G20: आदिवासियों के साथ भगोरिया पर झूमे दुनियाभर के प्रतिनिधि, मालवी व्यंजनों का लिया लुत्फ

इंदौर देश धार

इंदौर में चल रही G20 समिट में शामिल होने आए विदेशी प्रतिनिधी बुधवार शाम को मांडू घूमने पहुंचे। 120 विदेशी प्रतिनिधियों का दल तय समय से देरी से पहुंचा लेकिन कई जगह भ्रमण की। इस दौरान यहां पर जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग की ओर से पारंपरिक संस्कृति के अनुसार g20 के प्रतिनिधियों का स्वागत सत्कार किया गया। इसमें आदिवासी संस्कृति के प्रसिद्ध भगोरिया नृत्य दलों द्वारा मादल की थाप पर पारंपरिक वेशभूषा में नृत्य करते हुए अतिथियों का स्वागत किया गया। वहीं जिला प्रशासन की ओर से अधिकारियों द्वारा अतिथियों को गुलाब के फूल भेंट करते हुए सत्कार किया गया।

बच्चों ने दी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां
इसके बाद g20 समिट में शामिल होने आए विदेशी मेहमान मांडव के प्रसिद्ध जहाज महल की खूबसूरती को देखने पहुंचे। यहां नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गई। प्राप्त जानकारी अनुसार मांडव भ्रमण पर 29 देशों के प्रतिनिधि एवं मंत्रियों के अलावा वर्ल्ड बैंक के सदस्य डब्लूएचओ समेत नौ बड़ी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। इसके पूर्व 14 फरवरी को भी जी-20 देशों के डेलीगेट्स मांडव आए थे जहां उनकी भव्य अगवानी की गई थी। भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान यह दूसरा मौका है जब G20 के प्रतिनिधि मांडव पहुंचे हैं। 

लाइट एंड साउंड शो देखा 
जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग की ओर से 10 गाइडों का सदस्य दल तैनात किया गया जिन्होंने अतिथियों को मांडव के इतिहास से रूबरू करवाया। अपने तय समय से देरी से पहुंचे G20 प्रतिनिधियों द्वारा जहाज महल में आकर्षक लाइट एंड साउंड शो को भी देखा गया। बारिश में वादियों से घिरे आकर्षक रोशनी में नहाए जहाज महल की खूबसूरती की मेहमानों ने जमकर तारीफ भी की। G20 प्रतिनिधिमंडल का प्रसिद्ध मालवा रिसोर्ट में गाला डिनर रखा गया जहां विभिन्न व्यंजनों के साथ पकवान परोसे गए इनमें मालवा निमाड़ की डिश भी शामिल हैं। इस दौरान प्रशासन ने G20 दल के मांडव में पहुंचने के पूर्व व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए थे सड़क किनारों के अतिक्रमण भी हटाए गए थे। दल के सदस्यों को किसी भी प्रकार की असुरक्षा ना हो इस बात का विशेष ध्यान दिया गया। G20 के दल में मांडू पहुंचने वाले विदेशी मेहमानों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका, स्पेन आदि के सदस्य हैं। रात्रि भोजन के पश्चात G20 प्रतिनिधिमंडल के दल ने फिर से इंदौर के लिए प्रस्थान किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *