूल जाओ और मैंने उससे कहा कि थोड़ा सा चुंबन? और उसने कहा ठीक है। चुंबन सहमतिपूर्ण था। कई लोग मेरा समर्थन कर रहे हैं जो कई खिलाफ भी हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *