कई तरह की बीमारियों को दूर करता है मोटा अनाज, स्वाद के साथ स्वास्थ्य के लिए इसे भोजन में शामिल करें

इंदौर मध्यप्रदेश

इंदौर :आमजन में मोटे अनाज अर्थात मिलेट्स (श्री अन्न) के उपयोग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ईट राईट मिलेट वाकेथोन एवं मिलेट मेला का आयोजन किया गया। जिला प्रशासन इंदौर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 के अवसर पर इसे आयोजित किया गया। छप्पन दुकान पर मेले का शुभारंभ सांसद शंकर लावानी ने किया और इस अवसर पर अन्य जनप्रतिनिधि मेले में शामिल हुए। इसके अंतर्गत ईट-राइट मिलेट विषय पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। इसमें आए विशेषज्ञों ने बताया कि मोटा अनाज सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है और इसके उपयोग से कई तरह की बीमारियां खत्म होती हैं।

अपर कलेक्टर अभय बेड़ेकर ने बताया कि 56 दुकान में आज सुबह 7 बजे से वाकेथान का आयोजन किया गया। यह वाकेथान छप्पन दुकान से प्रारंभ होकर लेंटर्न चौराहा एवं हाई कोर्ट होते हुए वापस छप्पन दुकान पर समाप्त हुआ। वाकेथान में जिले के गणमान्य नागरिक, स्कूल के छात्र-छात्राएं, एनसीसी केडेटस एवं शासकीय अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए। इस दौरान मेले में स्लोगन एवं पोस्ट प्रतियोगिता, मिलेट बेस्ट रेसिपी प्रतियोगिता, मिलेट खाद्य पदार्थों के स्टाल, इंदौर में उपलब्ध मिलेट के स्टाल्स लगाए गए। मेले में मिलेट की उपयोगिता पर एक्सपर्ट डिस्कशन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, तथा गेम्स आयोजित किए गए।

मेले में मिलेट्स का व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया। इसमें मिलेट्स की उपयोगिता संबंधी संवाद कार्यक्रम आयोजित किए गए। साथ ही श्री अन्न मिलेट्स से संबंधित प्रदर्शनी लगाई गई। यह प्रदर्शनी खाद्य सामग्री निर्माताओं द्वारा लगाई गई। साथ ही छप्पन दुकान पर विभिन्न मिलेट्स से निर्मित रेसिपी का प्रदर्शन किया गया। मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। मेले के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। प्रतियोगिता के विजेताओं को विशेष पुरस्कार भी मेले में दिए गए। प्रतियोगिता हम हैं जागरूक- हम हैं ईट राईट नागरिक भी आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य सही खाने के आदतों से नई शुरुआत करने तथा उपभोक्ताओं के माध्यम से दैनिक आहार में मोटे अनाजों (मिलेट्स) के उपयोग को प्रोत्साहित करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *