ओपेक सदस्यों ने अगले महीने से प्रति दिन एक मिलियन बैरल से अधिक तेल उत्पादन में कटौती की घोषणा की

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय

एक अचानक घोषणा में, ओपेक के सदस्य जैसे सऊदी अरब, युएई, इराक, कुवैत और अल्जीरिया ने मई से दिसंबर तक एक मिलियन बैरल प्रति दिन से अधिक के आयल उत्पादन कटौतियों की घोषणा की है। उन्होंने बताया है कि यह तटस्थता को समर्थन देने के लिए एक बचाव उपाय है।

ओपेक सदस्यों ने तेल उत्पादन में कटौती की घोषणा की:
इस समूह में 23 तेल उत्पादक देश शामिल हैं, जो पिछले वर्ष अपने संगठित उत्पादन को दो लाख बैरल प्रति दिन कम कर चुके थे और उन्हें अपनी आगामी वर्चुअल मीटिंग में समझौते पर उपलब्ध उत्पादन स्तरों को बनाए रखने की उम्मीद है।

ओपेक तेल उत्पादन में कटौती क्यों करना चाहता है:
ताकि बाजार में स्थिरता लाई जा सके, ओपेक सदस्यों ने अप्रत्याशित रूप से ओपेक प्लस मंत्रिस्तरीय पैनल की एक वर्चुअल मीटिंग के दौरान तेल उत्पादन कटौतियों की घोषणा की। इनमें सऊदी अरब, इराक, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, अल्जीरिया और ओमान शामिल हैं।

जो कटौतियां मई से शुरू होकर साल के अंत तक चलेंगी, वह अक्टूबर 2022 में तेल उत्पादकों द्वारा दो लाख बैरल प्रति दिन की सबसे बड़ी कटौती हैं। अंतिम महीने में तेल के मूल्यों में गिरावट के बाद यह फैसला लिया गया था, जब मूल्य बैरल के $70 तक गिर गए थे, और चिंताएं थीं कि वैश्विक बैंकिंग संकट की वजह से मांग पर असर पड़ सकता है।ओपेक का पूरा नाम “Organization of the Petroleum Exporting Countries” है। यह दुनिया भर के तेल उत्पादक देशों के संगठन है, जो 1960 में स्थापित किया गया था।

ओपेक प्लस सदस्यों द्वारा दिए गए आधिकारिक बयानों के अनुसार, निम्नलिखित उत्पादन कटौती की घोषणा की गई है:

रूस: 500,000 बैरल प्रति दिन (bpd)
सऊदी अरब: 500,000 bpd
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई): 144,000 bpd
कुवैत: 128,000 bpd
कजाखस्तान: 78,000 bpd
अल्जीरिया: 48,000 bpd
ओमान: 40,000 bpd
ये कटौतियां, जो ओपेक प्लस मंत्री पैनल की एक वर्चुअल मीटिंग के दौरान घोषित की गई थीं, तेल बाजार में स्थिरता लाने का उद्देश्य रखती हैं और मई से लेकर साल के अंत तक लागू की जाएंगी। इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि उत्पादन की कटौतियों की सफलता सभी सदस्यों के अपने समझौते के कोटों के पालन पर निर्भर करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *