मध्य प्रदेश भाजपा संगठन और सरकार में कोई बदलाव नहीं, अफवाहों पर लगा विराम

Uncategorized भोपाल राजनीति

मध्यप्रदेश सरकार और संगठन में बदलाव की खबरों की बात सालों से चर्चा का अहम हिस्सा रही है। अब बार-बार चर्चा कर निराश हो चुके लोग सरकार में बदलाव का अध्याय बंद कर चुके हैं। और 7 जुलाई 2023 को मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव प्रभारी और सहप्रभारी की नियुक्ति ने भाजपा संगठन में बदलाव की अफवाहों पर भी पूर्णविराम लगा दिया है। 4 जुलाई 2023 को जब चार राज्यों के भाजपा अध्यक्ष बदले थे, तब एक बार फिर मध्यप्रदेश भाजपा संगठन में बदलाव की चर्चा जोर पकड़ चुकी थी। पर अब यह साफ हो गया है कि भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व पहले ही यह मन बना चुका है कि मध्यप्रदेश का विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा। इसी के चलते अब केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव को मध्यप्रदेश विधानसभा का चुनाव प्रभारी एवं अश्विनी वैष्णव को सह प्रभारी नियुक्त कर पूरी तरह साफ कर दिया है कि अब किसी भी तरह के बदलाव की कोई गुंजाइश नहीं है। वैसे भी मध्यप्रदेश जैसे बड़े राज्य में विधानसभा चुनाव से चार माह पहले संगठन और सरकार में बदलाव न तो व्यावहारिक तौर पर सही ठहराया जा सकता है और न ही तर्कसंगत। पिछला विधानसभा चुनाव इस बात का गवाह है, जब चुनावी साल में ही अप्रैल में नंद कुमार सिंह चौहान को हटाकर राकेश सिंह को भाजपा अध्यक्ष बनाया गया था। कहीं न कहीं 2018 के विधानसभा चुनाव परिणाम ने छह माह पहले संगठन के बदलाव पर अपनी मुहर नहीं लगाई थी। चार दिन पहले भी जब चार राज्यों में नए प्रदेश अध्यक्ष की सूची जारी हुई, तब इस बात की पुष्टि हो गई थी कि केंद्रीय नेतृत्व मध्यप्रदेश भाजपा संगठन के परफोर्मेंस से पूरी तरह संतुष्ट है। विष्णु दत्त शर्मा के नेतृत्व में संगठन ने हर क्षेत्र में बेहतर काम किया है। इसीलिए जी. किशन रेड्डी को तेलंगाना, डी. पुरंदेश्वरी को आंध्र प्रदेश, पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी को झारखंड और सुनील जाखड़ को पंजाब भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने की सूची जारी हुई थी, तब भी मध्यप्रदेश को नहीं छुआ था। और अब मध्यप्रदेश में केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव,अश्विनी वैष्णव को चुनाव प्रभारी और सहप्रभारी नियुक्त करने की सूची जारी कर दी गई है।
सूची जारी होने के बाद भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव को मध्यप्रदेश का चुनाव प्रभारी एवं अश्विनी वैष्णव को सह प्रभारी नियुक्त किए जाने पर उन्हें बधाई दी है। प्रदेश अध्यक्ष ने मध्यप्रदेश में चुनाव प्रभारी एवं सह प्रभारी की नियुक्ति के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभार जताया है। विष्णुदत्त शर्मा ने कहा है कि केन्द्रीय मंत्री यादव एवं वैष्णव के संगठन कौशल और मूर्धन्य व्यक्तित्व का लाभ मध्यप्रदेश संगठन को मिलेगा। भाजपा सरकार की जनहितैषी नीतियों, संगठन तंत्र की शक्ति एवं उनके मार्गदर्शन में 2023 विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 51 प्रतिशत वोट शेयर एवं 200 पार का लक्ष्य हासिल कर सरकार बनाएगी। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा एवं प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद ने दिल्ली प्रवास के दौरान मध्यप्रदेश के नवनियुक्त प्रदेश चुनाव प्रभारी व केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव से भेंट की। वह फोटो भी शायद यही बयां कर रही है कि मध्यप्रदेश भाजपा संगठन की टीम विधानसभा चुनाव की दृष्टि से पूर्ण हो गई है।

वैसे जो संकेत लगातार मिल रहे थे, उससे यह बात तय लग रही थी कि अब मध्यप्रदेश भाजपा संगठन और सरकार में किसी तरह के बदलाव की कोई गुंजाइश नहीं है। इसका जिक्र मैंने समय-समय पर अपने आलेखों में भी किया था। तो अब यह बात तय है कि भाजपा विधानसभा चुनाव शिव-विष्णु के नेतृत्व में ही लड़ेगी। सरकार में बदलाव की अफवाहें पहले ही दम तोड़ चुकीं हैं और अब मध्यप्रदेश भाजपा संगठन में बदलाव की अफवाहों पर भी पूर्णविराम लग गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *