आईपीएल फाइनल रद्द हुआ तो कौन बनेगा चैंपियन? जानें प्लेइंग कंडीशन के बारे में सबकुछ

Uncategorized खेल

आईपीएल 2023 का खिताबी मुकाबला आज चार बार के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है। अब तक लीग में कुल 73 बेहद दिलचस्प मुकाबले खेले गए। आज के मैच के साथ ही दुनिया के इस सबसे बड़े लीग का सफर समाप्त हो जाएगा।

आईपीएल 2019 के बाद पहली बार आईपीएल होम और अवे फॉर्मेट में लौटा। यह सीजन सुपरहिट रहा और लीग राउंड में आखिरी मुकाबले तक प्लेऑफ की टीमें फाइनल नहीं हुईं। इस सीजन की शुरुआत अहमदाबाद में ही चेन्नई और गुजरात के बीच मैच से हुई थी और समापन भी उसी मैच से हो रहा है। मैच की शुरुआत रविवार शाम साढ़े सात बजे होनी थी, लेकिन अहमदाबाद में झमाझम बारिश हुई। ऐसे में रविवार को टॉस नहीं हो सकाl

अब यह देखने वाली बात होगी कि सोमवार को कौन सी टीम बाजी मारती है। हालांकि, इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा था और ऐसा हुआ भी। अहमदाबाद में गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच क्वालिफायर-2 मुकाबला भी बारिश की वजह से 45 मिनट बाधित रहा था।

टॉस सात बजे की जगह शाम सात बजकर 45 पर हुआ था, जबकि मैच की शुरुआत आठ बजे हुई थी। हालांकि, पूरा मैच खेला गया था। चेन्नई और गुजरात के बीच फाइनल में भी बारिश का खतरा है। 

सबसे पहले जानें अहमदाबाद में मौसम का हाल
देश के अधिकांश हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में बारिश हुई है और यह आईपीएल 2023 के सबसे महत्वपूर्ण मैच को प्रभावित कर रहा है। एक्यूवेदर ( Accuweather) की रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद में रविवार शाम बारिश होने की संभावना थी। रविवार को शाम को बारिश की 40 फीसदी संभावना थी। रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद में कुल दो घंटे बारिश की उम्मीद थी, लेकिन इससे ज्यादा बारिश हुई।

बारिश से बाधित हुआ मैच तो क्या होगा? 
अगर पहली पारी में टीम अपने कोटे के पूरे ओवर खेलती है तो मैच का निर्णय डकवर्थ लुईस नियम के तहत आने के लिए दूसरी टीम को भी पांच ओवर खेलने होंगे। दूसरी टीम के पांच ओवर खेलने के बाद अगर बारिश से मैच धुलता है तो डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल किया जाएगा और इसके हिसाब से विजेता का फैसला होगा। अगर किसी वजह से दोनों या कोई एक भी टीम पांच ओवर नहीं खेल पाती है और बारिश कट ऑफ टाइम को पार कर जाने के बाद रुकती है तो फिर कुछ नियमों का इस्तेमाल किया जाएगा।

दोनों टीमें सुपर ओवर खेलेंगी और सुपर ओवर में यह निर्धारित किया जाएगा कि कौन सी टीम चैंपियन बनेगी। यदि रविवार को कट ऑफ टाइम तक मैच नहीं हो पाया तो आज रिजर्व डे में मैच खेला जाएगा। आज सुपर ओवर का भी कट ऑफ टाइम होगा। आज भी बारिश की वजह से मैच नहीं हो पाता है, तो ऐसे में लीग राउंड के दौरान अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम विजेता माना जाएगा। लीग राउंड की समाप्ती पर गुजरात 20 अंकों के साथ शीर्ष पर था, जबकि चेन्नई 17 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रही थी। अगर बारिश की वजह से बिल्कुल भी मैच नहीं हो पाता है तो गुजरात टाइटंस की टीम चैंपियन बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *