भारत-वेस्टइंडीज दूसरा टेस्ट ड्रॉ होने के बाद WTC की अंक तालिका में बड़ा बदलाव, PAK शीर्ष पर पहुंचा

Uncategorized खेल

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुआ। बारिश से बाधित रहे इस मैच के पांचवें दिना का खेल नहीं हो पाया। ऐसे में अंपायरों ने पांचवें दिन का खेल रद्द करने और मैच को ड्रॉ करने का फैसला लिया। भारतीय टीम इस मैच को जीतने के करीब थी। वेस्टइंडीज को 365 रन का लक्ष्य मिला था। जवाब में उसने दो विकेट पर 76 रन बना लिए थे और आखिरी दिन विंडीज को 289 रन बनाने थे। वहीं, भारत को जीत के लिए आठ विकेट की दरकार थी।पांचवें दिन 98 ओवर का खेल होना था। हालांकि, बारिश की वजह से पांचवें दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। भारत ने पहला टेस्ट पारी और 141 रन से जीता था। इस तरह सीरीज पर टीम इंडिया ने 1-0 से कब्जा जमाया। इस टेस्ट के ड्रॉ होने से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 चक्र में टीम इंडिया को काफी नुकसान हुआ है। मौजूदा अंक तालिका में पाकिस्तान भारत को पीछे छोड़ शीर्ष पर पहुंच गया है।

WTC की अंक तालिका का मौजूदा हाल

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 2021-23 चक्र का फाइनल हारने के बाद भारतीय टीम ने 2023-25 चक्र की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज से की। डब्ल्यूटीसी में एक टेस्ट जीतने वाली टीम को 12 अंक दिए जाते हैं। वहीं, मैच टाई होने पर छह और ड्रॉ होने पर चार अंक दिए जाते हैं। भारत ने पहला टेस्ट जीता और उसे 12 अंक मिले थे।

साथ ही पॉइंट पर्सेंटेज 100 था। ऐसे में टीम इंडिया WTC पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुंच गई थी। दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम भी श्रीलंका के दौरे पर है और वहां दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। उसने भी श्रीलंका के खिलाफ पहला टेस्ट जीता और भारत के ठीक नीचे दूसरे स्थान पर पहुंच गया।

भारत का हुआ नुकसान

टीम इंडिया अगर दूसरा टेस्ट जीत जाती तो उसे और 12 अंक मिलते और कुल 24 अंक और 100 पॉइंट पर्सेंटेज के साथ शीर्ष पर काबिज रहती। हालांकि, भारत को वेस्टइंडीज से चार-चार अंक बांटने पड़े। ऐसे में दो टेस्ट के बाद टीम इंडिया के एक जीत और एक हार के साथ 16 अंक हैं, जबकि पॉइंट पर्सेंटेज घटकर 66.67 हो गया है।

वहीं, पाकिस्तान की टीम फिलहाल श्रीलंका के खिलाफ दूसरा टेस्ट खेल रही है। इस मैच के नतीजे के बाद ही अंक तालिका में कुछ बदलाव होगा। टीम इंडिया एक स्थान नीचे लुढ़क कर दूसरे स्थान पर आ गई, जबकि पाकिस्तान एक जीत और 100 पॉइंट पर्सेंटेज के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है। अंक तालिका में पॉइंट पर्सेंटेज को महत्व दिया जाता है। इसी से टीमें WTC फाइनल के लिए क्वालिफाई करती हैं।

एशेज में भी अंक को लेकर दिलचस्प टक्कर

ऑस्ट्रेलिया 26 अंक और 54.17 पॉइंट पर्सेंटेज के साथ तीसरे और इंग्लैंड 14 अंक और 29.17 पॉइंट पर्सेंटेज के साथ चौथे स्थान पर है। इन दोनों टीमों ने WTC के 2023-25 चक्र में चार-चार टेस्ट खेले हैं। ऑस्ट्रेलिया ने इसमें से दो टेस्ट जीते हैं, एक में उसे हार का सामना करना पड़ा, जबकि एक टेस्ट ड्रॉ रहा है। वहीं, इंग्लैंड ने एक मैच जीता है, दो में उसे हार का सामना करना पड़ा और एक टेस्ट ड्रॉ रहा है।

वेस्टइंडीज के दो टेस्ट में एक हार और एक ड्रॉ के साथ चार अंक और 16.67 पॉइंट पर्सेंटेज हैं। श्रीलंका के एक टेस्ट में एक हार के साथ कोई अंक नहीं हैं। पॉइंट पर्सेंटेज निकालने का तरीका यह है कि एक टेस्ट जीतने के बाद टीम को जितने अंक मिलते हैं, उसे कुल कितने पॉइंट्स के लिए खेले गए से डिवाइड करना होता है। यानी भारत के मौजूदा अंक 16 हैं और अगर टीम दोनों मैच जीत जाती तो कुल 24 अंक मिलते। ऐसे में 16 को 24 से डिवाइड किया गया।

England vs. Australia Livestream: How to Watch 4th Test Ashes Cricket From  Anywhere - CNET

न्यूजीलैंड-दक्षिण अफ्रीका ने अब तक नहीं खेला एक भी टेस्ट

अब तक भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका ने ही 2023-25 चक्र की शुरुआत की है। न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ने इस चक्र में अब तक कोई टेस्ट नहीं खेला है। न्यूजीलैंड अपने इस WTC चक्र की शुरुआत वर्ल्ड कप के बाद बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज से करेगा। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के नए चक्र की शुरुआत दिसंबर में भारत के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज से होगी। 

भारत-वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट की बात करें तो टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 438 रन बनाए थे। जवाब में वेस्टइंडीज की पहली पारी 255 रन पर सिमट गई थी। ऐसे में टीम इंडिया को 183 रन की बढ़त मिली थी। भारत ने दूसरी पारी दो विकेट पर 181 रन बनाकर घोषित कर दी थी और कुल 364 रन की बढ़त हासिल की। इस तरह वेस्टइंडीज को 365 रन का लक्ष्य मिला था।

यह भारत और वेस्टइंडीज के बीच 100वां टेस्ट भी था। रविवार का खेल समाप्त होने तक वेस्टइंडीज ने दो विकेट पर 76 रन बना लिए थे। पांचवें और आखिरी दिन उसे 289 रन की जररूत थी। वहीं, भारत को जीत के लिए आठ विकेट चाहिए थे। हालांकि, कोई खेल नहीं हो सका। ऐसे में भारत को 1-0 से ही संतुष्ट होना पड़ा। वेस्टइंडीज भी क्लीन स्वीप से बच गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *