मुरैना नरसंहार के बाद मप्र पुलिस निकली सड़कों पर,सीएम के निर्देश पर कानून व्यवस्था का लिया जायजा

Uncategorized इंदौर धार बुरहानपुर भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल। नागरिकों में सामान्य सुरक्षा की भावना बनाये रखने तथा पुलिस की विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में पुलिस ने पैदल गश्त की। शनिवार, 6 मई को डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना सहित पूरे प्रदेश में एक साथ 20 हजार से अधिक पुलिस अधिकारी और कर्मचारी सड़कों पर निकले और कानून व्यवस्था का जायजा लिया।

प्रदेश भर की पुलिस निकली सड़कों पर

प्रदेश के सभी जोन के आईजी/पुलिस कमिश्नर, डीआईजी/एडिशनल सीपी, एसपी/डीसीपी, एएसपी/एडिशनल डीसीपी, एसडीओपी/ असिस्टेंट सीपी तथा लगभग एक हजार थानों के प्रभारी एवं 550 चौकियों के चौकी प्रभारी पैदल गश्त पर निकले। पूरे प्रदेश में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में सभी जिलों के भीड़-भाड़ वाले एवं संवेदनशील क्षेत्राें में पैदल गश्त की गई। पैदल गश्त के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आमजन से संवाद भी किया गया। इस दौरान उन्होंने जनता को होने वाली परेशानियों के संबंध में जानकारी ली एवं उनके निराकरण के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सीएम शिवराज ने बेसिक पुलिसिंग को बढ़ावा देने के लिए दिए निर्देश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए थे कि बेसिक पुलिसिंग को बढ़ावा दिया जाए। जनसामान्य में सामान्य सुरक्षा की भावना बनाये रखने तथा पुलिस की सड़कों पर विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए पैदल गश्त करने पर भी जोर दिया था। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि मध्यप्रदेश शांति का टापू है। यहां शांति एवं कानून व्यवस्था बिगाड़ने वाले तत्वों पर पुलिस सख्ती बरते। उन्होंने यह भी कहा कि हमारी पुलिस अपराधियों के लिए वज्र से ज्यादा कठोर और नागरिकों के लिए फूल की तरह कोमल हो।

पैदल गश्त का उद्देश्य

पैदल गश्त व्यस्ततम क्षेत्रों में पुलिस की दृश्यता में वृद्धि करती है।नागरिकों में सुरक्षा की भावना एवं अपराधियों के मन में भय उत्पन्न करती है। नागरिकों और पुलिस के बीच संवाद सेतु का निर्माण करती है। आम जनता में पुलिस के प्रति विश्वास को बढ़ाती है। आपराधिक व असामाजिक तत्वों पर पुलिस द्वारा नजर रखी जाती है। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पुलिस को भौगोलिक स्थिति का ज्ञान कराती है। पुलिस के सूचना तंत्र को मजबूती प्रदान करती है।

इंदौर शहर में निकाला फ्लैग मार्च

इंदौर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर मध्य प्रदेश के 20 हजार पुलिस अधिकारी कर्मचारियों ने किया पैदल मार्च , आम जनता से की चर्चा , गुंडे भू माफिया परेशान तो नहीं करते जनता से पुलिस ने किए सवाल , पुलिस आयुक्त अतिरिक्त पुलिस आयुक्त डीसीपी एसीपी थाना प्रभारी निकले पैदल गस्त पर , संवेदनशील इलाकों में पुलिस ने निकाला पैदल मार्च।

पुलिस कप्तान मनोज कुमार सिंह के नेतृत्व में धार जिले सहित धार शहर में निकाला फ्लैग मार्च

जिला सशस्त्र बल के 200 से अधिक पुलिस कर्मचारियों का मय बलवा ड्रिल सामग्री से सुसज्जित पुलिस बल का पैदल फ्लैग मार्च निकाला गया साथ ही पुलिस कप्तान मनोज कुमार सिंह ने फ्लैग मार्च में पैदल चलते वक्त मुख्य चौराहों के दुकानदारों से चर्चा की तथा भयमुक्त वातावरण स्थापित करने के संबंध में पुलिस का सहयोग करने को कहा साथ ही सभी संवेदनशील और महत्वपूर्ण स्थानों की जानकारी भी प्राप्त की जनता को पूर्ण सुरक्षा का आश्वासन भी दिया गया यह फ्लैग मार्च जनता में कौतूहल का विषय रहा क्योंकि खुद पुलिस अधीक्षक आमजन से चर्चा कर रहे थे पीथमपुर में पुलिस महानिरीक्षक चंद्रशेखर सोलंकी के नेतृत्व में पैदल फ्लैग मार्च निकाला गया।

सिंगरौली में पुलिस अधीक्षक ने दल बल के साथ जिला मुख्यालय की सड़क पर किया पैदल मार्च

सिंगरौली जिले में आज पुलिस अधीक्षक ने जिला मुख्यालय की सड़क पर किया पैदल मार्च, भीड़ भाड़ वाली जगहों पर लोगो से सुरक्षा को लेकर मिली जानकारी, दुकान व सड़कों के किनारे व्यवस्थित ढंग से वाहन खड़े करने लोगों को दिए निर्देश, व्यापारियों से भी की बातचीत, समस्याओं से निजात दिलाने यातायात व कोतवाली प्रभारी को दिए आवश्यक दिशा निर्देश कई दुकानदारों को दुकानों में सीसीटीवी फुटेज लगाए जाने के दिए हैं निर्देश, सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर हर शनिवार को निकाला जाएगा फ्लैग मार्च।

पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर फ्लैग मार्च: खंडवा SP पुलिस जवानों के साथ तीर्थनगरी ओंकारेश्वर में सड़कों पर निकले

खंडवा जिले के लगभग सभी थानों में पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर जिले में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला। पुलिस द्वारा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर खण्डवा शहर के अलावा तीर्थनगरी ओंकारेश्वर में खुद SP सत्येंद्र कुमार शुक्ल मांधाता थाने से पुलिस जवानों के साथ सड़कों पर निकले और फ्लैग मार्च किया। वही खंडवा शहर में एडिशनल एसपी, सीएसपी ने तीनों थाना प्रभारी के साथफ्लैग मार्च किया। एडिशनल एसपी सीमा अलावा ने बताया कि पुलिस मुख्यालय से मिले निर्देश पर आज प्रदेश के सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला है। ये फ्लैग मार्च सभी प्रमुख बाजार और सड़कों से पुलिस बल पैदल होकर गुजरा। वही अचानक पुलिस को सड़कों पर उतारा देख आम लोग दंग रह गए।

बुरहानपुर में निकला फ्लैग मार्च

बुरहानपुर एसपी राहुल कुमार ने अपने टीम के साथ सभी थाना क्षेत्रों में किया फ्लैग मार्च।
एसपी राहुल कुमार ने कहा सीएम शिवराज और डीजीपी सर से मिले निर्देश के बाद निकाला है फ्लैग मार्च, लोगों से क्षेत्र में संवाद बनाए रखने के लिए शाम के समय क्षेत्र में घूमेंगे पुलिस।

उमरिया में एसपी के नेतृत्व में निकला फ्लैग मार्च
पुलिस अधीक्षक उमरिया आज शाम उमरिया में पैदल मार्च कर व्यापारियों से संवाद किए और सभी व्यापारियों को सीसीटीवी कैमरो को दुरुस्त रखने के लिए अपील भी की। एसपी उमरिया का कहना है कि सीसीटीवी कैमरे यदि सभी व्यापारी चालू हालात में रखेंगे तो किसी भी बड़ी से बड़ी घटना में आरोपियों की पहचान और गिरफ्तारी में समय नही लगेगा।
वही पुलिस अधीक्षक उमरिया ने ज्वेलर्स की दुकान से सोने चांदी के डिब्बे लेकर भाग रहे आरोपियों को पकड़ने वाले दुकानदार से मिलकर उनका उत्साह वर्धन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *