केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव बोले- ‘Skill की कमी दूर करने के लिए भारत का कदम, इंदौर में सहमत हुए G -20 सदस्य देश’

Uncategorized इंदौर देश

इंदौर: जी 20 के श्रम और रोजगार मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक का समापन हुआ. इस मौके पर केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने एक पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि जी-20 के सदस्य देशों ने वैश्विक स्तर पर कौशल की कमी को दूर करने के लिए कदम उठाने का फैसला किया है. ‘गिग और प्लेटफॉर्म’ कर्मचारियों को पर्याप्त सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने तथा सामाजिक सुरक्षा व्यवस्था के सतत वित्त पोषण के मसौदे पर भी सभी मंत्रियों ने सहमति जताई है. शुक्रवार (21 जुलाई) को एक पत्रकार वार्ता के माध्यम से उन्होंने बताया कि इंदौर में जी 20 समूह के देशों के श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक सफल रही.

श्रमिकों के पंजीयन की विश्व स्तर पर सराहना
बैठक के बाद प्रेस ब्रीफिंग में संवाददाताओं से चर्चा करते हुए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने जानकारी दी कि भारत के जी20 बैठक में सर्वमान्य ई.श्रम पोर्टल जैसे नवाचार को भारत अन्य देशों के साथ साझा करने के लिए तैयार है.

इंदौर में जी 20 के श्रम और रोजगार मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक के बाद भूपेंद्र यादव ने प्रेस ब्रीफिंग में यह जानकारी देते हुए कहा कि ई श्रम पोर्टल पर श्रमिकों के पंजीयन की विश्व स्तर पर सराहना हुई है. जी20 बैठक में भारत के प्रेजेंटेशन में ई श्रम पोर्टल के विवरण की तारीफ की गई. केंद्रीय मंत्री ने पत्रकार वार्ता में बताया कि यहां हुई बैठक में विचार विमर्श के बाद निकले परिणामों को सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया.

मसौदे जिन विषयों पर सहमति बनी
आपको बता दें कि बैठक में परिणाम दस्तावेजों (मसौदे) और अध्यक्षीय सार को सर्वसम्मति से अपनाया गया. हालांकि इसमें शामिल भू-राजनीतिक मसले के पैरा पर सहमति नहीं बन सकी. श्रम और रोजगार मंत्री ने कहा कि मसौदे के जिन विषयों पर सहमति बनी, उनमें विभिन्न कौशल की वैश्विक कमी दूर करने के लिए रणनीति बनाकर कदम उठाना, स्वतंत्र रूप से अस्थायी कार्य और ऑनलाइन मंचों पर काम करने वाले कर्मियों की अर्थव्यवस्था को पर्याप्त सामाजिक सुरक्षा के साथ काम-काज के उचित हालात मुहैया कराना और सभी कर्मियों को पर्याप्त सामाजिक सुरक्षा देने के लिए सतत वित्तपोषण के इंतजाम करना शामिल हैं.

यादव ने कहा कि यह मसौदा जी-20 के देशों को उनके विचार के लिए भेजा जाएगा. उन्होंने कहा,’भारत की अध्यक्षता वाले जी 20 समूह की मंत्रिमंडलीय बैठक में विश्व मैत्री को मजबूत करने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाया गया.’

बैठक में पहुंचे 176 विदेशी प्रतिनिधि
जी-20 के श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में 176 विदेशी प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. इनमें इस समूह के सदस्य देशों और आमंत्रित देशों के 26 मंत्रियों के साथ ही अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ), आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) और विश्व बैंक समेत 15 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख शामिल हैं. इसके साथ ही भारत जी.20 अध्यक्षता के तहत यह अग्रणी कदम दुनिया की दो तिहाई से अधिक आबादी के लिए अभूतपूर्व वैश्विक रोजगार के अवसरों के युग की शुरुआत करेगा.

आम लोगों के लिए 56 दुकान के रास्ते बंद रहे
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जहां उन्होनें इंदौर और मालवा के एक से बढ़कर एक जायके का स्वाद चखा. यहां मेहमानों के लिए खास इंतजाम किए गए थे और आम लोगों के लिए 56 दुकान के रास्ते बंद रहे. अब 22 जुलाई को इंदौर के भव्य ऐतिहासिक शहर के चारों ओर एक हेरिटेज वॉक और साइकिल राइड का आयोजन किया गया है. यह बोलिया सरकार छतरी से शुरू होगा और राजवाड़ा पैलेस में समाप्त होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *