केरल ने गर्मियों में पानी की कमी की समस्या से निपटने के लिए अपनाया पहली बार जल बजट

Uncategorized देश

केरल में नदियों, नदी उपनदियों, बैकवॉटरों की अधिकता और अच्छी मात्रा में वर्षा के साथ-साथ हरे-भरे पर्यावरण के लिए उत्पादक होते हुए भी, कई इलाकों में गर्मियों में तीव्र जल कमी होने का सामना करना पड़ता है। और इससे प्रेरित होकर राज्य ने एक जल बजट अपनाया है – जो देश में पहली बार है। 94 ग्राम पंचायतों को शामिल करते हुए, 15 ब्लॉक पंचायतों में विस्तार से विवरणों का अनावरण केरल के मुख्यमंत्री पिणारायी विजयन ने किया।

यह राज्य के लिए अहम तरल संसाधन की मांग और आपूर्ति का आकलन करने और उसे उपयुक्त रूप से बाँटने में मदद करेगा, क्योंकि समस्या उपलब्धता की नहीं, बल्कि प्रबंधन की थी। स्वयंसेवक, संसाधन व्यक्तित्व, तकनीकी समिति के सदस्यों ने हर पंचायत में सभी जल स्रोतों, जैसे मौसमी वर्षा, वेटलैंड, नहरें और अन्य जल संरचनाएँ, को ध्यान में रखा और इंसानों और जानवरों, कृषि और उद्योग से मांग की गणना भी की।

जल संसाधन विकास और प्रबंधन के केंद्र और राज्य जल संसाधन विभाग के अधिकारियों सहित विभिन्न विशेषज्ञों की एक समिति द्वारा जल बजट तैयार किया जाएगा। पश्चिम घाट के सिंचाई नेटवर्क के पुनर्वास के बारे में बात करते हुए, विजयन ने बताया कि परियोजना के पहले और दूसरे चरण के तहत लगभग 7,290 किलोमीटर सिंचाई नेटवर्क को नया जीवंत किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *