महाजन की आपति्त के बाद बदला राजवाड़ा से खिसका मेट्रो स्टेशन, बदला मध्य क्षेत्र में अलाइनमेंट

इंदौर मध्यप्रदेश

मध्य क्षेत्र में मेट्रो रुट में थोड़ा बदलाव हुआ है। अब स्टेशन शहर के शान राजवाड़ा से ढाई सौ मीटर दूरबनेगा। हाल ही में 40 करोड़ खर्च कर राजवाड़ा की अगले 100 वर्षों के लिए मजबूत किया गया है। मध्यक्षेत्र के व्यापारिक और सामाजिक संगठन लंबे समय से मेट्रो को वहां से निकालने का विरोध कर रहे थे। इसके बाद पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भी राजवाड़ा के पास अंडरग्राउंड मेट्रो के काम पर आपति्त लेते हुए अफसरों को पत्र लिख दिया था। ताई की नाराजगी दूर करने मेट्रो कंपनी के एमडी निकुंज श्रीवास्तव को ताई से मिलने इंदौर आना पड़ा था।

ताई की आपति्त का असर यह रहा कि राजवाड़ा के पास मेेट्रो का स्टेशन खिसक कर ढाई सौ मीटर दूर मल्हारगंज और सदरबाजार क्षेत्र के समीप पहुंच गया। यहां एक बगीचे के समीप अंडरग्राउंड स्टेशन बनेगा। पहले यह स्टेशन राजवाड़ा चौक के समीप ही बन रहा था, हालांकि मेट्रो स्टेेशन मेें बदलाव से राजवाड़ा पर जाने वाले यात्रियों को थोड़ी परेशानी होती, क्योकि उन्हें राजवाड़ा तक आने के लिए ढाई सौ मीटर तक पैदल चलना होगा।

रुट में किए गए बदलाव केे बाद अफसर ने नहीं चाहते कि फिर कोई आपति्त आए,क्योकि बदलाव के कारण बड़ा गणपति क्षेत्र तक के अलाइनमेंट पर फर्क पड़ेगा। ताई के अलावा व्यापारी चाहते थे कि मध्य क्षेत्र शहर के व्यापार का बड़ा केंद्र है। मेट्रो निर्माण के लिए तोेड़फोड होगी तो उन्हें परेशानी का सामना करना होगा। फिलहाल एयरपोर्ट रोड से गांधी नगर, लवकुश चौराहा, सुखलिया ग्राम, विजय नगर, खजराना तक मेट्रो रुट का काम चल रहा है। इस हिस्से में सितंबर तक सरकार मेट्रो का ट्रायल रन करना चाहती है, लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी अफसरों को मध्य हिस्से में आएगी। मेेट्रो पलासिया से एयरपोर्ट तक अंडरग्राउंड रहेगी।

यह है मेट्रो का रुट
इंदौर में पहले चरण में मेट्रो का रुट 31 किलोमीटर है। मेट्रो रुट इंदौर एयरपोर्ट से शुरू होकर सुपर कॉरिडोर, एमआर-10, रोबोट चौराहा, खजराा होते हुए पलासिया, गांधी हॉल, बड़ा गणपति, एयरपोर्ट तक रहेगा। मेट्रो की यह रिंग बनने में पांच साल से ज्यादा का समय लग सकता है।

शहर का 30 प्रतिशत हिस्सा ही हो रहा कवर

स्ट्रक्चरल इंजीनियर अतुल शेठ का कहना है कि अभी जो मेट्रो का रुट है। उसमें शहर का सिर्फ 30 प्रतिशत हिस्सा ही कवर हो रहा है, जबकि शहर काफी फैल गया है। उन्होंने सुझाव दिया कि मेट्रो रुट पलासिया के बजाए बंगाली काॅलोनी चौराहा से आगे बढ़ाकर पिपलियाहाना चौराहा, एमवाय अस्पताल, रेलवे स्टेशन, गंगवाल बस स्टेशन होते हुए रीगल चौराहा से गांधी हाॅल, बड़ा गणपति और एयरपोर्ट हो सकता है।

कृषि काॅलेज के आसपास का हिस्सा चौड़ा होने के कारण यहां भूमिगत निर्माण मेें परेशानी भी नहीं आएगी। मध्य क्षेत्र मेें साठ फीट गहरी खुदाई के लिए 100 फीट चौड़ाई में खुदाई होगी। इसमें बड़ी मुश्किल आएगी। यदि पिपलहाना क्षेत्र वाला रुट जोड़ जाता हैै तो नई जिला कोर्ट बिल्डिंग, रेलवे व बस स्टेशन, एमवाय अस्पताल जैसे महत्वपूर्ण स्थान भी मेट्रो रुट से जुड़ जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *