दिल्ली, राजस्थान में अगले कुछ दिन मिलेगी गर्मी से राहत, इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

Uncategorized देश

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अगले कुछ दिन भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। दरअसल मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली समेत पूरे उत्तर पश्चिम भारत में धूल भरी तेज हवाएं चलेंगी। साथ ही कुछ जगह हल्की बारिश का भी अनुमान है। वहीं कुछ राज्यों में भारी बारिश की भी संभावना है, जिससे अगले कुछ दिन राहत भरे रह सकते हैं। 

दिल्ली में चलेंगी धूल भरी हवाएं
सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग का कहना है कि 16 मई से लेकर 18 मई तक राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं के चलते राजस्थान, दिल्ली समेत पूरे उत्तर पश्चिम भारत में धूल भरी हवाएं चलेंगी। जिससे दृश्यता कम रहेगी। राहत की बात ये है कि इससे गर्मी में भी राहत मिलेगी। 

इन जगहों पर सताएगी लू
दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत में जहां गर्मी से थोड़ी राहत रहेगी, वहीं ओडिशा, पश्चिम बंगाल और तटीय आंध्र प्रदेश के इलाकों में लू कहर बरपाएगी। 

इन राज्यों में होगी भारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अगले कुछ दिन भारी बारिश का अनुमान है। खासकर असम और मेघालय में बादल जमकर बरस सकते हैं। इनके अलावा बांकुरा, जमशेदपुर और मिदनापुर में भी ठीक-ठाक बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में बिजली कड़क सकती है। 19 मई से मौसम में बदलाव के कम ही आसार हैं और उसके बाद लोगों को गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *