प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में छोटे उद्यमियों को ‎मिल रहा दस लाख तक का लोन

Uncategorized देश

नई ‎दिल्ली । प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का भरपूर लाभ ‎मिल रहा है। भारत सरकार बिजनेस शुरू करने के लिए खास स्कीम का संचालन करती है जिसके तहत उद्यमियों को लगभग 10 लाख रुपये का लोन दिया जाता है। देश में कई लोग है जो खुद का व्यापार शुरु करना चाहते है। केंद्र सरकार ने छोटे उद्यम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू की है। इस योजना के तहत लोगों को अपना कारोबार शुरू करने की छोटी रकम का लोर दिया जाता है, जिसकी शुरुआत वर्ष 2015 के अप्रैल में हुई थी। आमतौर पर संसाधनों के आभाव के कारण उद्यमियों को नया व्यव्साय शुरू करने में परेशानी होती थी। ऐसे में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना कारोबारियों की पूंजी का आधार बनी है। 
जानकारों की मानें तो देश में एक समय ऐसा था कि जब लोगों को पैसे उधार लेने के लिए साहूकार की शरण में जाना पड़ता था। मगर आज के समय में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के कारण उद्यमियों को आसानी से फंड उपलब्ध हो रहा है। देश भर में बड़े पैमाने पर छोटे कारोबारियों और उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋण की शुरूआत हुई है। इस योजना का लक्ष्य जरुरतमंद लोगों को 10 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराना है। उद्यमियों के बीच केंद्र सरकार की इस योजना ने नया विश्वास जगाया है, जिससे साफ हुआ है कि अगर आप देश के लिए काम कर रहे हैं और देश के विकास में भागीदार हैं तो देश को भी आपकी चिंता है। केंद्र सरकार की ये मुद्रा योजना ऐसा मंच बनी जिसके साथ उद्यमियों की कई वित्तीय समस्याएं सुलझी है। कई उद्यमियों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सफलता का मंत्र बन चुकी है।
आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत स्वीकृत अब तक 39.71 करोड़ आवेदकों को ऋण दिए गए वहीं 22.48 लाख करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना निर्माण, सेवा, खुदरा और कृषि के क्षेत्र में आय की बढोतरी और रोजगार के अवसरों को प्रदान करने के उद्देश्य से शुरु की गई है। इस योजना में मुख्य रूप से तीन श्रेणियों में करदाता को कर दिया जाता है जिसमें पांच हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक का ऋण मिलने की संभावना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *