150वीं जयंती पर गांधीगीरी ही सच्ची श्रद्धांजलि, ये है कांग्रेस का ‘2 अक्टूबर प्लान’

Uncategorized प्रदेश

भोपाल. 2 अक्टूबर को गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) पर राजधानी के इकबाल मैदान (Iqbal Maidan Bhopal)में होने वाले कार्यक्रम में कांग्रेस सरकार बीजेपी समेत सभी विपक्षी दलों को भी शामिल होने का न्यौता भेजेगी. दरअसल महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस अब गांधीगीरी के जरिए विपक्ष से संबंध सुधारने के कोशिश में है. सरकार चाहती है कि गांधी जयंती पर सभी दलों के दिग्गज एक मंच पर हों.  खास बात ये है कि भोपाल के इस मैदान से गांधीजी की स्मृतियां भी जुड़ी हुई हैं.
बीजेपी समेत विपक्षी नेताओं को न्यौता भेजेगी कांग्रेस
प्रदेश सरकार के बैनर तले भोपाल के इकबाल मैदान में होने वाले गांधी दर्शन कार्यक्रम के लिए सरकार ने बीजेपी समेत सभी विपक्ष दलों को शामिल होने का न्यौता भेजने की तैयारी की है. भोपाल के प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह ने कलेक्टर तरुण पिथोड़े को जिला प्रशासन के आयोजन में भाजपा के बड़े नेताओं को भी शामिल होने का न्यौता देने को कहा है. दरअसल इकबाल मैदान वही जगह है जहां महात्मा गांधी ने जनसभा को संबोधित किया था. अब सरकार इस जगह पर गांधीजी के विचारों को लेकर बड़ा आयोजन करने जा रही है, ताकि गांधीवादी विचारों से जनता को रुबरु कराया जा सके और इसके लिए सरकार ने सभी दलों के नेताओं को शामिल होने का न्यौता भेजने का मन बनाया है.
एक सप्ताह तक चलेंगे आयोजन
कांग्रेस ने गांधी जयंती से पूरे हफ्ते तक बड़े कार्यक्रम चलाने की तैयारी की है. पार्टी के जारी कार्यक्रम के मुताबिक 2 अक्टूबर को रोशनपुरा से पुरानी विधानसभा तक पदयात्रा होगी. सीएम कमलनाथ समेत पार्टी के बड़े नेता इस पद यात्रा में शामिल होंगे.

2 अक्टूबर को ही गांधी प्रतिमा पर सर्वधर्म सभा का भी आयोजन किया जाएगा.
>> 3 अक्टूबर को विचार गोष्ठी होगी
>> 4 अक्टूबर को राष्ट्रभक्ति के गीतों का आयोजन होगा
>> 5 अक्टूबर को कवि गोष्ठी होगी
>> 6 अक्टूबर को श्रमदान होगा
>> 7 अक्टूबर को गरीब बस्तियों में फल बांटे जाएंगे
>> 8 अक्टूबर को बस्तियों में स्वच्छता अभियान चलेगा
>> 9 अक्टूबर को जिलों में गांधीजी के जीवन पर चर्चा होगी
कांग्रेस की गांधीगीरी के जवाब में बीजेपी ने भी बड़ा प्लान तैयार किया है. बीजेपी ने 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक गांधी दर्शन पर कार्यक्रम करने और सभी सांसदों को 150 किलोमीटर की पदयात्रा करने को कहा है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने गांधी दर्शन पर होने वाले आयोजनों को लेकर बैठक कर निर्देश भी जारी किए हैं.
गांधीगीरी ही राष्ट्रपिता को सच्ची श्रद्धांजिल
बहरहाल महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के मौके पर सियासी दल गांधीगीरी के जरिए जनता में अपनी पैठ को मजबूत करने की कोशिश में हैं और इसके लिए सियासी दल मतभेद से ऊपर उठकर एक साथ मंच भी साझा करने को तैयार हैं. मतलब साफ है कि प्रदेश से जुड़े मुद्दों को लेकर एक दूसरे को घेरने वाले सियासी दल अब महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर गांधीगीरी के जरिए राष्ट्रपिता को सच्ची श्रद्धांजिल देने का काम करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *