भारतीय पुरुष, महिला ने चौथा एशियाई खो खो खिताब जीता

खेल

चौथा एशियाई खो खो खिताब
भारत ने उत्तर-मध्य असम के बक्सा जिले के तामुल्पुर में आयोजित 4वें एशियाई खो-खो चैंपियनशिप में पुरुषों और महिलाओं दोनों श्रेणियों में विजयी बना। फाइनल में, भारतीय पुरुष टीम ने नेपाल को 6 अंकों और इनिंग के एक मार्जिन से हराया, जबकि भारतीय महिला टीम ने नेपाली खिलाड़ियों को 33 अंकों और इनिंग के मार्जिन से हराया।

4वें एशियाई खो-खो चैंपियनशिप के सेमी-फाइनल में, भारतीय पुरुष टीम ने श्रीलंका को 45 अंकों से हराया, जबकि नेपाल ने अपने मैच में 1.5 मिनट शेष रहते 12 अंकों के मार्जिन से बांग्लादेश को हराया। भारतीय महिला टीम ने अपने सेमी-फाइनल में बांग्लादेश को 49 अंकों और इनिंग के मार्जिन से हराया, जबकि नेपाल ने दूसरे सेमी-फाइनल में श्रीलंका को 59 अंकों और इनिंग के मार्जिन से आसानी से हराया। बांग्लादेश और श्रीलंका ने पुरुषों और महिलाओं दोनों श्रेणियों में तीसरी जगह शेयर की।

एशियाई खो खो चैंपियनशिप के बारे में
चौथा एशियाई खो खो चैंपियनशिप में विभिन्न देशों से बांग्लादेश, भूटान, इंडोनेशिया, ईरान, मलेशिया, नेपाल, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका और मेजबान देश भारत समेत महिला और पुरुष दोनों टीमों कुल 16 टीमों ने भाग लिया था। इस आयोजन को भारत के खो खो फेडरेशन ने आयोजित किया था और असम खो खो एसोसिएशन ने बीटीआर सरकार और असम सरकार के समर्थन से इसे मेजबानी की थी। इस आयोजन में लगभग 500 खिलाड़ी और अधिकारी शामिल हुए, जो तामुलपुर हायर सेकेंडरी स्कूल के ग्राउंड पर मैट पर हुआ था। इस स्थान पर लगभग 7,000 लोगों की सीटिंग क्षमता वाले एक मेकशिफ्ट इंडोर स्टेडियम था। यह पहली बार था जब इस आयोजन को शहरी क्षेत्रों जैसे कोलकाता, ढाका और इंदौर के बिल्कुल विपरीत एक आधा-ग्रामीण स्थान पर आयोजित किया गया था। समापन समारोह के दौरान, भारतीय महिला टीम का हिस्सा थीं तामुलपुर से रंजना सरानिया को सम्मानित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *