राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, हिमाचल… कांग्रेस शासित राज्यों में NDA का क्या है हाल, बता रहा सर्वे

Uncategorized देश

लोकसभा चुनाव 2024 के मुकाबले के लिए मैदान तैयार हो चुका है. पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता पर काबिज होने के लिए पैंतरे आजमा रहा है. वहीं, कांग्रेस समेत 26 विपक्षी दलों ने पीएम मोदी का विजय रथ रोकने के लिए इंडियन नेशनल डेवलवपमेंटल एलायंस- ‘INDIA’ नाम से गठबंधन किया है.

इस गठबंधन के बाद इंडिया टीवी सीएनएक्स ने देश का चुनावी मूड भांपने वाला एक सर्वे किया है. आइए देखते हैं कि इस सर्वे में कांग्रेस शासित राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में एनडीए का क्या हाल है? इन राज्यों की खासियत है कि यहां पर कांग्रेस अकेले दम पर सरकार में है.

राजस्थान

राजस्थान का ताजा मूड जानने के पहले पिछले लोकसभा चुनाव के नतीजों पर नजर डाल लेते हैं. 2019 के चुनाव में मोदी की प्रचंड लहर में बीजेपी ने राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर कब्जा जमाया था. इंडिया टीवी सीएनएक्स के ताजा सर्वे में एनडीए को नुकसान होता दिख रहा है, लेकिन अभी भी विपक्षी इंडिया गठबंधन से काफी आगे है. सर्वे में एनडीए को 21 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं, इंडिया गठबंधन को 4 सीटें मिलती दिखाई गई हैं.

कर्नाटक

कर्नाटक में इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बड़े अंतर से हराने के बाद कांग्रेस के हौसले बुलंद है. पार्टी को आगामी लोकसभा चुनाव में राज्य में बढ़िया प्रदर्शन की उम्मीद है. सर्वे में एनडीए के खाते में राज्य की 28 में से 20 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. इंडिया गठबंधन के खाते में 7 सीट, जबकि अन्य को एक सीट मिलने का अनुमान है. 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए के खाते में 26 सीटें आई थीं. वहीं, कांग्रेस और जेडीएस को 1-1 सीट मिली थी.

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें हैं. ताजा सर्वे में एनडीए को पिछली बार के मुकाबले नुकसान होता दिखाई दे रहा है. 2019 की 9 सीटों के मुकाबले इस बार सर्वे में एनडीए के खाते में 7 सीट जाती दिख रही हैं. वहीं, विपक्षी गठबंधन इंडिया के खाते में 4 सीट जाने का अनुमान है. छत्तीसगढ़ में इसी साल के आखिर में विधानसभा के चुनाव होने हैं. 

हिमाचल प्रदेश

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में साल 2022 के आखिर में विधानसभा के चुनाव हुए थे, जिसमें कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी. हालांकि, विधानसभा चुनावों का असर लोकसभा में उस तरह पड़ता नहीं दिख रहा है. लेटेस्ट सर्वे में हिमाचल प्रदेश की चार लोकसभा सीटों में 3 सीटें एनडीए को मिलने का अनुमान लगाया गया है. इंडिया गठबंधन को 1 लोकसभा सीट मिलने की संभावना है. 2019 में एनडीए के खेमे में सभी 4 सीटें गई थीं. 

ऊपर दिए गए चार राज्यों में कुल मिलाकर 68 लोकसभा की सीटें हैं. ताजा सर्वे के मुताबिक इनमें से एनडीए के खाते में 51 सीटें मिल रही हैं. यानि 75 फीसदी सीटों पर कब्जा जमाकर एनडीए का खेमा बढ़त बनाए दिख रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *