24 घंटे में छीनी थी सांसदी, देखना है बहाली कब होगी? खरगे ने मोदी सरकार पर बोला हमला

Uncategorized कोर्ट देश राजनीति

‘मोदी सरनेम’ टिप्पणी पर आपराधिक मानहानि मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बड़ी राहत मिली है। शीर्ष अदालत ने सुप्रीम कोर्ट ने एक अंतरिम आदेश जारी कर उनकी सजा पर रोक लगा दी है। इसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल है। तमाम कांग्रेस नेता इस पर अपनी प्रतिक्रिया देकर खुशी जाहिर कर रहे हैं।

सचिवालय को आदेश की कॉपी का इंतजार

दूसरी ओर लोकसभा सचिवालय को सजा पर रोक संबंधी सुप्रीम कोर्ट के आदेश की कॉपी का इंतजार है। सचिवालय के सूत्रों का कहना है कि सदस्यता बहाली की एक प्रकिया है और यह प्रक्रिया आदेश की कॉपी मिलने के बाद ही शुरू की जा सकती है। कॉपी मिलने के बाद स्पीकर इससे चुनाव आयोग को भी अवगत कराएंगे। सूत्रों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश होने के कारण इस मामले में स्पीकर जल्द फैसला लेंगे। ऐसे में राहुल गांधी की अविश्वास प्रस्ताव पर होने वाली चर्चा में भाग लेने की संभावना है।

राहुल की सदस्यता बहाल करने को स्पीकर बिरला से मिले अधीर 
 मानहानि मामले में राहुल गांधी को मिली सजा पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के बाद संसद की सदस्यता बहाली को लेकर गहमागहमी शुरू हो गई है। इसे लेकर संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने स्पीकर ओम बिरला से मुलाकात कर सदस्यता बहाल करने के मामले में तत्काल फैसला लेने का आग्रह किया है। स्पीकर कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि बिरला ने अधीर को इस मामले में नियमानुसार फैसला लेने का आश्वासन दिया है।

देखना होगा सांसदी बहाली में कितना समय लगेगा?
सजा पर राहक के बाद कांग्रेस के नेताओं जयराम रमेश, मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस की। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा कि आज बड़ा खुसी वाला दिन है कि आज लोकतंत्र और संविधान की जीत हुआ है। सिर्फ राहुल गांधी की ये जीत नहीं है, ये पूरे भारत के लोगों की जीत है।  

कांग्रेस अध्यक्ष ने इस दौरान मोदी सरकार पर तल्ख टिप्पणी भी की। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को अयोग्य घोषित करने में 24 घंटे भी नहीं लगाए गए थे अब यह देखना है कि सांसदी बहाल करने में कितना समय लगेगा। हम देखेंगे और इंतजार करेंगे। 

राहुल गांधी ने जनता का शुक्रिया अदा किया

सुप्रीम कोर्ट द्वारा ‘मोदी’ उपनाम टिप्पणी मानहानि मामले में सजा पर रोक लगाए जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पहली बार मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आप सबका यहां बहुत बहुत स्वागत है। उन्होंने कहा, “आज नहीं तो कल, कल नहीं तो परसो सच्चाई की जीत होती है लेकिन चाहे जो हो मेरा रास्ता साफ है। मुझे क्या करना है, मेरा क्या काम है उसे लेकर मेरे दिमाग में स्पष्टता है। जिन लोगों ने हमारी मदद की और जनता ने जो प्यार और साथ दिया उसके लिए उनका बहुत-बहुत धन्यवाद।”

सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरनेम मामले में ट्रायल कोर्ट के आदेश पर की ये टिप्पणी

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को राहत देते हुए कहा कि ट्रायल कोर्ट के आदेश के प्रभाव व्यापक हैं। इससे न केवल राहुल गांधी का सार्वजनिक जीवन में बने रहने का अधिकार प्रभावित हुआ, बल्कि उन्हें चुनने वाले मतदाताओं का अधिकार भी प्रभावित हुआ। मोदी’ उपनाम टिप्पणी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि निचली अदालत के न्यायाधीश द्वारा अधिकतम सजा देने का कोई कारण नहीं बताया गया है, अंतिम फैसला आने तक दोषसिद्धि के आदेश पर रोक लगाने की जरूरत है।

वहीं, राहुल गांधी ने इस आदेश के बाद ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि ‘चाहे कुछ भी हो, मेरा कर्तव्य वही रहेगा। भारत के विचार की रक्षा करें।

‘इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर टिप्पणी करते हुए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ‘यह खुशी का दिन है… ‘मैं आज ही लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिखूंगा और बात करूंगा।” कांग्रेस नेता ने कहा, “संसद परिसर में हर जगह आपको ‘सत्यमेव जयते’ दिखेगा। राहुल गांधी के खिलाफ साजिश आज नाकाम हो गई है। राहुल गांधी की जीत मोदी जी पर भारी पड़ेगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *