पीएम स्वनिधि योजना: अल्पसंख्यक स्ट्रीट वेंडर्स को ऋण कम रहता है

Uncategorized देश

आवास मंत्रालय ने पीएम स्वनिधि ऋण डेटा साझा किया

आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने राज्यसभा को बताया कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत सड़क विक्रेताओं को 42.7 लाख ऋण ₹5,152.37 करोड़ के माध्यम से दिए गए हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि केवल 9.3% ऋण अल्पसंख्यक समुदायों से सम्बंधित थे, जिससे कुल मिलाकर 3.98 लाख ऋण प्रदान किए गए थे।

सड़क विक्रेताओं को महामारी द्वारा उत्पन्न आर्थिक कठिनाइयों से निपटने में मदद करने के लिए सरकार ने 2020 में पीएम एसवीएन योजना की शुरुआत की। इस पहल में, 10,000 रुपये के बिना जमानत के ऋण उपलब्ध होते हैं, जिसमें 7% ब्याज उपसब्सिडी होती है, और अगले ऋण 20,000 रुपये और 50,000 रुपये के होते हैं।

अल्पसंख्यक स्ट्रीट वेंडर्स को दिए जाने वाले लोन में गिरावट
गृह मंत्रालय ने राज्यसभा को सूचित किया कि पीएम एसवीएनआईधी योजना के तहत थल सड़क विक्रेताओं को ₹5,152.37 करोड़ के माने के 42.7 लाख ऋण दिए गए हैं। दुर्भाग्यपूर्ण रूप से, इन ऋणों में से केवल 9.3% दलित समुदायों से संबंधित थे, जो कुल मिलाकर 3.98 लाख ऋणों का हिस्सा बनते हैं।

डॉ. बृटास ने डेटा को लेकर चिंता व्यक्त की, और कहा कि यह अल्पसंख्यक व्यापारियों के लिए एक निराशाजनक चित्र चित्रित करता है। उन्होंने जो कुछ भी समझाया, उससे पता चलता है कि अल्पसंख्यक लोगों का देश की कुल जनसँख्या के लगभग 20% आते हैं, लेकिन वे विभिन्न सामाजिक-आर्थिक कारकों के कारण बाजार व्यापारियों के बीच भारी संख्या में शामिल होते हैं।

जनसंख्या के साथ संरेखित पीएम स्वनिधि योजना के तहत ऋण का राज्यवार वितरण
मंत्रालय के डेटा से पता चलता है कि ऋण राज्य-वार वितरित किए गए हैं, जहां उत्तर प्रदेश ने 11,22,397 लोन दिए हैं, जबकि सिक्किम ने केवल एक लोन जारी किया है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश ने अल्पसंख्यक समुदाय से ज्यादातर हॉकर्स को ऋण दिया है, जो कुल मिलाकर 95,032 हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM SVANidhi) का शुभारंभ 1 जुलाई 2020 को किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *