प्रवासी भारतीयों और बोहरा समुदाय से मिले पीएम मोदी, व्यवसायियों के साथ भी की बैठक

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे के बाद शनिवार को मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंचे। मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबौली ने उनका स्वागत किया। पीएम मोदी का यह दो दिवसीय राजकीय दौरा है। वह मिस्र के प्रधानमंत्री के साथ राउंडटेबल बैठक करेंगे और राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से भी मुलाकात करेंगे। 

मिस्र में भारतीय समुदाय संघ की अध्यक्ष दीप्ति सिंह ने कहा, हम सभी काहिरा में पीएम मोदी से मिलने के लिए बहुत उत्साहित हैं। लगभग 300-350 लोगों को आज प्रधानमंत्री से मिलने के लिए यहां आमंत्रित किया गया है। वहीं, दो दशकों से मिस्र में रह रहीं तोरल मेहता कहती हैं, आज हम सभी के लिए बहुत गर्व का क्षण है क्योंकि हम मिस्र की धरती पर पीएम मोदी को देखने जा रहे हैं। मैं लंबे समय से यहां रह रही हूं। यह मेरे और मेरे देश के लिए बहुत अच्छा है। मोदी जी के यहां आने से धरती पर दोनों देश एक साथ आए हैं। एक प्रवासी भारतीय महिला ने कहा, अगर फिल्म स्टार और पीएम मोदी को हमारे सामने खड़ा कर देंगे तो पीएम मोदी की तरफ भांगेंगे। हम उन्हें बहुत प्यार करते हैं। 

काहिरा में भारतीय डायस्पोरा के सदस्य अमरनाथ दास कहते हैं, पीएम मोदी की मिस्र यात्रा दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करेगी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिस्र के रिट्ज कार्लटन होटल पहुंचे जहां उन्होंने भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात की।

होटल में प्रदर्शित की गईं अल-सीसी के भारत दौरे की तस्वीरें
मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी की भारत यात्रा की तस्वीरें काहिरा के उस होटल में प्रदर्शित की गईं हैं, जहां प्रधानमंत्री मोदी आज मिस्र की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के दौरान आने वाले हैं। पीएम मोदी के यहां पहुंचने पर उनका स्वागत करने के लिए भारतीय समुदाय के कई सदस्य भी होटल में मौजूद हैं। 

पीएम मोदी की यात्रा पर पूर्व वायुसेना प्रमुख ने क्या कहा
भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया (सेवानिवृत्त) ने पीएम मोदी की मिस्र यात्रा पर कहा, ‘रक्षा के क्षेत्र में भारत और मिस्र के बीच शानदार द्विपक्षीय संबंध रहे हैं। ऐतिहासिक रूप से हमारे रक्षा बलों के बीच घनिष्ठ संबंध रहे हैं। हमारे पास उपकरण और सोच में बहुत सारी समानताएं हैं।

उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म और उपकरणों में समानताओं को देखते हुए मिस्र अपनी रक्षा सेवाओं के लिए अपना औद्योगिक आधार विकसित करने के लिए उत्सकु है। मुझे लगता है कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास और विनिर्माण के क्षेत्र में सहयोग करने की बहुत बड़ी संभावना है।

पूर्व वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हथियार प्रणालियों, सेंसरों और प्लेटफार्मों के निर्यात और स्वदेशीकरण और अपने स्वयं के औद्योगिक परिसर के निर्माण की खोज में मिस्र का समर्थन करने की बहुत महत्वपूर्ण संभावना है। निस्संदेह, यह यात्रा हित के सभी क्षेत्रों में हमारे आपसी सहयोग के रास्ते को काफी हद तक बदल देगी।’

मिस्र का हर नागरिक हमारी संस्कृति से प्रभावित: भारतीय राजदूत
उनके यहां पहुंचने से एक दिन पहले भारतीय राजदूत अजीत गुप्ते ने कहा था कि मिस्र में हर कोई भारतीय संस्कृति से प्रभावित है और वे दशकों से बॉलीवुड फिल्में देख रहे हैं। उन्होंने कहा था, ‘वे जानते हैं कि भारत और मिस्र ने गुट निरपेक्ष आंदोलन के लिए मिलकर काम किया था। वे अभी भी महात्मा गांधी और साद जगलौल के बीच घनिष्ठ मित्रता को याद करते हैं।’ गुप्ते ने कहा कि मिस्र के लोग भारत के करीब रहना चाहते हैं। वे हमारी संस्कृति और हमारे पारिवारिक मूल्यों के साथ बहुत निकटता से जुड़े हुए हैं।

पीएम मोदी का पहला मिस्र दौरा
उन्होंने बताया था, प्रधानमंत्री मोदी 25 तारीख तक यहां हैं। हम पहली बार प्रधानमंत्री मोदी और मिस्र के प्रधानमंत्री के बीच राउंडटेबल बैठक कर रहे हैं। जनवरी 2023 में राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी की भारत की सफल यात्रा के बाद दोनों देश संबंधों को रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर सहमत हुए। वापसी पर मिस्र के राष्ट्रपति ने अपने मंत्रिमंडल में एक विशेष भारत इकाई का गठन किया जिसमें वरिष्ठ मंत्री शामिल हैं और उन्हें भारत के साथ संबंध सुधारने के लिए कहा गया है। इसलिए प्रधानमंत्री भारतीय इकाई के साथ बैठक करेंगे।’

24-25 जून तक मिस्र में रहेंगे पीएम मोदी: विदेश मंत्रालय
इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय (एमईए) एक बयान में बताया था कि प्रधानमंत्री  24 और 25 जून को मिस्र की राजकीय यात्रा करेंगे। प्रधानमंत्री मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर मिस्र का दौरा कर रहे हैं। यह निमंत्रण जनवरी 2023 में दिया था जब उन्होंने ‘मुख्य अतिथि’ के रूप में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह की शोभा बढ़ाई थी। यह पीएम मोदी की पहली मिस्र यात्रा होगी।

मिस्र के गणमान्य व्यक्तियों और भारतीय समुदाय से करेंगे बातचीत
प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति सीसी के साथ बातचीत के अलावा मिस्र सरकार के वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों और कुछ प्रमुख हस्तियों व भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे। भारत और मिस्र के बीच संबंध प्राचीन व्यापार और आर्थिक संबंधों के साथ-साथ सांस्कृतिक और गहरी जड़ें रखने वाले लोगों के बीच संबंधों पर आधारित हैं। जनवरी 2023 में राष्ट्रपति सीसी की राजकीय यात्रा के दौरान संबंधों को ‘रणनीतिक साझेदारी’ तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की गई थी।

मिस्र की राजधानी काहिरा में पीएम मोदी ने बोहरा समुदाय के सदस्यों से मुलाकात की।

मिस्र के दिग्गजों से मुलाकात
हसन आलम प्रोपर्टीज के सीईओ मोहम्मद मेदहात हसन से पीएम ने मोदी ने काहिरा में मुलाकात की। इसके साथ ही उन्होंने मिस्र के लेखक और राजनीतिक विचारक तारेक हेग्गी के साथ भी बैठक की। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद सीईओ हसन आलम ने कहा कि वे काफी सच्चे और विनम्र स्वभाव के व्यक्ति हैं। उनके साथ मुलाकात करना काफी शिक्षाप्रद, जानकारीपूर्ण और प्रेरणादायक है। हमें भारत के निजी क्षेत्र से काफी कुछ सीखने को मिला है। पीएम के नेतृत्व में भारत के निजी क्षेत्र में वृद्धि हुई है। पीएम मोदी से मुलाकात करने का मुझे सौभाग्य मिला। उन्होंने कई जरूरी सलाह दी।

भारतीय प्रवासियों से की मुलाकात
मिस्र की राजधानी काहिरा में पीएम मोदी ने भारतीय प्रवासियों से मुलाकात की। प्रवासी भारतीयों का कहना है कि आपके कारण आज हमें गर्व होता है। भारत के प्रति अब पूरे विश्व का नजरिया बदल चुका है। 

शोले फिल्म के गाने से मोदी का स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग काहिरा स्थित रिट्ज कार्लटन होटल के बाहर उमड़े। लोग अपने हाथों में तिरंगा लिए हुए थे। उन्होंने वंदे मातरम, मोदी-मोदी के नारे लगाए। जेना नामक युवती ने पीएम के सामने शोले फिल्म का गाना ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे गाया। पीएम ने पूछा कि क्या वह कभी भारत गई हैं, हिंदी कहां से सीखी। जेना ने कहा, भारतीय फिल्में और गाने सुनकर हिंदी सीखी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *