लाल किले से पीएम मोदी ने किया तीन बुराइयों का जिक्र,भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण

Uncategorized देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को संबोधित किया. लाल किले से दिए अपने भाषण में पीएम मोदी ने मणिपुर हिंसा लेकर मजबूत सरकार बनाने और ऐसी ही तमाम चीजों का जिक्र किया. इस दौरान पीएम मोदी ने पिछली सरकारों पर भी जमकर निशाना साधा. उन्होंने पिछली सरकारों के दौरान हुए घोटालों का जिक्र किया और कहा कि भ्रष्टाचार के राक्षस देश को दबोचे हुए थे.

लीकेज बंद कर बनाई मजबूत अर्थव्यवस्था- पीएम
पीएम मोदी ने कहा, 140 करोड़ देशवासियों का पुरुषार्थ रंग लाया है कि हम आज विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं. ये ऐसे ही नहीं हुआ है, पहले भ्रष्टाचार का राक्षस देश को दबोचे हुए था, लाखों करोड़ के घोटाले देश की अर्थव्यवस्था को डामाडोल कर रहे थे. हमने लीकेजेस को बंद किया और मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई. हमने गरीब कल्याण के लिए ज्यादा से ज्यादा धन खर्च करने का प्रयास किया.

परिवारवाद का भी किया जिक्र
पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार को लेकर विपक्ष को घेरते हुए कहा, भ्रष्टाचार ने हमारे देश को दीमक की तरह नोंच लिया है…लेकिन ये मोदी के जीवन का कमिटमेंट है कि मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ता रहूंगा. दूसरा, परिवारवाद ने हमारे देश को नोंच लिया है, इस परिवारवाद जिस तरह से देश को जकड़ के रखा है, इसने लोगों का हक छीना है. तीसरी बुराई तुष्टिकरण की है. इस तुष्टिकरण ने देश की मूलभूत चिंतन को, हमारे राष्ट्रीय चरित्र को दाग लगा दिए हैं. तहस-नहस कर दिया है. इसलिए हमें इन बुराइयों- भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण के साथ पूरे सामर्थ्य के साथ लड़ना है.

’10 साल में हुआ बड़ा बदलाव’
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा, जब देश आर्थिक रूप से समृद्ध होता है तो सिर्फ तिजोरी नहीं भरती है, बल्कि देश का सामर्थ्य बढ़ता है, देशवासियों का सामर्थ्य बढ़ता है. आपको देखकर लगेगा कि 10 साल में इतना बड़ा बदलाव हुआ है. 10 साल पहले राज्यों को 30 लाख करोड़ रुपये भारत सरकार की तरफ से जाते थे, पिछले 9 साल में ये आंकड़ा 100 लाख करोड़ तक पहुंचा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *